दिवाली से पहले ऐसे करें रेफ्रिजरेटर और माइक्रोवेव की सफाई, चमक उठेंगे

Cleaning Refrigerator

दिवाली (diwali) में अब बहुत करीब है। भले ही आप इस मौके पर अपने घर की सजावट के लिए आकर्षक अलमारियां, सुंदर पेंट और स्टाइलिश सजावट कर लें, लेकिन घर में हर दिन काम आने वाली किचन व होम अप्लायंसेज (kitchen and home appliances) गंदे हैं, तो फिर आपको दिवाली पर वह अच्छी वाली फिलिंग तो नहीं ही आएगी। हालांकि किचन व होम अप्लायंसेज को साफ रखना कोई बड़ा मुश्किल काम नहीं है।

आपको सफाई के दौरान सही चीजों के प्रयोग की जानकारी होनी चाहिए। अगर आप इन तरीकों से घर में मौजूद रेफ्रिजरेटर (refrigerator) और माइक्रोवेव (microwave) आदि की सफाई करते हैं, तो ये बिल्कुल नए जैसे बेदाग दिखाई देंगे। इससे खुद आपको दिवाली पर अच्छा महसूस होगा।

Refrigerator

चाहे सर्दी हो या गर्मी, यह हर मौसम में इस्तेमाल किया जाने वाले उपकरण है। घर में रेफ्रिजरेटर (refrigerator) का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर इसे भी नियमित तौर पर साफ-सफाई की जरूरत पड़ती है। अगर आपने काफी दिनों से फ्रिज की सफाई नहीं की है, तो दिवाली के मौके पर जरूर कर लेनी चाहिए। इसे साफ करने का तरीका आसान है। साफ करने के लिए फ्रिज के अंदर के सामान को निकालने के साथ शेल्फ और ड्रॉर्ज को हटा लें।

इसे आराम से डिश सोप और गर्म पानी के मिश्रण से धो लें। फिर अपने रेफ्रिजरेटर (refrigerator) के अंदर के हिस्से को साफ करने के लिए आप सात भाग पानी और एक भाग बेकिंग सोडा के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण से रेफ्रिजरेटर के अंदर वाले हिस्से को ऊपर से नीचे तक पोंछें, फिर एक सूखे तौलिये से अंदर के हिस्से को सुखा लें।

  • आप रेफ्रिजरेटर के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए आल पर्पज क्लीनर (all purpose cleaner) का उपयोग कर सकते है। इसके बाद तौलिया या सूखे कपड़े के साथ बाहरी हिस्से को पोंछ लें।
  • कांच की शेल्फ को हटाते और साफ करते समय ध्यान रखें कि शेल्फ कमरे के तापमान पर हो। यदि ठंडे कांच को गर्म पानी से साफ करते हैं तो फिर चटकने की आशंका रहती है।
  • फ्रिज के दरवाजे के चारों ओर रबर गैसकेट को ध्यान से साफ करें। वैसे, इसे नियमित रूप से साफ करने की आवश्यकता होती है। सामान्य गंदगी के लिए हल्के गर्म पानी और लिक्विड डिश सोप का उपयोग कर सकते हैं। अगर फफूंदी दिखे, तो फिर ब्लीच-आधारित क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साफ करने के बाद अच्छी तरह से सुखा लें। फिर पेट्रोलियम जेली की एक पतली परत से कोट कर दें।
  • फ्रिज के अंदर मौजूद गंध को रोकने के लिए निचले शेल्फ पर बेकिंग सोडा का एक खुला बाक्स रख सकते हैं। यह गंध को रोकने में मदद करता है।
  • होम मेड क्लीनर बनाने के लिए सिरका (विगनर) और पानी की समान मात्रा को एक स्प्रे बोतल में रख लें। इसकी मदद से नियमित रूप से रेफ्रिजरेटर की सफाई कर सकते हैं।

Microwave

माइक्रोवेव (microwave) को पानी और सिरके के मिश्रण से साफ कर सकते हैं। माइक्रोवेव सेफ डिश को साफ करने के लिए 2C (470 ML) पानी और 2 यूएस टेबलस्पून (30 ML) सिरका मिला लें। फिर इसे प्याले में रखकर माइक्रोवेव में पांच मिनट के लिए हाई टेम्परेचर पर गरम करें। टाइमर बंद होने के बाद दो-तीन मिनट के लिए इसे बिना ढके बैठने दें। फिर सिरका मिश्रण को निकाल लें। अब आप इसे साफ स्पंज के साथ भिगो कर छत, दरवाजे और टर्नटेबल की सफाई कर सकते हैं। इसके बाद साफ तौलिये से साफ कर लें। इसके अलावा, एक विकल्प के रूप में नींबू पानी के मिश्रण से भी गंदगी को साफ कर सकते हैं। एक माइक्रोवेव-सेफ बाउल में आधा नींबू और 1 C (240 ML ) पानी मिलाएं और मिश्रण को 10 मिनट के लिए हाई टेम्परेचर पर गर्म करें। फिर इससे अपने माइक्रोवेव के अंदरूनी हिस्से को पोंछने से पहले नींबू पानी ठंडा होने दें। फिर इस मिश्रण से साफ कर दें। माइक्रोवेव ओवन चमक जाएगा।