Aadhaar card status : घर बैठे चेक करें अपने आधार कार्ड का स्टेटस

आधार कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए पहले नामांकन जरूरी है। नामांकन के बाद आप वॉयस कॉल, वेबसाइट या एसएमएस द्वारा आसानी से अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आधार कार्ड (Aadhaar card) भारतीय नागरिकों के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज है। यह भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी एक 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या है। जिसका इस्तेमाल भारतीयों के लिए कहीं भी पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में किया जाता है। इसमें नागरिक की पर्सनल, डेमोग्राफिक जानकारी के साथ साथ बायोमेट्रिक विवरण भी होता है। ऐसे में यह आवश्यक है कि सभी के पास अपना अपडेटेड आधार कार्ड हो। यदि आपने नए आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है या फिर पुराने आधार कार्ड में किसी जानकारी को अपडेट करने के लिए अनुरोध किया है, तो आज हम आपको वह तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Aadhaar card status

आधार कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए पहले नामांकन जरूरी है। नामांकन के बाद आप वॉयस कॉल, वेबसाइट या एसएमएस द्वारा आसानी से अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। नीचे दी गई परिस्थिति में आधार कार्ड की स्थिति की जांच की जा सकती है।

Enrolment Number के साथ आधार कार्ड का ऑनलाइन स्टेटस चेक करें

नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय या आधार अपडेट के लिए अप्लाई करते समय आपको एक पावती पर्ची (Acknowledgement slip) मिलती है जिस पर 14-अंकीय संख्या (नामांकन आईडी या ईआईडी), दिनांक और समय टिकट के साथ अंकित होता है। यह कुछ इस प्रकार होती है: 1234/54321/12345। इसके बाद आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करके नामांकन आईडी या ईआईडी की मदद से अपने आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Enrolment Number खो जाने या भूल जाने की स्थिति में आधार कार्ड का स्टेटस ऐसे चेक करें

यदि आपसे अपनी पावती पर्ची (Acknowledgement slip) खो गई है या आप अपना ईआईडी भूल गए हैं, तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की मदद से अपनी खोई हुई नामांकन आईडी/नंबर को पुनः ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले अपना ब्राउजर खोले और यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद, “My Aadhaar” पर क्लिक करें, इसके बाद आधार सेवाओं के तहत “Retrieve Lost or Forgotten EID/UID” को पुनः प्राप्त करें।
  • अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और संबंधित क्षेत्रों में कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको दूसरे पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आप ओटीपी डालकर ‘Login’ पर क्लिक करें।
  • फिर आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए ईआईडी भेज दिया जायेगा।
  • एक बार ईआईडी प्राप्त होने के बाद आप UIDAI My Aadhaar portal पर जाकर, ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर अपनी आधार स्थिति की जांच कर सकते हैं।

    ये भी पढ़ें:Credit Card UPI : गूगल पे, पेटीएम, फोनपे द्वारा Credit Card से करें पेमेंट, ये हैं तरीके

आधार कार्ड का स्टेटस ऑफलाइन ऐसे चेक करें

आप आधार कार्ड अपडेट की स्थिति ऑफलाइन जानने के लिए टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। नामांकन आईडी का विवरण भी यहां आवश्यक है।

आधार कार्ड का स्टेटस एसएमएस के जरिए ऐसे चेक करें

आधार कार्ड का स्टेटस जानने लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 51969 पर “UID Status <14-digit enrolment number>” एसएमएस भेजें।


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।