घर बैठे बनाएं अपना Ration card, जानें कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। आइए जानें कैसे करें राशन कार्ड (Ration card) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं...

Ration card

Ration Card Online Apply: अगर आपने अब तक अपना राशन कार्ड (Ration card) नहीं बनवाया है, तो आपको बना लेना चाहिए, क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे भी हैं। अच्छी बात यह है कि राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं। घर बैठे इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से कम कीमत पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड (Ration card) जारी किया जाता है। यह एक आधिकारिक दस्तावेज है। इसका उपयोग डोमिसाइल सर्टिफिकेट (Domicile certificate), जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) और वोटर आईडी कार्ड (Voter ID card) बनाने आदि के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर भी किया जा सकता है।

यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, स्टेटस की भी जांच कर सकते हैं। इसमें नाम जोड़ सकते हैं और राज्य सरकार की वेबसाइट से ई-राशन कार्ड (e-ration card) भी डाउनलोड कर सकते हैं। आइए जानें कैसे करें राशन कार्ड (Ration card) के लिए ऑनलाइन अप्लाई…

कौन कर सकता है Ration Card के लिए अप्लाई

अगर आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • राशन कार्ड (Ration Card) के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • किसी अन्य राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • 18 वर्ष से अधिक आयु होनी चाहिए।
  • नाबालिग/18 साल से कम उम्र के बच्चों को उनके माता-पिता के राशन कार्ड में शामिल किया जा सकता है।
    यह भी पढ़ेंः Indane Gas Booking : इन तरीकों से घर बैठे बुक करें अपना Indane Gas Cylinder
How to apply for ration card online

भारत में कितने प्रकार के Ration cards उपलब्ध हैं?

भारत सरकार द्वारा 2 प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं- पहला गरीबी रेखा से नीचे (BPL) राशन कार्ड के लिए और दूसरा गैर-बीपीएल राशन कार्ड (non-BPL ration cards) है। राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।

Ration card के लिए ऑनलाइन कैसे करें अप्लाई ?

  • सबसे पहले एनएफएसए (NFSA) nfsa.gov.in के माध्यम से अपने संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के खाद्य पोर्टल पर लॉग इन करें।
  • इसके बाद स्क्रीन के बायीं ओर अप्लाई फॉर सर्विस (apply for service) पर टैप करें।
  • इसके बाद आपको Issuance of new ration card वाले विकल्प पर जाना होगा।
  • अब आपको आवेदन पत्र में पूछे गए सभी आवश्यक विवरण को दर्ज करना होगा।
  • दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रति को प्रमाण के रूप में अटैच करें, फिर एप्लीकेशन को सबमिट कर दें।
  • इस बार प्रकिया पूरी हो जाने के बाद आप वेबसाइट पर अपने ऑनलाइन आवेदन की स्थिति को ट्रैक भी कर सकते हैं। स्टेटस को ट्रैक करने के लिए ई-सर्विस वाले सेक्शन में जाना होगा। यहां पर चेक राशन कार्ड स्टेटस पर क्लिक कर कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
    ये भी पढ़ें:eSanjeevaniOPD: घर बैठे फ्री में दिखा पाएंगे डॉक्टरों से, जानें क्या है ऑनलाइन तरीका

No posts to display