कैसे करें बिना इंटरनेट LPG Cylinder की ऑनलाइन बुकिंग, ये है तरीका

LPG cylinder booking

एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की ऑनलाइन बुकिंग करना चाहते हैं, वह भी बिना इंटरनेट के तो तरीका आसान है। आपको बता दें कि भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने वॉयस-आधारित ऑनलाइन एलपीजी सिलेंडर बुकिंग सेवा के लिए पेमेंट सॉल्यूशन प्लेटफॉर्म अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजीज (UltraCash Technologies ) के साथ भागीदारी की है। इसके जरिए ग्राहक भुगतान कर सकते हैं और स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी सिलेंडर ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। अब भारतगैस (BharatGas) के ग्राहक आसानी से एजेंसी को कॉल करने के लिए फीचर फोन का उपयोग कर सकते हैं और अग्रिम भुगतान कर सिलेंडर बुक कर सकते हैं। BPCL का दावा है कि यह सेवा देने वाली भारत की पहली कंपनी है। बीपीसीएल द्वारा शुरू की गई नई सेवा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 8 मार्च को UPI 123Pay सेवा शुरू करने के कुछ ही समय बाद आई है, जिसके माध्यम से यूजर्स स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना डिजिटल रूप से लेनदेन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Reliance Jio ने लॉन्च किया नया 259 रुपये वाला क्रिकेट प्रीपेड प्लान, अब IPL देखना होगा आसान

भारतगैस की नई सेवा एक इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) है, जहां यूजर कंपनी की ऑटोमैटिक सिस्टम के साथ बातचीत करने के लिए एक नंबर डायल कर सकते हैं और सिलेंडर बुक कर सकते हैं, भुगतान कर सकते हैं, बिना किसी आवश्यकता के एक डिजिटल इंटरफेस तक पहुंच सकते हैं। खास कर अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में फीचर फोन का उपयोग ज्यादा हो रहा है। इससे बीपीसीएल यूजर्स को आसानी से एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinders) बुक करने में मदद मिल सकती है।

भारत में अभी भी फीचर फोन यूजर्स बड़ी संख्या में हैं। इसके अलावा, शहरी क्षेत्रों में भी कई उपयोगकर्ता डिजिटल भुगतान के पूरी तरह से सुरक्षित तरीकों की तलाश कर रहे हैं। भारत सरकार द्वारा भी उज्ज्वला योजना ( Ujjwala yojana) जैसी योजनाओं के माध्यम से एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देने के साथ यह सुविधा ग्रामीण बाजारों में और अधिक पैठ बनाने में मदद करेगी। हालांकि इस सेवा का उपयोग सभी कर सकते हैं।यह मुख्य रूप से फीचर फोन यूजर्स के लिए है। UPI123PAY के जरिए आसान भुगतान इसे लोकप्रिय बना देगी।

यह भी पढ़ेंः जबरदस्त कूलिंग क्षमता से लैस हैं ये ब्रांडेड Tower Air Cooler, कीमत 5500 रुपये से शुरू

How to Book LPG Cylinders online
यदि आप भारतगैस (BharatGas) के ग्राहक के ग्राहक हैं और बीपीसीएल सिलेंडर (BPCL cylinder) ऑनलाइन बुक करना चाहते हैं, तो यह अब आसान हो गया है। जानें इसका तरीका…

  • बीपीसीएल ( BPCL) के ग्राहक ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया शुरू करने के लिए 08045163554 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।
  • कॉल करने के बाद ऑटोमेटेड वॉयस यूजर को एक भाषा चुनने के लिए कहेगी। चुनने के लिए स्थानीय भाषाओं की एक विस्तृत रेंज उपलब्ध है।
  • इसके बाद यूजर को बीपीसीएल में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से डायल करना होगा। यदि कॉल उसी नंबर से की गई है, तो यूजर्स केवल 1 दबाकर पुष्टि कर सकते हैं।
  • अगले चरणों में एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग की पुष्टि करना, अनुमानित प्राप्त होने की तारीख और समय को स्वीकार करना शामिल है।
  • बीपीसीएल सिलेंडर (BPCL cylinder) ऑनलाइन बुक करने के लिए यूजर को पेमेंट करना होगा। इसके लिए उन्हें केवल वित्तीय विवरण जैसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर और साथ ही पिन कोड जोड़ना होगा।
  • पेमेंट हो जाने के बाद बुकिंग कंफर्म हो जाएगी और यूजर को सिलेंडर डिलीवर कर दिया जाएगा। इस तरह बिना स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन के एलपीजी सिलेंडर ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

    यह भी पढ़ेंः पावर कट में बड़े काम आएंगे ये Solar Hybrid Inverter, 240 रु की EMI पर ला सकते हैं घर