Aadhaar और Voter ID को ऐसे करें ऑनलाइन लिंक, जानें सबसे आसान तरीका

आप अपने आधार और वोटर आईडी को कैसे लिंक करेंगे। यहां जानें क्या है इसका सबसे आसान ऑनलाइन तरीका

How to link Voter ID card with Aadhaar

Aadhaar and Voter ID card linking: भारतीय नागरिक होने के नाते आपका Aadhaar Card और Voter ID Card देश में सबसे महत्वपूर्ण Identification card माना जाता है। इसे लेकर बताया जा रहा है कि Election Commission of India ने भारतीय नागरिकों को वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक करने का ऐलान किया है। बता दें कि यह फैसला पिछले साल दिसंबर में संसद द्वारा अपनाए गए चुनाव कानून संशोधन के तहत लिया गया है। बताया गया है कि आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने का सबसे बड़ा मकसद यह है कि इलेक्शन के दौरान किसी भी तरह की धोखाधड़ी न हो। अक्सर देखा जाता है कि इलेक्शन के मौके पर एक ही नागरिक दो वोट डाल देते हैं और अब इस लिंकिंग के साथ एक व्यक्ति केवल एक ही वोट डाल पाएगा। 

जानकारी के लिए यह भी बता दें कि इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने फिलहाल आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने के लिए कोई अनिवार्यता नहीं की है। लेकिन दोनों आईडी कार्ड्स को लिंक करने की शुरुआत की जा चुकी है। इलेक्शन अथॉरिटी ने यह भी साफ कर दिया है कि लिंक ना होने पर किसी भी नागरिक का नाम वोटर लिस्ट से नहीं हटाया जाएगा। वहीं, आने वाले समय में यह प्रक्रिया अनिवार्य हो सकती है। अब मसला यह है कि आप अपने आधार और वोटर आईडी को कैसे लिंक करेंगे। 

यह भी पढ़ेंः JioBook laptop भारत में होगा सबसे सस्ता डिवाइस, RIL इवेंट में सामने आई ये जानकारी

How to link Voter ID card with Aadhaar

आइये, आपको यहां आसान तरीका बताते हैं, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन अपने आधार और वोटर आईडी को लिंक कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको Voter Helpline App डाउनलोड करना होगा। यह गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के एप स्टोर पर मौजूद है।
  • इस ऐप को ओपन करने के बाद ‘I Agree’  पर टैप करना होगा और नेक्स्ट ऑप्शन पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको ‘Voter Registration’ पर क्लिक करना होगा।
  • वोटर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपको Electoral Authentication Form (Form 6B) पर जाना होगा। जिसके बाद आपको  ‘Lets Start’ पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रोसेस के खत्म होते ही आपको अपना ऑफिशियल मोबाइल नंबर जो आधार के साथ लिंक है वह डालना होगा। इसके बाद आपको एक ओटीपी आएगा।
  • आपके मोबाइल पर रिसीव हुए ओटीपी को आपको वेरीफाई करना होगा।
  • आगे की स्टेप में आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपके पास वोटर आईडी है तो आपको यस पर क्लिक करना होगा और नेक्स्ट पर जाना होगा।
  • आगे की प्रक्रिया में आपको अपना वोटर आईडी नंबर डालना होगा। जिसमें आपको अपनी स्टेट डालकर डिटेल चेक करनी होगी।
  • आगे की प्रक्रिया में आपको प्रोसीड कर आधार नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और Place of authentication डालना होगा। इसके बाद डन पर क्लिक करें।
  • इस आखिरी प्रोसेस के बाद फॉर्म सिक्स बी प्रीव्यू पेज ओपन होगा। जिसमें आप अपनी डिटेल चेक कर सकते हैं। डिटेल सही होने पर आपको कंफर्म के बाद फाइनल सबमिशन करना होगा।
  • इन सभी प्रोसेस के बाद आपका आधार कार्ड आसानी से वोटर आईडी कार्ड से लिंक हो जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Xiaomi Notebook Pro 120G लैपटॉप की हुई एंट्री, इस कीमत में मिलेगी सुपर फास्ट परफॉर्मेंस


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।