कैसे हटाएं अपने WhatsApp Account को मल्टीपल डिवाइस से, जानें आसान तरीका

25872

वाट्सऐप (WhatsApp) ने कुछ सप्ताह पहले ही मल्टी-डिवाइस फीचर (multi-device feature) को स्टेबल वर्जन के लिए रोल आउट किया था। यह पहले यह फीचर बीटा वर्जन में यूजर्स के लिए उपलब्ध था। यह फीचर काफी उपयोगी है और लोगों को प्राथमिक डिवाइस को कनेक्ट किए बिना कई डिवाइस पर वाट्सऐप का उपयोग करने की अनुमति देता है। भले ही आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाए, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप मैसेजिंग ऐप को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक्सेस कर पाएंगे।

हालांकि आपको शुरुआत में अपने मुख्य फोन का उपयोग वाट्सऐप को मल्टीपल डिवाइस से जोड़ने के लिए करना होगा। वाट्सऐप यूजर को एक बार में अधिकतम चार डिवाइस को लिंक करने की सुविधा देता है। आपको बता दें कि यह फीचर बहुत लंबे समय से टेस्टिंग फेज थी, कुछ लोगों को अभी भी स्टेबल वर्जन के साथ डेटा सिंक-अप समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
यह भी पढ़ेंः KTM Chicago Disc 271 साइकिल भारत में लॉन्च, कीमत 62,999 रुपये

वाट्सऐप ने कुछ महीने पहले इस समस्या के लिए एक फिक्स जारी किया था। डेटा सिंकिंग समस्या होने पर प्लेटफॉर्म ऑटोमैटिकली आपके खाते को डिवाइस से हटा देता है। यह कुछ यूजर्स के लिए कष्टप्रद हो सकता है, क्योंकि यदि आप कई डिवाइस पर वाट्सऐप का उपयोग करते हैं, तो आप बार-बार डिवाइस को लिंक करना पड़ता है। डेटा सिंक-अप की समस्या से बचने के लिए कम डिवाइस पर वाट्सऐप का उपयोग कर सकता है।

अगर आप नहीं चाहते कि आपका वाट्सऐप अकाउंट कई डिवाइसों से जुड़ा रहे, तो आप उन्हें हटा भी सकते हैं। आपको बता दें कि वाट्सऐप अकाउंट (WhatsApp account) को कई डिवाइसों से अनलिंक करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। आइए जानते हैं कैसे आप अपने वाट्सऐप अकाउंट को मल्टीपल डिवाइसों से अनलिंक कर सकते हैंः

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में वाट्सऐप को ओपन करें। स्क्रीन के ऊपर दाएं कोने पर स्थित तीन-बिंदु वाले आइकन पर टैप करें।
  • अब लिंक्ड डिवाइसेस पर फिर से टैप करें और एक नया सेक्शन दिखाई देगा।
  • आपको स्क्रीन के निचले हिस्से में उन डिवाइस की एक सूची दिखाई देगी, जिनकी आपके वाट्सऐप अकाउंट तक पहुंच है। आपको बस उन पर टैप करना है और लॉग आउट बटन पर प्रेस करना है। इसके बाद वाट्सऐप से लिंक्ड डिवाइस को हटा दिया जाएगा। इसके बाद डिवाइस को फिर से लिंक करने के लिए आपको अपने प्राथमिक डिवाइस से क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।
    यह भी पढ़ेंः नोकिया के दो सस्ते फीचर फोन Nokia 105 (2022), Nokia 105 Plus लॉन्च, कीमत 1,400 रु से भी कम

Web Stories