5G Band Support: आपके 5G फोन में कौन सा बैंड है सपोर्ट? ऐसे जानें

आपका iPhone और Android फोन किस 5G बैंड को सपोर्ट करता है, उसे जांचने के लिए सबसे आसान तरीका है

5G Band Support

भारत में 5G की नीलामी (5G auctions) खत्म हो गई है और जल्द ही 5G सेवाओं की शुरुआत होने वाली है। भले ही अब 5जी सेवाओं की शुरुआत देश में होने जा रही है, लेकिन 5G फोन की बिक्री काफी पहले से शुरू हो चुकी है। हो सकता है आपने भी 5G फोन (5G Phone) खरीदा हो, लेकिन क्या आपको पता है कि आपका फोन किस 5G बैंड को सपोर्ट करता है। हमने भारत और अमेरिका में 5G बैंड सपोर्ट की एक लिस्ट तैयार की है ताकि आप यह जांच कर सकें कि आपका 5G स्मार्टफोन दुनियाभर में 5G स्पेक्ट्रम के अनुकूल है या नहीं। क्या आप भी जांचना चाहते हैं कि आपका फोन किस 5G बैंड को सपोर्ट (5G bands support) करता है? आइए जानते हैं कि कैसे आप पता लगा सकते हैं कि आपका Android और iPhone किसी 5G बैंड को सपोर्ट करता है?

5G बैंड सपोर्ट की ऐसे करें जांच

आपका iPhone और Android फोन किस 5G बैंड को सपोर्ट करता है, उसे जांचने के लिए सबसे आसान तरीका है डिवाइस के स्पेशिफिकेशंस पेज को चेक करना। आप फोन के ऑफिशियल स्पेसिफिकेशन पेज के माध्यम से जांच सकते हैं कि आपका फोन किस 5G बैंड को सपोर्ट करता है। लगभग हर डिवाइस निर्माता अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने स्मार्टफोन के लिए एक स्पेक्स पेज रखता है, जहां वे 5G बैंड सपोर्ट सहित सभी प्रकार के हार्डवेयर की डिटेल देता है। इसलिए यदि आप अपने स्मार्टफोन के लिए 5G बैंड सपोर्ट को जल्दी से जांचने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप अपने डिवाइस निर्माता के आधार पर नीचे दिए गए क्यूरेटेड लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। फिर 5G बैंड की डिटेल जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने स्मार्टफोन के स्पेशिफिकेशन पेज पर जाएं।

स्मार्टफोन के रिटेल बॉक्स को चेक करें

कुछ फोन निर्माता अपने रिटेल बॉक्स पर भी 5G बैंड की जानकारी का उल्लेख करते हैं। अगर आप अपने 5जी फोन के लिए 5G बैंड सपोर्ट की जानकारी चाहते हैं, तो फिर एक बार रिटेल बॉक्स को चेक कर लेना चाहिए। बॉक्स के पीछे रेडियो इंफोर्मेशन की जांच करनी चाहिए। इसे NR के रूप में दर्शाया जाता है, जिसका मतलब होता है New Radio (5G) या SA/NSA 5G बैंड। कुछ निर्माता 5G फ्रीक्वेंसी बैंड का भी उल्लेख कर सकते हैं। आपको बता दें कि वनप्लस को छोड़कर बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स के सभी ब्रांड अपने फोन के रिटेल बॉक्स पर 5जी बैंड की जानकारी का उल्लेख करते हैं। Realme, Oppo, Vivo और iQOO में बॉक्स के पीछे उनके स्मार्टफोन द्वारा सपोर्टेड 5G बैंड की पूरी लिस्ट शामिल होती है। इसके साथ, IMEI नंबर, SAR वैल्यू, RAM + ROM कॉन्फिगरेशन और अन्य जानकारियां भी होती हैं। हालांकि मोटोरोला, गूगल, नथिंग सहित कुछ अन्य लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माताओं के रिटेल बॉक्स पर 5G बैंड सपोर्ट का उल्लेख नहीं होता है। ऐसी स्थिति में इन ब्रांड के स्मार्टफोन के लिए आपको इनके स्पेसिफिकेशन पेज पर जाना होगा।

यह भी पढ़ेंः 5G की सुपरफास्ट इंटरनेट अब दूर नहीं, जानें क्या-क्या जाएगा बदल

5G in india
5G in india

इन वेबसाइट्स से मिलेगी 5G बैंड की जानकारी

कुछ पोर्टल ऐसे हैं, जहां आपको विभिन्न स्मार्टफोन्स की 5G बैंड की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए आप चाहें, तो cacombos.com पर विजिट कर सकते हैं। यहां सभी 5G बैंड को लिस्ट किया गया है। आप न केवल अपने फोन द्वारा सपोर्टेड 5G बैंड देख सकते हैं, बल्कि अपने क्षेत्र और carrier के आधार पर 5G बैंड का सपोर्ट देख सकते हैं। इसके अलावा, gsmarena.com पर भी विजिट कर सकते हैं। यहां भी विभिन्न निर्माताओं के स्मार्टफोन की डिटेल पेज मिल जाएगी। आप इस वेबसाइट पर अपने स्मार्टफोन के स्पेक्स शीट को खोज सकते हैं। GSMArena 5G बैंड सेक्शन में नेटवर्क की जानकारी भी दिखाता है, जिससे आप जान सकते हैं कि आपका डिवाइस भारत या यूरोपीय यूनियन में सपोर्टेड 5G बैंड के साथ आता है या नहीं।

iPhones पर 5G बैंड को ऐसे जांचें

अधिकांश Android मैन्युफैक्चरर की तरह Apple भी रिटेल बॉक्स पर 5G बैंड की जानकारी नहीं देता है। हालांकि यूजर इसकी जानकारी के लिए डेस्कटॉप/मोबाइल ब्राउजर पर www.apple.com/iphone/cellular पर नेविगेट कर सकते हैं। यहां पर उन सभी iPhone मॉडलों के लिए 5G बैंड की जानकारी देख सकते हैं, जो Apple अभी बेचता है। यदि आप किसी खास iPhone मॉडल के लिए सपोर्टेड 5G बैंड की जांच करना चाहते हैं, तो आपको Apple की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद प्रोडक्ट पर नेविगेट करना होगा। फिर उस पेज को ओपन करने के बाद अपना फोन चुनें और Tech Specs को खोलें। फिर iPhone प्रोडक्ट पेज पर टेक स्पेक्स पर क्लिक करें। यहां पर आपको सेलुलर एंड वायरलेस का सेक्शन दिखाई देगा। यहां पर आपको अपने iPhone पर सपोर्टेड 5G बैंड की पूरी लिस्ट मिल जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Airtel 5g launch : इस दिन होगा लॉन्च, जानें SIM, स्पीड और प्लान सहित सबकुछ