बिना इंटरनेट के भी सरपट चलेगा Google Maps, बस करना होगा ये एक काम

google maps offline
ऐसे करें ऑफलाइन गूगल मैप्स का इस्तेमाल

अंधरी रातों में सुनसान राहों पर, जब कोई आपका साथ ना दे तो भी गूगल मैप आपके सबसे अधिक काम आता है। कहीं भी आने-जाने के लिए गूगल मैप (Google Map) आपका सबसे भरोसमंद साथी है। अगर आप किसी जगह पर पहली बार जा रहे हैं तो अनजान शख्स से रास्ता पूछने की बजाय गूगल मैप का इस्तेमाल करना अधिक सेफ होता है। आजकल रास्ता बताने के नाम पर लूटपाट के कई केस सामने आते हैं और ऐसे में किसी नई जगह पर अनजान शख्स से रास्ता पूछना रिस्की काम हो सकता है। इसलिए लोग गूगल मैप का ही अधिक इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई बार आप जिस नई जगह पर जा रहे हैं तो हो सकता है कि वहां नेट इशू होने की वजह से मैप सही से काम ना करे।

अगर आप दोस्तों के साथ रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो भी मैप आपके खासा काम आता है। ऐसे में बीच रास्ते फंसने से बचने के लिए जरूरी है कि आपका गूगल मैप बेरोकटोक चले। हालांकि इंटरनेट कनेक्टिविटी पर निर्भरता के ऐसा नहीं पाता लेकिन गूगल मैप का एक फीचर आपकी मदद कर सकता है। यह फीचर ऑफलाइन गूगल मैप्स (Offline Google Maps) है। इस फीचर की मदद से आप किसी भी जगह का मैप डाउनलोड कर सकते हैं। इसका फायदा ये होगा कि आपको मैप या रूट देखने के लिए इंटरनेट पर निर्भर कम रहना पड़ेगा। आप बिना नेट के भी तय रूट को फॉलो कर पाएंगे। अपनाी इस रिपोर्ट में हम आपको गूगल मैप के इसी फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ऐसे करें डाउनलोड
सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर गूगल मैप्स खोलें। इसके बाद साइनअन करें। यहां पर आपके सामने पूरा मैप खुल जाएगा। अब सबसे ऊपर दाईं ओर अपनी फोटो या प्रोफाइल नेम पर क्लिक करें। अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन होंगे। इनमें से ऑफलाइन मैप्स पर क्लिक करें। यहां आपके सामने सेलेक्ट योर ऑन मैप नाम से एक विकल्प दिखेगा। यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरा मैप खुल जाएगा। आप जिस जगह का मैप डाउनलोड करना चाहें। आप जूम इन/आउट के जरिए तय जगह का मैप डाउनलोड कर सकते हैं। इसका फायदा ये होगा कि आप किसी भी मनचाहे इलाके का मैप डाउनलोड कर सकेंगे।

google map offline
स्टेप बाय स्टेप जानें

इसके अलावा अगर आप किसी बड़े शहर या कस्बे का मैप डाउनलोड करना चाहें तो मैप्स खोलते ही सबसे पहले सर्च वाले बॉक्स में उस जगह का नाम लिखें। अगर आपको नोएडा का मैप डाउनलोड करना है तो बॉक्स में NOIDA लिखें। अब आपके सामने नोएडा के बारे में कई सारी डीटेल्स आ जाएंगी। आपको फोन की स्क्रीन पर नीचे की ओर लिखे नोएडा (जहां तस्वीरें दिख रही हैं) पर क्लिक करना है। जैसे ही इस पर टैप करेंगे तो आपके सामने डायरेक्शन, सेव, शेयर प्लेस और डाउनलोड नाम से कई विकल्प आएंगे। आपको डाउनलोड पर क्लिक करना है और फिर इलाका सिलेक्ट कर डाउनलोड कर लीजिए। आप एरिया को छोटा-बड़ा भी कर सकते हैं। आपको नीचे मैप की एमबी साइज भी बता देगा। आप देखकर डाउनलोड कर सकते हैं।

आईफोन पर ऐसे करें ऑफलाइन मैप्स का इस्तेमाल
इसके लिए सबसे पहले आपको अपने आईफोन में गूगल मैप्स खोलना है। यहां जाकर उस एरिया का नाम सर्च करना है जहां का मैप आप डाउनलोड करना चाहते हैं। अगर आपको जयपुर का मैप चाहिए तो सर्च कीजिए Jaipur और इसके बाद More विकल्प पर क्लिक कीजिए। जैसे ही आप करेंगे तो आपके सामने डाउनलोड का विकल्प मिलेगा। बस क्लिक करते ही आपका काम हो जाएगा। अगर आप पुराना मैप डिलीट करना चाहते हैं तो भी आपको प्रोफाइल फोटो या नेम पर क्लिक कर ऑफलाइन मैप्स पर जाना है और डिलीट करने वाले मैप को सिलेक्ट कर डिलीट करना है।

ध्यान रहे- ऑफलाइन मैप्स फीचर के जरिए आप केवल रूट मैप की जानकारी ले पाएंगे। रियल टाइम ट्रैफिक और शॉर्टेस्ट मैप जैसी सुविधाएं इस मैप के साथ नहीं मिलती हैं।