नहीं पसंद आ रहा है Aadhaar Card में अपनी फोटो, जानें बदलने का तरीका

How to change photo in Aadhaar Card

आज के दौर में आधार कार्ड (Aadhaar Card) बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसका उपयोग तकरीबन हर तरह की सर्विसेज में होने लगा है, खासकर सरकारी सेवाओं में। अगर बैंक खाता खोलना हो या फिर नौकरी के लिए आवेदन करना हो, आधार कार्ड जरूरी है। यह 12-डिजिट नंबर वाला कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी की जाती है। इसमें कार्ड धारक की नाम, पता से लेकर बायोमेट्रिक्स जैसे आपकी फोटो,आंखों की स्कैन और अंगूठे के निशान जैसी सभी जानकारियां होती हैं। अगर आप चाहें, तो आधार कार्ड (Aadhaar Card) में नाम, आवासीय पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि या उम्र, लिंग और ईमेल आईडी आदि आसानी से ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आप self-Service online mode का उपयोग कर पोर्टल पर तुरंत अपने पते बदल सकते हैं।

खैर, आपको पोर्टल तक पहुंचने के लिए केवल आधार आईडी और इसके साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। मगर बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको आधार केंद्र पर जाना होगा। दरअसल, आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करनी होगी और ऑफलाइन खत्म करनी होगी। आपको ध्यान देने की आवश्यकता है कि आपके आधार कार्ड की तस्वीर बदलने के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है, हालांकि बायोमेट्रिक्स की अपडेट प्रक्रिया में 90 दिन तक का समय लग सकता है। यहां जानते हैं आधार कार्ड में फोटो बदलने का स्टेप-बाय-स्टेप तरीका…

यह भी पढ़ेः सिर्फ 1200 रु की ईएमआई पर ले आएं ये Chromebooks, स्टूडेंट्स के लिए है बेस्ट

Aadhaar Card में कैसे बदले फोटो

  • सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट- https://uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको आधार नामांकन केंद्र (Aadhaar Enrollment Center) में जाना होगा और फॉर्म जमा करना होगा।
  • केंद्र में एक नई तस्वीर ली जाएगी। इसलिए आपको कार्यकारी में कोई अन्य फोटो जमा करने की जरूरत नहीं है।
  • फॉर्म के साथ आपको कुछ खर्च भी करना होगा। शुल्क के रूप में जीएसटी के साथ 100 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • भुगतान के बाद आपको एक पावती पर्ची (acknowledgement slip) के साथ-साथ एक Update Request Number (URN) मिलेगी, जिससे आपको आधार कार्ड अपडेट को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है। चूंकि अपडेट होने में समय लगता है। इसलिए अपडेट को चेक करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः टोयोटा के मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन पर चलेगी Maruti YFG SUV, दिवाली से पहले लॉन्च की उम्मीद