आपके Smartphone स्पीकर को टनाटन कर देंगे ये तरीके, बिल्कुल नए जैसा हो जाएगा साउंड

Smartphone एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है और उसमें भी धूल और कई अन्य पदार्थ स्पीकर के जरिए घुस जाते हैं।

how to clean smartphone speaker at home know details

आज के इस तकनीकी युग में Smartphone हर इंसान की जरूरत का हिस्सा बन चुका है। जिस तरह हम रोजमर्रा की चीजों को इस्तेमाल करते वक्त सफाई का ख्याल रखते हैं उसी तरह स्मार्टफोन की भी सफाई का ख्याल रखना उतना ही जरूरी होता है। कई बार देखा जाता है कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते वक्त की जाने वाली लापरवाही यूजर के लिए बड़ी मुसीबत बन जाती है। क्योंकि स्मार्टफोन एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है और उसमें भी धूल और कई अन्य पदार्थ स्पीकर के जरिए घुस जाते हैं। धीरे-धीरे स्पीकर के साथ-साथ अन्य पार्ट भी खराब होने लगते हैं। तो आइये, आपको इस पोस्ट में बताते हैं कि किस तरह आप अपने फोन के (Smartphone Speaker Cleaning) स्पीकर को आसानी से साफ कर सकते हैं।

थिनर के प्रयोग से बनेगा काम

यह जानकारी शायद आपको पता ना हो, लेकिन आपको बता दें कि स्मार्टफोन को थिनर से भी साफ किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने घर में उपयोग किए जाने वाले टूथ ब्रश का इस्तेमाल करना होगा, लेकिन एक बात का ध्यान रहे की स्पीकर की सफाई करते वक्त आप इसे ज्यादा अंदरूनी हिस्से पर ना ले जाएं, नहीं तो आप का स्पीकर खराब भी हो सकता है। खास बात यह है कि थिनर का उपयोग भी कम ही करें, क्योंकि अगर थिनर स्मार्टफोन के अंदर चला गया तो भी आपके स्मार्टफोन में परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः यहां जानें PDF Document में Signature डालने की प्रोसेस, मिनटों में हो जाएगा ये काम

कान साफ करने वाला Earbuds भी कर सकते हैं उपयोग

घरों में कान साफ करने के लिए इयरबड्स मौजूद रहता है, जिसकी मदद से आप स्मार्टफोन को भी साफ कर सकते हैं। साथ ही यह बड़ा पतला होता है जिसकी मदद से आप स्पीकर की सफाई आसानी से कर सकते हैं, इसके इस्तेमाल में भी थिनर लगा सकते हैं ताकि स्पीकर की सफाई अच्छी तरह हो जाए। हालांकि आपको इसमें भी यह ध्यान रखना होगा कि स्पीकर पर ज्यादा जोर न दिया जाए, नहीं तो फोन और स्पीकर दोनों खराब हो सकते हैं। वहीं यही भी बताया जाता है कि इस नुस्खे की मदद से आप के स्पीकर की सफाई एकदम अच्छी तरह हो जाती है और आपको स्पीकर में नए फोन की तरह साउंड मिलने लगता है।

सबसे शानदार है ये उपाय

यह नुस्खा आखिरी है, लेकिन इसकी मदद से आप अपने स्पीकर की सबसे अच्छी सफाई कर सकते हैं, इस नुस्खे में आपको Cotton का इस्तेमाल करना है, कॉटन का इस्तेमाल करके आप अपने स्पीकर की बेहतरीन सफाई कर सकते हैं, इसके लिए आप घर में मौजूद माचिस की तीली या फिर सुई की मदद लेकर स्पीकर के अंदर तक सफाई कर सकते है। इसमें भी आप थिनर लगाकर अंदर तक सफाई करें, इससे आपको बेहतर साउंड मिलने में मदद मिलेगी।

बताते चलें कि इन तरीकों को जरूर अपनाएं, लेकिन ध्यान रखें कि अपने डिवाइस पर ज्यादा प्रेशर न दें। सफाई के साथ चेक भी करते रहे कि आपके डिवाइस के स्पीकर से आने वाली आवाज में बदलाव हुआ है या नहीं।

यह भी पढ़ेंः Truecaller के हैं ये Features बड़े काम के, जानें कैसे करें उपयोग


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।