WhatsApp Font Styles : व्हाट्सएप मैसेज में फॉन्ट को ऐसे करें Bold, Italic…

व्हाट्सएप पर अपने मैसेज में किसी भी टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए आपको उसके दोनों तरफ एक स्टार मार्क (*) लगाना होता है। उदाहरण के लिए *This is a sample text to make text bold on WhatsApp*। जानें फॉन्च चेंज करने के अन्य तरीके...

48194

WhatsApp Font Styles : वर्तमान समय में व्हाट्सएप (WhatsApp) भारत और ग्लोबल लेवल पर सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप में से एक है। यह समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स ऐड करता रहता है। ऐसा ही एक फीचर है जिसके द्वारा यूजर अपने मैसेज में टेक्स्ट फॉर्मेट या उसका फॉन्ट स्टाइल बदल सकते हैं। इस फीचर की मदद से अपने टेक्स्ट फॉन्ट को बोल्ड, इटैलिक, स्ट्राइकथ्रू, मोनोस्पेस कर सकते हैं। अगर आपने भी अभी तक इसे इस्तेमाल नहीं किया है, तो आज की रिपोर्ट में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि इसे कैसे उपयोग किया जाता है। आइये डालते हैं एक नजर…

WhatsApp Font Styles

WhatsApp पर टेक्स्ट को ऐसे करें बोल्ड

व्हाट्सएप पर अपने मैसेज में किसी भी टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए आपको उसके दोनों तरफ एक स्टार मार्क (*) लगाना होता है। उदाहरण के लिए *This is a sample text to make text bold on WhatsApp*। ऐसा करने का दूसरा तरीका इन चरणों का पालन करना है:

  • अपना व्हाट्सएप ओपन और उस कांटैक्ट पर जाएं, जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं।
  • अपने लिखे हुए टेक्स्ट को लॉन्ग प्रेस करके सेलेक्ट कर लें।
  • सेलेक्ट होने के बाद आपको BIU ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और बोल्ड विकल्प चुनें। उसके बाद आपका टेक्स्ट बोल्ड के रूप में दिखाई देने लगेगा।

दोनों ही तरीकों के बाद आपका टेक्स्ट बोल्ड हो जाएगा और इस रूप में दिखाई देने लगेगा। “This is a sample text to make text bold on WhatsApp

ये भी पढ़ें:WhatsApp Private Reply : जानें क्या है प्राइवेट रिप्लाई फीचर? अपने फोन और वेब पर कैसे करें इस्तेमाल

WhatsApp पर टेक्स्ट को ऐसे करें इटैलिक

व्हाट्सएप पर अपने मैसेज में किसी भी टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए आपको उसके दोनों तरफ एक अंडरस्कोर (_) लगाना होता है। उदाहरण के लिए, “_This is a sample text to italicise a message on WhatsApp_”। या फिर आप नीचे दिए गए दूसरे तरीके को भी उपयोग कर सकते हैं।

  • अपना व्हाट्सएप ओपन और उस कांटैक्ट पर जाएं जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं।
  • अपने लिखे हुए टेक्स्ट को लॉन्ग प्रेस करके सेलेक्ट कर लें।
  • टेक्स्ट सेलेक्ट हो जाने के बाद आपको BIU विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और इटैलिक विकल्प चुनें।

दोनों में से कोई भी तरीका चुनने के बाद आप टेक्स्ट इटैलिक रूप में परिवर्तित हो जाएगा और कुछ इस तरह दिखाई देने लगेगा। “This is a sample text to italicise a message on WhatsApp

WhatsApp पर किसी टेक्स्ट को ऐसे स्ट्राइकथ्रू करें

व्हाट्सएप पर टेक्स्ट को स्ट्राइकथ्रू करने के लिए उसके के शुरू और अंत में एक टिल्ड (~) लगाएं। उदाहरण के लिए, ~This is a sample text to strikethrough text on WhatsApp~। या फिर नीचे बताए गए दूसरे तरीके का भी उपयोग कर सकते हैं।

  • अपना व्हाट्सएप ओपन और उस कांटैक्ट पर जाएं जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं।
  • अपने लिखे हुए टेक्स्ट को लॉन्ग प्रेस करके सेलेक्ट कर लें।
  • टेक्स्ट सेलेक्ट हो जाने के बाद आपको BIU विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और स्ट्राइकथ्रू विकल्प चुनें।

एक बार जब आप उस मैसेज के अंत में टिल्ड दर्ज करते हैं जिसे आप स्ट्राइकथ्रू का चयन करने के बाद आपका टेक्स्ट कुछ इस तरह से दिखाई देने लगता है। “T̶h̶i̶s̶ ̶i̶s̶ ̶a̶ ̶s̶a̶m̶p̶l̶e̶ ̶t̶e̶x̶t̶ ̶t̶o̶ ̶s̶t̶r̶i̶k̶e̶t̶h̶r̶o̶u̶g̶h̶ ̶t̶e̶x̶t̶ ̶o̶n̶ ̶W̶h̶a̶t̶s̶A̶p̶p̶”

WhatsApp पर टेक्स्ट को मोनोस्पेस कैसे करें

व्हाट्सएप पर टेक्स्ट या मैसेज को मोनोस्पेस करने के लिए टेक्स्ट/मैसेज के शुरू और अंत में तीन बैकटिक (“’) लगाएं। उदाहरण के लिए “‘This is a sample text to monospace text on WhatsApp“`। इसके अलावा, आप दूसरे तरीके से भी अपने टेक्स्ट को मोनोस्पेस में बदल सकते हैं।

  • अपना व्हाट्सएप ओपन और उस कांटैक्ट पर जाएं जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं।
  • अपने लिखे हुए टेक्स्ट को लॉन्ग प्रेस करके सेलेक्ट कर लें।
  • टेक्स्ट सेलेक्ट हो जाने के बाद आपको BIU विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और मोनोस्पेस विकल्प चुनें।

इस तरह जब आप टेक्स्ट/मैसेज के शुरू और अंत में तीन बैकटिक लगते हैं, तो व्हाट्सएप आपके चुने हुए टेक्स्ट को चेंज कर देता है और आपका टेक्स्ट कुछ इस तरह दिखाई देने लगता है। “𝚃𝚑𝚒𝚜 𝚃𝚑𝚒𝚜 𝚒𝚜 𝚜𝚊𝚖𝚙𝚕𝚎 𝚝𝚎𝚡𝚝 𝚝𝚘 𝚖𝚘𝚗𝚘𝚜𝚙𝚊𝚌𝚎 𝚘𝚗 𝚆𝚑𝚊𝚝𝚜𝙰𝚙𝚙 𝚆𝚑𝚊𝚝𝚜𝙰𝚙𝚙 𝚆𝚑𝚊𝚝𝚜𝙰𝚙𝚙”

ये भी पढ़ें:WhatsApp Pay से ऐसे करें पेमेंट, मिलता है आकर्षक कैशबैक भी, जानें Step by Step तरीका

Web Stories