कार हो या बाइक रेगुलर सफाई है बेहद जरूरी वरना हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें

जिस तरह हम अपने अपने शरीर और घर की सफाई रोजाना करते हैं ठीक उसी तरह हमारी कार, बाइक या फिर स्कूटर की सफाई भी बेहद जरूरी है, और वैसे भी  गाड़ी जितनी साफ़ सुथरी होती है उसकी सवारी करने में उतना ही मज़ा आता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग अपनी गाड़ी को साथ-सुथरा नहीं रखते। महीनों हो जाते हैं लेकिन लोग गाड़ी से धूल तक नहीं  हटाते। गाड़ी पर जमा ये धूल और मिट्टी उसके पेंट और बॉडी को काफी नुकसान पहुंचती है। इसलिए कहा जाता है कि सफाई बहुत जरूरी है वो भी रेगुलर। तो यहां हम आपको गाड़ी की सफाई के कुछ ऐसे बेस्ट टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

सबसे पहले धूलमिट्टी हटायें

सबसे पहले गाड़ी पर जमी  धूल-मिट्टी को किसी सूखे कपड़े से हल्के हाथों से हटा लें, ध्यान रहे आपको यह काम हल्के हाथों से करना है क्योंकि जोर से रगड़ने करने पर मिट्टी के बारीक कण पेंट को नुकसान हो सकता है। इतना ही नहीं गीले कपडे का इस्तेमाल बिलकुल न करें वरना पेंट पर खरोच आ सकती है। आप जिस कपड़े का इस्तेमाल कर रहे हैं वो साफ़-सुथरा होना चाहिए। यह भी पढ़ें: Kia Carens भारत में हुई पेश, इस 7 सीटर में मिलेंगे कमाल के फीचर्स

वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल करें

ये वाला पॉइंट काफी अहम है, अक्सर लोग अपनी गाड़ी को वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप से वॉश करते हैं, जोकि आपकी कार, स्कूटर या बाइक के पेंट के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है, क्योंकि वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप में कैमिकल काफी हार्ड होते हैं। इसलिए हमेशा  कारों के लिए बनाए गए खास शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। इस बार का भी ध्यान रखें कि शैम्पू अच्छी कंपनी का ही होना जरूरी है। यह भी पढ़ें: Skoda Auto की कारें भी होंगी अगले साल से महंगी, जानें कितनी होंगी महंगी

जोर से रगड़ें

गाड़ी को पानी से धोते समय जोर से सफाई करने से बचें खासकर गाड़ी के पेंट पर ऐसा बिलकुल न करें, वरना पेंट को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए सफाई करते समय स्पंज का इस्तेमाल ठीक रहता है। स्पंज को हल्के हाथों से इस्तेमाल करें। ध्यान रहे स्पंज सॉफ्ट और अच्छी क्वालिटी का ही होना चाइये।

गाड़ी पर पानी ऐसे डालें

पानी से वाहन को धोते समय पानी की धार को सबसे पहले कार के ऊपर मारे ताकि धूल-मिट्टी नीचे बह जाए। इसके बाद पानी की धार को नीचे की तरफ ले जाएं ताकि गंदगी निकल जाए ऐसा करने से पानी की बचत होगी, और आपका काम जल्दी हो जायेगा। इसके बाद किसी साफ़ कपड़े से पूरी कार को साफ़ कर लें।

पॉलिश का करें ऐसे इस्तेमाल

जब कार सूख जाए तो थोड़ी देर बाद गाड़ी को किसी अच्छी पॉलिश से चमका सकते हैं। गाड़ी की चमक बरकरार रखने के लिए हर 3 महीने में एक बार पॉलिशिंग जरूरी करनी चाहिये। ध्यान रहे पॉलिश अच्छी क्वालिटी का ही होना चाहिये।