सेकेंड हैंड लैपटॉप खरीदते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

अगर आपका बजट एक नया लैपटॉप खरीदने का नहीं है और आप एक पुराना यानी सेकंडहैंड लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको ऑप्शन आपको काफी मिल जायेंगे, लेकिन बिना जानकारी के सौदा काफी मुश्किल भरा हो जाता है। इसलिए इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जो आपको एक पुराना लैपटॉप खरीदने में मदद करेंगे, साथ ही आपको बेस्ट डील भी मिल सकती है।

यहां से खरीद सकते हैं सेकेंड हैंड लैपटॉप

आजकल सेकेंड हैंड लैपटॉप आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन कई ऑथराइज्ड वेबसाइट या डीलर ऐसे हैं जो सेकंड हैंड लैपटॉप में डील करते हैं और ओरिजिनल प्रोडक्ट्स बेचते हैं। आप चाहें तो सेलर की रेटिंग के अनुसार लैपटॉप चुन सकते हैं।  इसमें कुछ पोर्टल ऐसे भी हैं जिनमें साइट की ओर से ग्राहक को गैरेंटी मिलती है।

की-बोर्ड से लेकर मदरबोर्ड को चेक करें

सेकेंड हैंड लैपटॉप लेते समय उसके की-बोर्ड को ठीक से चेक करें लें क्योंकि कई बार कुछ कीज़ काम नहीं करती, इसके अलावा ड्राइव को भी ठीक से देख लें अगर ड्राइव रिपेयर की गई है तो डील न करें। इतना ही नहीं डीवीडी ड्राइव जरूर चेक करें। बेहतर सेफ्टी के लिए मदरबोर्ड को चेक कर लें, कई बार लोग इसे चेंज कर देते हैं जोकि बाद में काफी दिक्कतें करता है। ऐसे में अगर इसमें खराबी है तो आपका काफी पैसा इसे सही कराने में लग सकता है।

बॉडी और स्क्रीन की जांच करें

सेकेंड हैंड लैपटॉप लेते समय उसकी बॉडी एक बार जरूर देख लें, क्योंकि कई बार लोग बाहरी टॉप कवर को बदल कर नकली टॉप कवर लगा देंते हैं, इसके अलावा यह भी देखें कि लैपटॉप के बाहरी हिस्से और उसके स्क्रीन पर कोई स्क्रेच तो नहीं हैं। साथ ही स्क्रीन की ब्राईटनेस भी कम और ज्यादा करके देख लें। अगर सब कुछ ठीक है तो आप सौदा आगे ले जा सकते हैं।

स्पीकर, बैटरी और वेबकैम भी जांचें

इसके अलावा सेकेंड हैंड लैपटॉप की बैटरी को एक बार चेक कर लें, क्योंकि सबके ज्यादा दिक्कतें बैटरी में ही होती है, अगर बैटरी बेकअप नहीं है तो डील न करें वरना  बाद में आपको नई बैटरी लगवानी पड़ेगी और आपका खर्चा ज्यादा हो जाएगा। इसके अलावा स्पीकर और वेबकैम भी जांचें।

वायरलेस कनेक्टिविटी को देखना न भूलें

लैपटॉप को ऑन करने के बाद उसकी कनेक्टिविटी को जरूर चेक करें, इसके लिए आप अपने फोन से या wifi से कनेक्ट करके काम करके देखें, यदि सब कुछ सही है तो डील करें वरना ऐसे लैपटॉप को खरीदने से बचें।