Indane Gas Booking : इन तरीकों से घर बैठे बुक करें अपना Indane Gas Cylinder

Indane Gas Cylinder बुक करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आप किसी भी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके सिलेंडर बुक करने के लिए वेबसाइट पर भुगतान कर सकते हैं...

How to Book Indane Gas Cylinder
How to Book Indane Gas Cylinder

Indane Gas Booking : लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) से कौन अपरिचित होगा। खाना बनाने के लिए घरों में और कमर्शियल इस्तेमाल में भी एलपीजी का उपयोग किया जाता है। अगर आप इंडियन ऑयल की इंडेन गैस सर्विस के यूजर हैं, तो हमारी यह रिपोर्ट आपके बहुत काम आने वाली है। कंपनी ने इंडेन गैस बुकिंग को अपने ग्राहकों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए हाल ही में एक कस्टमर केयर नंबर शुरू किया है। इसके आलावा, आप घर बैठे-बैठे ब्रांड की वेबसाइट, एप्लिकेशन, एसएमएस, व्हाट्सएप, IVRS सेवाओं जैसे विभिन्न माध्यमों से एलपीजी गैस सिलेंडर बुक (Gas Booking) करवा सकते हैं। जिसके लिए आपको कही भी बहार जाने की आवश्यकता नहीं है। आज की रिपोर्ट में हम आपको इन्ही तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी देंगे। आइये डालते हैं एक नजर….

वेबसाइट के माध्यम से इंडेन गैस सिलेंडर ऐसे बुक करें

गैस सिलेंडर बुक करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसके बाद आप किसी भी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके सिलेंडर बुक करने के लिए वेबसाइट पर भुगतान कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले दिए गए लिंक पर क्लिक करें और Register Now पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मांगी गयी पर्सनल इंफॉर्मेशन, जैसे- नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि एंटर करें।
  • उपरोक्त जानकारी एंटर करने के बाद प्रोसीड बटन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  • एक बार वेबसाइट पर रजिस्टर होने के बाद आप डिटेल के साथ लॉगइन कर सकते हैं और सिलेंडर बुक कराने के लिए वेबसाइट से फॉर्म भर सकते हैं। बुकिंग हो जाने के बाद ऑर्डर संबंधित डिस्ट्रीब्यूटर को भेज दिया जाता है, आप वेबसाइट से गैस सिलेंडर का स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:ऐसे जानें अपना गैस सब्सिडी स्टेटस : देखें स्टेप बाई स्टेप तरीका

IVRS service के माध्यम से इंडेन गैस सिलेंडर ऐसे बुक करें

IVRS service के माध्यम से इंडेन गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करनी होती है। यदि अभी तक आपने आईवीआरएस सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करा सकते हैं।

  • अपने स्मार्टफोन पर फोन एप्लिकेशन खोलें और 7718955555 नंबर डायल करें।
  • आपको 16 अंकों की कस्टमर आईडी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जो आमतौर पर 7 से शुरू होती है। अपनी कस्टमर आईडी आप एलपीजी चालान, कैश मेमो या सब्सक्रिप्शन वाउचर में से प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक बार कस्टमर आईडी दर्ज हो जाने के बाद आईवीआरएस सेवा आपसे 16 अंकों की एलपीजी आईडी के अंतिम चार अंक या आपके आधार नंबर के अंतिम 4 अंक, जो आपके इंडेन वितरक के पास उपलब्ध है, फिर से दर्ज करने के लिए कहेगी।
  • यह एंटर हो जाने के बाद आपका फोन नंबर इंडेन गैस सिलेंडर रिफिल बुकिंग के लिए रजिस्टर हो जाएगा।

मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाने के बाद आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर इंडेन गैस सिलेंडर ऐसे बुक कर सकते हैं।

  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7718955555 नंबर डायल करें और पसंदीदा भाषा का चयन करें।
  • सिस्टम 16 अंकों की एलपीजी आईडी संख्या की घोषणा करेगा। कन्फर्म करने के लिए 1 दबाएं और आईवीआरएस सेवा के माध्यम से इंडेन गैस बुक करें।
  • कन्फर्म होने के बाद आपको एक कन्फर्मेशन एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें आपका बुकिंग नंबर और अन्य डिटेल्स मौजूद होंगी।
Indane Gas Booking

SMS के माध्यम से इंडेन गैस सिलेंडर ऐसे बुक करें

आप SMS सुविधा के माध्यम से भी इंडेन एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7718955555 पर REFILL एसएमएस करना होगा। इसके बाद आपका सिलेंडर बुक कर दिया जायेगा और आपको मैसेज में आपकी बुकिंग से सम्बंधित डिटेल्स प्राप्त हो जाएगी।

whatsapp के माध्यम से इंडेन गैस सिलेंडर ऐसे बुक करें

आप व्हाट्सएप (whatsapp) एप्लिकेशन का उपयोग करके भी अपना एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करना होता है।

  • अपने Android या iOS स्मार्टफोन पर 7588888824 नंबर सेव करें।
  • व्हाट्सएप एप्लिकेशन खोलें और प्लेटफॉर्म पर नंबर खोजें।
  • चैट ओपन करें और REFILL मैसेज टाइप कर उसे सेंड कर दें।
  • आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा। इसी नंबर पर STATUS# और ऑर्डर नंबर भेजकर आप अपनी बुकिंग की स्थिति भी जान सकते हैं।

मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से इंडेन गैस सिलेंडर ऐसे बुक करें

आप अपने एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस पर गैस सिलेंडर बुक करने के लिए IndianOil One एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Google Play Store या Apple App Store पर जाएं और IndianOil One एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
  • एप्लिकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद एप्लिकेशन खोलें और सिलेंडर बुक करने के लिए दिए गए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन कर खुद को रजिस्टर करें।
  • Order Cylinder विकल्प पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण भरें। फिर Order Now पर क्लिक करें और डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान करें।

ये भी पढ़ें:eSanjeevaniOPD: घर बैठे फ्री में दिखा पाएंगे डॉक्टरों से, जानें क्या है ऑनलाइन तरीका


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।