यहां जानें PDF Document में Signature डालने की प्रोसेस, मिनटों में हो जाएगा ये काम

पीडीएफ पर सिग्नेचर (signature in pdf document) करना अक्सर लोगों की समझ से बाहर होता है। जानें PDF Document में Signature डालने की प्रोसेस...

how to add your signature in pdf document know details

आज के इस Technology भरे माहौल में पुराने दौर की तरह Hard Copy Documents का महत्व कम होता जा रहा है। जिसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि आज के इस नए दौर में सब कुछ Online हो गया है। खास बात यह है कि Documents के मामले में PDF Document यानी Portable Document Format का दौर आ चुका है। जहां किसी भी प्रक्रिया में PDF डॉक्यूमेंट का उपयोग किया जाता है।

बात चाहे दफ्तर की हो या फिर किसी और मामले की, PDF file हर जगह काम आ रही है। इसके साथ ही पीडीएफ डॉक्युमेंट की मदद से तुरंत प्रिंट भी निकाला जा सकता है यानी कि आप के पास ऑनलाइन और प्रिंट दोनों का विकल्प मौजूद होता है। हालांकि पीडीएफ डॉक्यूमेंट को तभी सही डॉक्यूमेंट माना जाता है जब इस पर किसी यूजर के सही Signature मौजूद हों। वहीं, अक्सर देखा जाता है कि पीडीएफ पर सिग्नेचर (signature in pdf document) करना लोगों की समझ से बाहर होता है। तो आइये, आज आपको इस पोस्ट में हम बताते हैं किस तरह PDF डॉक्यूमेंट पर दस्तखत कर सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आपको Adobe Acrobat Reader सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी। 

how to add your signature in pdf document

जानकारी के लिए बता दें कि PDF में अपने साइन जोड़ने के लिए आपके पास कुछ ऑप्शंस मौजूद हैं। जिसमें आप टाइप करके, ड्रॉ करके या फिर इमेज इंसर्ट से यह काम कर सकते हैं। अब यहां बताई गई प्रोसेस को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको पीडीएफ डॉक्यूमेंट या फिर किसी फॉर्म को Adobe Acrobat Reader पर ओपन करना होगा। फिर राइट साइड पर Fill & Sign ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रोसेस के बाद आपको साइन आइकन पर क्लिक करके Fill & Sign टूलबार पर जाना होगा। जिसके बाद आपको चुनना होगा कि आप सिग्नेचर करना चाहते हैं या फिर आप के इनिशियल को जोड़ना चाहते हैं।
  • बता दें कि अगर आपके सिग्नेचर इस सॉफ्टवेयर में पहले से जुड़े हुए हैं तो आपको केवल अपने साइन ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद आपको इस सिग्नेचर को उस जगह पर लगाना होगा। जहां आप अपने सिग्नेचर डालना चाहते हैं। वहीं अगर आपके सिग्नेचर ऐड नहीं है और आप पहली बार लॉगिन कर रहे हैं तो आपको सिग्नेचर और Initials पैनल पर जाना होगा। यहां आपको टाइप, ड्रा और इंपोर्ट signature  इमेज का ऑप्शन दिखेगा।
  • ऊपर की प्रोसेस के बाद आपको अप्लाई पर जाना होगा। Apply पर क्लिक करने के बाद आपको पीडीएफ में अपने सिग्नेचर जोड़ने होंगे या फिर ड्रॉ करने होंगे। साथ ही आप कर्सर की मदद से सिग्नेचर को छोटा या बड़ा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Aadhaar और Voter ID को ऐसे करें ऑनलाइन लिंक, जानें सबसे आसान तरीका

इमेज सिग्नेचर PDF में कैसे जोड़ें

अगर आप अपने सिग्नेचर इमेज के माध्यम से जोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक वाइट पेपर पर ब्लैक पेन से साइन करना होगा। जिसके बाद आप इसकी एक फोटो या फिर स्केनर के द्वारा इमेज स्कैन करें। ध्यान रहे आपके द्वारा ली गई इमेज साफ हो।

इस प्रोसेस को करने के बाद आप इसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ट्रांसफर कर दे, ध्यान रखें कि इस इमेज का फॉर्मेट JPG, JPEG, PNG, TIFF, TIF या BMP मे से एक होना चाहिए। इमेज ट्रांसफर होने के बाद आप ऊपर बताई गई प्रक्रिया के द्वारा अपना सिग्नेचर ऐड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :Credit Card UPI : गूगल पे, पेटीएम, फोनपे द्वारा Credit Card से करें पेमेंट, ये हैं तरीके


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।