वाशिंग मशीन की सफाई कैसे करें, ताकि लंबे समय तक मिलती रहे चकाचक साफ धुलाई

बिन गैजेट्स सब सून. मतलब, आज की व्यस्त जिन्दगी में आपके पास कूलर, फ्रिज और वॉशिंग मशीन न हो, तो सोचिए कि आपकी जिन्दगी कैसी हो सकती है. तो, जाहिर है कि आप्के घर में भी वाशिंग मशीन होगा ही. लेकिन, दिक्कत तब आती है, जब आप इसकी देखभाल नहीं करते. आपको लगता है कि ये तो मुसीबत का काम है.

लेकिन, चिंता की कोई बात नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकें बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपका वाशिंग मशीन रहेगा ऑलवेज साफ, ताकि आपको मिल सके ऑलवेज चकाचक साफ धुलाई.

खुद का बनाए क्लीनर
एक ग्लास में 2 चम्मच बेकिंग सोडा, लिक्विड डिशवॉश, आधा कप सफ़ेद सिरका मिला ले. अब इसे एक स्प्रे बॉटल में डाल ले क्योंकि इसी स्प्रे बॉटल से हम मशीन के अंदर इस मिक्स्चर को स्प्रे करेंगे.

सफाई का तरीका
सबसे पहले तो आप वाशिंग मशीन से डिटर्जेंट ट्रे निकाले और इसके ऊपर खुद का बनाया क्लीनर स्प्रे करे. इसके बाद इसे टूथब्रश से क्लीन करें. अब क्लीनर को अपने मशीन में स्प्रे करे और इसे फ़ोम की सहायता से चारों को फैला ले. टूथब्रश से अच्छे से साफ कर ले.

पाइप की सफाई
वाशिंग मशीन को आपने जिस नल से कनेक्ट किया हैं, उसे खोले और इसके अंदर लगी जाली को क्लीनर डालकर साफ कर ले क्योंकि इसके अंदर काई जम जाती हैं. काई के कारण पानी अच्छे से नहीं आता हैं इसलिए पानी के नल वाले हिस्से को अच्छे से साफ करे. खुद के बनाए क्लीनर से मशीन के हर हिस्से को अच्छे से साफ करे. जाली वाले हिस्से को भी अच्छे से साफ करे.

याद रखें, खुद के बनाए इस क्लीनर से आपको सप्ताह में एक बार अपने वाशिंग मशीन की सफाई करनी है. इससे आपकी मशीन कभी गंदी नहीं होगी. क्लीनर से साफ करने के बाद आप मशीन को एक सूखे कपड़े से साफ कर ले, कुछ ही देर में आपका मशीन एकदम से नया जैसा लगने लगेगा.

तो दोस्तो, जब आपका वाशिंग मशीन हमेशा साफ रहेगा, तो जाहिर है आपको साफ कपड़े पाने के लिए भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.