Facebook पर कौन देखता है आपकी आईडी? इस तरीके से करें चेक

facebook tricks
ऐसे करें चेक किसने देखी आपकी प्रोफाइल

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक (Facebook) दुनिया के सबसे अधिक यूजर्स वाले प्लैटफॉर्म्स में से एक है। या यूं कह लीजिए कि सबसे लोकप्रिय प्लैटफॉर्म्स में ये टॉप लिस्ट में है। आमतौर पर लोग फेसबुक का इस्तेमाल केवल फोटो, वीडियो पोस्ट करने या फिर अपने मनोरंजन के लिए करते हैं लेकिन जालसाजी के इस दौर में लोग फेसबुक का इस्तेमाल लोगों की रेकी के लिए भी करते हैं। बीते कुछ सालों में ऐसी घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। आपने भी कई खबरें सुनी होंगी जहां लोग फेसबुक पर दूसरों की प्रोफाइल चेक करके उसकी एक्टिविटी को ट्रैक कर घटनाओं को अंजाम देते हैं। जो लोग अकाउंट की सिक्यॉरिटी के लिए जागरूक नहीं होते, उनके साथ ऐसी घटनाएं अधिक होती हैं। अगर आप भी ये चेक करना चाहते हैं कि आपके अकाउंट को किसने चेक किया या फिर किस शख्स ने आपका प्रोफाइल देखा है? तो हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप आसानी से इसे चेक कर पाएंगे। चलिए आपको बताते हैं…

  • इस काम के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक का वेब वर्जन चलाना है। इसके लिए आपको www.facebook.com पर जाकर अपने प्रोफाइल पर लॉगइन करना है। अब जैसे ही आपका अकाउंट ओपन हो जाए तो आपको उस पेज पर राइट क्लिक करना होगा। फेसबुक प्रोफाइल पर नहीं बल्कि उसी पेज पर। आप माउस या टच पैड का इस्तेमाल कर आपको ओपन हुए पेज पर राइट क्लिक करना है।
facebook tricks
ऐसे चेक करें किसने देखी आपकी प्रोफाइल
  • जैसे ही आप राइट क्लिक करेंगे तो आपके सामने कई सारे विकल्प आ जाएंगे। इन विकल्प में से आपको View Page Source पर क्लिक करना है। जैसे ही आप व्यू पेज सोर्स पर क्लिक करेंगे तो अब एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमें काफी सारी कोडिंग दिखेगी। पेज सोर्स ओपन होने पर आपको सर्च के लिए CTRL+F क्लिक करना है। जब सर्च बॉक्स खुल जाए तो उसमें BUDDY_ID टाइप कर एंटर प्रेस करना है।
  • जैसे ही आप एंटर प्रेस करेंगे तो आपके सामने BUDDY_ID यलो कलर में दिखना शुरू हो जाएंगी। हर BUDDY_ID के सामने 15 अंकों की एक संख्या होगी। ये उन्हीं लोगों के प्रोफाइल अकाउंट का कोड है जिसने आपकी प्रोफाइल चेक की है। अब आपको उस नंबर को कॉपी करना है और उसे facebook.com/ के आगे पेस्ट करना है। यानी facebook.com/15 digit id
  • जैसे ही आप ऊपर वाला स्टेप ट्राय करेंगे तो आपके सामने उस शख्स का अकाउंट ओपन हो जाएगा जिसने आपका फेसबुक प्रोफाइल चेक किया है। इस तरीके के अलावा कई एप्स भी हैं जो आपको आईडी चेक करने वालों के बारे में जानकारी देते हैं। हालांकि सुरक्षा के लिहाज से ऐसे एप्स पर लॉगइन करना ठीक नहीं होता है।