आसान है गैस स्टोव, वॉशिंग मशीन और स्टील वाले उपकरण की सफाई, जानें क्या है तरीका

how to clean gas stove

दिवाली (Diwali) आते ही लोग घर की साफ-सफाई में जुट जाते हैं। लोगों को कोशिश होती है कि घर का कोई भी कोना या फिर किसी चीज पर दाग-धब्बे के निशान न रह जाएं, लेकिन आपको बात दें कि हर चीज को साफ करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। आइए जानें कि किचन में मौजूद अप्लायंसेज (kitchen and home appliances) को कैसे साफ करें कि दिवाली पर आपका घर या किचन जगमगा उठे…

गैस चूल्हा

किचन में अगर किसी से साथ सबसे ज्यादा समय बिताते हैं, तो वह गैस चूल्हा ही है। तेल के छींटे के साथ कई तरह के दाग पड़ जाते हैं। गैस टॉप को साफ करने के लिए एक नम कपड़े पर ऑल पर्पज क्लीनर (all purpose cleaner) का उपयोग करते हुए अच्छी तरह से पोंछ दें। अगर जिद्दी दाग है, तो फिर ऐसे साफ करें।

  • यदि आपके पास गैस रेंज का स्टोव टॉप है, तो गर्म पानी और साबुन के मिश्रण में बर्नर कैप आदि को भिगो दें। फिर कुछ डिश सोप और एक स्क्रबिंग स्पंज के साथ स्टोव टॉप को साफ करें। अगर आपके पास इलेक्ट्रिक स्टोव टाप है, तो नाब्स और ड्रिप पैन को साबुन के पानी में रखें। फिर खाना पकाने की सतह को पोंछ से
  • जिद्दी दागों को साफ करने के लिए दाग के ऊपर एक चम्मच बेकिंग सोडा, पानी और डिश सोप की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर इसे 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद साफ नरम कपड़े से इसे साफ कर लें। यह पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

वॉशिंग मशीन

हो सकता है कि जो उपकरण आपके कपड़ों की सफाई करता है, आप उसे साफ करने के बारे में न सोचें। वॉशिंग मशीन के बाहरी हिस्से को नियमित रूप से साफ करने के साथ हर छह महीने में अंदर की डीप सफाई भी जरूरी है।

  • मशीन के ड्रम में दो कप सिरका डाल कर सबसे लंबी साइकल वाले गर्म तापमान पर चलाएं। हालांकि इन-बिल्ट हीटर की सुविधा कुछ फुली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन में मिलती हैं।
  • चक्र पूरा होने के बाद1/4 कप सिरका को एक चौथाई हल्के गर्म पानी के साथ मिलाएं। फिर मिश्रण में स्पंज या फिर टूथब्रश की मदद से अंदरूनी हिस्से को साफ कर लें। अगर डिटर्जेंट डिस्पेंसर यदि हटाने योग्य है, तो इसे बाहर निकालें और स्क्रब करने से पहले सिरका और पानी में भिगो दें या फिर रबर सील वाला है, तो फिर इसे बाहर निकाले बिना ब्रश या स्पंज से साफ करें।
  • ड्रायर को भी नियमित रूप से साफ करने की जरूरत पड़ती है। प्रत्येक लोड से पहले लिंट स्क्रीन या फिल्टर को साफ करें और समय-समय पर लिंट ट्रैप (जिस डिब्बे में स्क्रीन या फिल्टर बैठता है) को साफ करें।
  • यदि आप सेमी. ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर सिरका और हल्के गर्म के मिश्रण के साथ वॉशिंग मशीन की अंदर के हिस्से को साफ कर लें। अगर ऑटोमैटिक मशीन के दरवाजे के चारों ओर प्लास्टिक या रबर की सील के नीचे स्क्रब करके साफ करें। यदि फफूंदी नहीं है, तो स्पंज की मदद से पहले इसे 20 मिनट के लिए सिरके से भिगोएं। फिर कागज के टुकड़े या तौलिये से इसे पोंछ लें। फफूंदी पर कड़े ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करें।

स्टेनलेस स्टील के उपकरण

स्टेनलेस स्टील के उपकरणों को साफ करने के लिए माइल्ड डिश डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं। एक कटोरी गर्म पानी में डिटर्जेंट की कुछ बूंदें मिलाएं और मिश्रण में एक नरम साफ कपड़ा डुबोएं। अपने कपड़े से स्टेनलेस स्टील के सामान को साफ करें। फिर उसे साफ कपड़े से अच्छे से पोंछ लें।

  • यदि स्टील के उपकरण पर अंगुलियों के निशान देखते हैं, तो एक नरम साफ कपड़े पर ग्लास क्लीनर छिड़कें। इससे साफ करने पर अंगुलियों के निशान मिट जाएंगे।
  • यदि स्टील के उपकरण पर खाद्य अवशेषों को नोटिस करते हैं, तो बेकिंग सोडा के पेस्ट से रगड़ें। फिर साफ गीले कपड़े से सतह को साफ कर लें।
  • इसके लिए ब्लीच, अमोनिया या स्कोअरिंग पाउडर जैसे कठोर क्लीनर का उपयोग न करें, जो आपके उपकरणों पर फिनिश को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अतिरिक्त चमक के लिए एक मुलायम कपड़े और नींबू के तेल की कुछ बूंदों के साथ सतह को रगड़ें।
  • पीतल के बर्तनों या दूसरी चीजों को साफ करने के लिए इमली, नमक, नींबू और सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे, पीतल के शो-पीस और पुराने बर्तनों को साफ करने के लिए मार्केट में खास लिक्विड भी मिलता है।
  • लोहे के बर्तनों को साफ करने के लिए नमक में थोड़ा गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर उस पेस्ट को बर्तन के ऊपर लगाकर रगड़ें। कालापन दूर हो जाएगा।
  • जले हुए स्टील के बर्तन को साफ करने के लिए बर्तन में एक चुटकी बेकिंग सोडा और पैराक्साइड डालकर छोड़ दें। अगर बर्तन बाहर से जला है तो उसकी सतह पर बेकिंग सोडा डालकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर रगड़े और गर्म पानी से साफ कर दें।