Digital voter ID card को आसानी से कर सकते हैं डाउनलोड, जानें सबसे आसान तरीका

Digital voter ID card

पिछले साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ई-ईपीआईसी (Electronic Electoral Photo Identity Card) पेश किया था। यह वोटर आईडी कार्ड (voter ID card) का डिजिटल वर्जन है। e-EPIC पीडीएफ वर्जन में होता है, जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। अगर आपका वोटर आईडी कार्ड कहीं खो हो गया है या फिर किन्हीं कारणों से आपके पास नहीं है, तो उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों में इस डिजिटल ईपीआईसी कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। इन राज्यों में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होने हैं और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। आइए जानें कैसे डिजिटल वोटर आईडी कार्ड (Digital voter ID card) को डाउनलोड किया जा सकता है।

आप चुनाव आयोग की साइट से अपना डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर सकेंगे। देशभर में इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड की सुविधा मौजूद है। ई-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल वर्जन है और इसे डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित रखा जा सकता है और इसे पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट (PDF) प्रारूप में प्रिंट किया जा सकता है। मतदाता या तो कार्ड को अपने मोबाइल पर स्टोर कर सकता है या फिर डिजी लॉकर पर पीडीएफ के रूप में अपलोड कर सकता है या इसे प्रिंट करके सेल्फ-लैमिनेट भी करा सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः Driving Licence में ऑनलाइन पता बदलना है आसान, जानें तरीके

भारतीय मतदाताओं को ई-ईपीआईसी दो चरणों में जारी किया जाएगा – पहला चरण 25 जनवरी से 31 जनवरी तक और दूसरा चरण 1 फरवरी से शुरू होगा। पहले चरण में सभी नए मतदाता जो मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन किया है और फॉर्म -6 में अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत किया है, वे ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकेंगे, जबकि दूसरे चरण में यह सामान्य मतदाताओं के लिए खुला होगा।

Digital voter ID card के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

  • वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी को डाउनलोड करने का काम आप दो तरीके से कर सकते हैं। पहला मोबाइल एप (Voter Helpline) और दूसरा चुनाव आयोग की वेबसाइट से। यदि फोन में ऐप नहीं है, तो वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग की वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से लॉगइन करें।
  • लॉगइन करने के बाद आपको डाउनलोड ई-ईपीआईसी (e-EPIC) का विकल्प दिखेगा। उसके बाद मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर डालकर आप पीडीएफ फॉर्मेट में अपने वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • डिजिटल मतदाता पहचान पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में होंगे। नए मतदाताओं को अपने वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी भी मिल जाएगी।
  • डिजिटलीकरण यह सुनिश्चित करने के लिए है कि मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने में कोई देरी न हो, क्योंकि फिजिकल कार्ड मतदाता को प्रिंट करने और मतदाता तक पहुंचने में समय लगता है।
  • डिजी लॉकर पर डिजिटल वोटर आईडी कार्ड स्टोर किए जा सकते हैं। डिजिटल वोटर आईडी कार्ड पर एक सिक्‍योर क्यूआर कोड होगा, जिसमें तस्‍वीरें के साथ पूरी डिटेल होगी, ताकि उन्‍हें डुप्‍लीकेट न किया जा सके।
    यह भी पढ़ेंः क्या आपने Car में गलत ईंधन डाल लिया है? जानें क्या हो सकता है नुकसान

Digital voter ID card को ऐसे करें डाउनलोड

  • डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in या फिर राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) के लॉगइन पेज https://www.nvsp.in/Account/Login पर जाएं।
  • डाउनलोड करने के लिए ई-ईपीआइसी के विकल्प पर क्लिक करें। अगर आपका अकाउंट नहीं है, तो मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए अपना अकाउंट बनाएं। अगर अकाउंट है, तो फिर अगले स्‍टेप पर जाएं। एक बार अकाउंट बन जाए, तो फिर लॉगइन पेज पर डिटेल्‍स दर्ज करके लॉगइन करें।
  • आपको ई-ईपीआइसी डाउनलोड का ऑप्‍शन दिखेगा। इसपर क्लिक करें तो पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
    यह भी पढ़ेंः Phone की स्टोरेज भर गई? जानें स्पेस बनाने के 5 सबसे आसान तरीके