लोगों को बिना पता चले यूं देखें उनका व्हाट्सअप स्टेटस, इस आसान ट्रिक से भनक तक नहीं लगेगी

साल 2017 में व्हाट्सअप ने अपने स्टेटस फीचर को अपग्रेड करते हुए उसे फेसबुक स्टोरी या स्नैपचैट की तरह इंटरेस्टिंग बनाया था। पहले व्हाट्सअप स्टेटस में केवल टेक्सट ही लिखा जा सकता था लेकिन नया फीचर आने से आप वीडियो या फोटो भी स्टेटस में लगा सकते हैं। इसमें लगाया गया फोटो/वीडियो 24 घंटे बाद अपने आप हट जाता है।

अगर आप किसी दूसरे शख्स के व्हाट्सअप स्टेटस में लगे फोटोज या वीडियोज देखते हैं तो नीचे सीन की लिस्ट में आपका नाम आ जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आप किसी का स्टेटस देख भी लें और उन्हें पता भी ना चले तो इसकी एक तरकीब है। हम आपको वो तरीका बताएंगे जिससे आप दूसरों का स्टेटस बिना उनको पता चले देख सकते हैं। जानिए यहां….

सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सअप खोलें। इसके बाद आप दाईं ओर सबसे ऊपर की तरफ दिखाई दे रहे तीन डॉट पर क्लिक करें। यहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से सबसे नीचे सेटिंग का विकल्प चुनें। फिर यहां कुछ नए विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें। अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने पर कुछ विकल्प दिखेंगे जिनमें से आप प्राइवेसी नाम के विकल्प पर क्लिक करें। बस अब एक स्टेप और…

प्राइवेसी पर क्लिक करने के बाद आपको रीड रिसिप्ट नाम से एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। इसके ठीक सामने आपको एक स्वैप करने का विकल्प दिखाई रहा होगा। अगर ये ऑन है तो इसे डिसेबल या ऑफ कर दें।

इससे होगा ये कि आपके फोन का ब्लू टिक बंद हो जाएगा। यानी कि अब अगर आप किसी का भी मैसेज पढ़ेंगे तो उसके फोन में ब्लू टिक दिखाई नहीं देगा। सामने वाले को ये नहीं पता चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा है कि नहीं।

बस ठीक इसी तरह आप जिसका भी स्टेटस देखेंगे, उसे ये भी नहीं पता चलेगा कि आपने उसका स्टेटस देखा है कि नहीं। यानी दूसरे शख्स के स्टेटस सीन वाली लिस्ट में आपका नाम नहीं आएगा।