WhatsApp पर आपको किसने किया ब्लॉक? पता लगाने का ये है ‘रामबाण तरीका’

WhatsApp
WhatsApp

दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्हाट्सअप (WhatsApp) के करोड़ों यूजर्स हैं। भारत में भी इसका अच्छा यूजर बेस है। भारत में तकरीबन हर स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सअप इस्तेमाल करता है! आप भी करते होंगे। हो सकता है कि कभी ना कभी आपने किसी को ब्लॉक किया हो या फिर किसी ने आपको ब्लॉक किया हो। जिसने आपको ब्लॉक किया है। उसका लास्ट सीन, डीपी और स्टेटस दिखना बंद हो जाता है। वैसे तो प्राइवेसी के मामले में व्हाट्सअप कई सारी सेटिंग्स देता है जिसके जरिए लोग इन सबको छिपा भी लेते हैं। अगर आपको पता करना है कि किसी नंबर ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं? तो इन स्टेप्स के जरिए आप पता कर सकते हैं।

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया, ये तो सबको पता होगा कि जब कोई शख्स आपको ब्लॉक करता है तो आप उसकी डीपी, स्टेटस, लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख सकते हैं। हालांकि कई बार लोग आपको ब्लॉक करने की बजाय केवल आपका नंबर डिलीट कर देते हैं। साथ ही वे अपनी सेटिंग्स को ओनली कॉन्टैक्ट रखते हैं। इससे होता ये है कि नंबर डिलीट होते ही आप उनके कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं रहते और फिर आपको सामने वाले शख्स की डीपी, स्टेटस समेत कुछ नहीं दिखता। चलिए अगर आप कन्फ्यूज हैं कि सामने वाले शख्स ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं तो इन स्टेप्स (WhatsApp Tricks) से आप आसानी से पता कर पाएंगे।

लास्ट सीन और प्रोफाइल पिक्चर
ये एक सबसे बेसिक स्टेप है। जाहिर है कि इस स्टेप में आपको पता करने में सफलता नहीं मिलने वाली है। फिर भी एक बार पुख्ता होने के लिए आपको सामने वाले शख्स की डीपी और स्टेटस चेक करना चाहिए। हो सकता है कि उसने डीपी नहीं लगा रखी हो। ऐसे में आप उसका स्टेटस चेक कीजिए। अगर आपको उसका स्टेटस भी नहीं दिखता तो या तो उसने आपके नंबर डिलीट किए हैं या फिर आपको ब्लॉक किया है। अब दूसरी स्टेप पर चलते हैं।

मैसेज भेजकर
आप उसे एक मैसेज भेजें। सामने वाला पूरे दिन में तो एक ना एक बार व्हाट्सअप ऑन करता ही होगा। अगर वो एक बार भी व्हाट्सअप ओपन करेगा तो आपके भेजे गए मैसेज के नीचे डबल टिक हो जाएंगे। अगर ऐसा होता है तो समझिए कि आप ब्लॉक्ड नहीं हैं और केवल आपके नंबर ही डिलीट किए गए हैं। अगर पूरे दिन में डबल टिक ना बने तो आप एक-दो दिन इंतजार कर लीजिए। अब तीसरे स्टेप की ओर चलते हैं।

whatsapp tricks
अपनाएं ये सारे तरीके

वॉइस और वीडियो कॉल करके
इसमें आप सामने वाले यूजर को वॉइस और वीडियो कॉल करके देखिए। अगर आप ब्लॉक होंगे तो आपका कॉल फेल हो जाएगा। हालांकि कई बार नेटवर्क और प्राइवेसी इशू के कारण भी ऐसा हो सकता है। चौथा स्टेप आपकी और अधिक मदद करेगा।

नंबर डिलीट करके
आप एक काम करिए जिस भी शख्स के बारे में आप पता करना चाहते हैं। उसके फोन नंबर को अपने फोन से डिलीट कर दीजिए। अब उस शख्स के प्रोफाइल फोटो पर क्लिक कर उसका अकाउंट पेज पर जाइए। वहां आपको उसके प्रोफाइल फोटो के जस्ट नीचे लिखा नाम देखना है। संभवत: उसने अपना कुछ ना कुछ नाम तो जरूर लिखा होगा। अगर वो आपको दिख जाता है तो समझिए कि आप ब्लॉक होने से बचे हुए हैं। अगर नाम भी ना दिखे तो दुखी मत होइए। अभी एक उम्मीद की किरण और है। चलिए हमारे पांचवें स्टेप की ओर चलते हैं। ये आखिरी और रामबाण तरीका है।

ग्रुप में एड करके
इस स्टेप में आपको एक ग्रुप बनाना है। ग्रुप बनाकर उसमें आपको वो कॉन्टैक्ट जोड़ना है जिसके बारे में आप जानकारी लेना चाहते हैं। अगर उसने आपको ब्लॉक नहीं किया है तो आप उसे आसानी से एड कर पाएंगे। अगर कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर रखा है तो जैसे ही आप उसे ग्रुप में जोड़ेंगे तो आपको ‘Couldn’t Add This Contact On Group’ लिखा दिखेगा। अगर ऐसा दिखता है तो समझ जाइए कि आप ब्लॉक कर दिए गए हैं।