Airtel DTH में कैसे बदलें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बेहद आसान है तरीका

Airtel DTH

अगर आप एयरटेल डीटीएच (Airtel DTH) में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, तो यह मुश्किल नहीं है। आपको बता दें कि एयरटेल डीटीएच सेवा होम एंटरटेनमेंट के लिए सेट-टॉप बॉक्स (STB) की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आती है। इसमें यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से चैनल का चयन कर सकते हैं। इसकी सेवाओं की सदस्यता लेने के लिए यूजर्स को एक रजिस्टर मोबाइल नंबर (register mobile number) जोड़ना होता है। यदि आप इस पंजीकृत मोबाइल नंबर को बदलना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा…

Airtel DTH customer ID की पड़ेगी जरूरत

अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर बदलने के लिए एयरटेल डीटीएच कस्टमर आईडी को संभाल कर रखना होगा। यदि आपको कस्टमर आईडी याद नहीं है, तो एयरटेल डिजिटल टीवी कस्टमर नंबर का पता लगाने के लिए SMS और मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग कर सकते हैं। SMS के माध्यम कस्टमर आईडी का पता लगाने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से 54325 पर ‘BAL’ भेजना होगा। मोबाइल नंबर पर मैसेज के तौर पर आपको अपना कस्टमर आईडी या एयरटेल डीटीएच नंबर मिल जाएगा।
यह भी पढ़ेंः जानें Reverse Camera पर क्या है लाइंस का मतलब और कैसे करें यूज

वैकल्पिक रूप से कस्टमर आईडी प्राप्त करने के लिए यूजर्स रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 08130081300 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। यदि आपके पास पंजीकृत मोबाइल नहीं है, तो आप डीटीएच नंबर का पता लगाने के लिए सेट-टॉप बॉक्स से Electronics Program Guide (EPG) सेक्शन का उपयोग कर सकते हैं। रिमोट से Menu को ओपन करें। ईपीजी एक्सेस करने के लिए My Account चुनें। कस्टमर आईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

Mobile Number चेंज करने के स्टेप्स

अब अपने एयरटेल डीटीएच (Airtel DTH) का मोबाइल नंबर बदलने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंः

  • सबसे पहले एयरटेल डीटीएच की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां से आप पंजीकृत मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं।
  • यहां पर दिए गए स्थान में डिजिटल टीवी कस्टमर आईडी दर्ज करें। ग्राहक को अपनी योजना और अंतिम रिचार्ज राशि की पुष्टि करनी होगी।
  • फिर दिए गए स्थान पर नया मोबाइल नंबर दर्ज करें और नीचे दी गई जगह में दोबारा नंबर दर्ज करके इसकी पुष्टि करें।
  • स्क्रीन के नीचे प्रदर्शित Change Number बटन पर क्लिक करें। सिस्टम नए दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजकर ओटीपी सत्यापन के लिए कहा जाएगा। फिर दिए गए स्थान पर ओटीपी (OTP) दर्ज करें। इसके बाद कंफर्म पर क्लिक करें।
  • अब ग्राहकों को एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। इस तरह आप एयरटेल डीटीएच का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदल सकते हैं।
    यह भी पढ़ेंः एंड्रॉयड स्मार्टफोन में हो रही है बूट की समस्या, जानें 7 आसान समाधान