कैसे करें BSNL Broadband के लिए ऑनलाइन अप्लाई, यह है तरीका

BSNL Broadband

कोरोनावायरस (coronavirus) महामारी के इस दौर में अधिकांश टेलिकाम सर्विस प्रोवाइडर अपनी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान कर रही हैं। कंज्यूमर केवल सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाकर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राज्य द्वारा संचालित सर्विस प्रोवाइडर भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) भी अलग नहीं है। आपको बात दें कि बीएसएनएल (BSNL) लैंडलाइन, मोबाइल, ब्रॉडबैंड, एफटीटीएच सेवाओं से लेकर डेटा सेंटर सेवाओं तक वाइड रेंज प्रदान करता है। कंपनी पूरे देश में दूरसंचार सेवाएं प्रदान करती हैं।

कंज्यूमर बीएसएनएल उड़ान पोर्टल (BSNL UDAAN portal) के माध्यम से बीएसएनएल सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन के अलावा, बीएसएनएल कंज्यूमर को टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। आइए जानें कैसे बीएसएनएल ब्रॉडबैंड सेवा (BSNL Broadband) के लिए ऑनलाइन और एसएमएस के माध्यम से आवेदन कैसे कर सकते हैं?
यह भी पढ़ेंः 800 रु की ईएमआई पर घर ले आएं ये Smart TV, स्मार्ट फीचर से हैं लैस

BSNL Broadband के लिए ऐसे ऑनलाइन अप्लाई करें

  • बीएसएनएल ब्रॉडबैंड (BSNL Broadband) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो फिर आपको बीएसएनएल पोर्टल पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा।
  • लॉगइन के लिए www.selfcare.bsnl.co.in/tungsten/UI/facelets/udaanRegistrationPageBeforeLogin.xhtml पेज पर जाएं।
  • इसके बाद संबंधित ड्रॉपडाउन से राज्य और जिले को चुनना होगा। पोर्टल पर अब Service Type टैब के तहत चुने हुए राज्य और जिले में उपलब्ध बीएसएनएल सेवाओं को लिस्ट करेगा। कंज्यूमर को दिखाई गई लिस्ट से वांछित सेवा का चयन करना होगा (नई लैंडलाइन, नई लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड, मौजूदा लैंडलाइन पर नया ब्रॉडबैंड, भारत फाइबर और नया भारत एयर फाइबर)।
  • फिर नीचे दिए गए संबंधित क्षेत्र में व्यक्तिगत विवरण भरना होगा, जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और एसटीडी कोड के साथ लैंडलाइन नंबर।
  • अब एड्रेस डिटेल्स भरें, जिनमें इलाके, उप इलाके आदि शामिल हैं और सबमिट पर क्लिक करें।
  • एक बार नए ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए फॉर्म जमा होने के बाद BSNL 48 घंटों के भीतर एक स्टैंडर्ड कॉल बैक का वादा करता है। बीएसएनएल ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए दस्तावेज एकत्र करने के लिए एक कार्यकारी आपके स्थान पर आएगा।
    यह भी पढ़ेंः Poco का 5G फोन भारत में 15 फरवरी को होगा लॉन्च, जानें खूबियां

SMS के माध्यम से करें आवेदन

यदि आपके लिए यह कार्य ऑनलाइन करना मुश्किल लग रहा है, तो BSNL एसएमएस का विकल्प भी प्रदान करता है। आप SMS के माध्यम से भी ब्राडबैंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीएसएनएल उपयोगकर्ताओं और अन्य दूरसंचार कनेक्शन का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए कोड अलग-अलग हैं।