बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं e-PAN Card, जानें क्या है तरीका

how to download e-pan card

यदि आपने अपना वास्तविक पैन कार्ड (PAN card) खो दिया है, तो आप बड़ी आसानी से NSDL की साइट से ई-पैन (e-PAN) डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें आधार कार्ड (Aadhaar card) की तरह ही पैन कार्ड भी काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसका उपयोग वैध फोटो आईडी प्रूफ (photo ID proof) के रूप में किया जाता है। बैंक खाता खोलने से लेकर कई अन्य कार्यों के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर पैन कार्ड खो जाता है, तो फिर कई बार आपको परेशानी भी हो सकती है।

यदि आपने अपना फिजिकल पैन कार्ड खो दिया है, तो आप ई-पैन (e-PAN) का फायदा उठा सकते हैं। ई-पैन एक फिजिकल पैन कार्ड के समान ही काम करता है। इसका उपयोग उन सभी वित्तीय लेनदेन और डोमेन के लिए किया जा सकता है जहां पैन प्रदान करना अनिवार्य है। जिनके पास वैध आधार नंबर और आधार से जुड़ा एक पंजीकृत मोबाइल नंबर है, वे ई-पैन का लाभ उठा सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः कैसे कार्य करती है Hydrogen Car, सरकार ने जारी की नई हाइड्रोजन नीति

यह भी ध्यान रखना होगा कि केवल वे ही ई-पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके पास वास्तविक पैन कार्ड नहीं है। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272बी के प्रावधानों के अनुसार, एक से अधिक पैन रखने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। पैन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना एक बहुत ही आसान और सरल प्रक्रिया है। इसे आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

कैसे डाउनलोड करें e-PAN Card

  • सबसे पहले ई-पैन कार्ड (e-PAN Card)को डाउनलोड करने के लिए आपको एनएसडीएल (NSDL) के आधिकारिक पोर्टल https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html पर जाना होगा।
  • होमपेज ओपन होने के बाद आपको अप्लाई फॉर पैन पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको अपना आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करें और कैप्चा सबमिट दर्ज करें।
  • स्क्रीन पर दिखाई देने वाले आपके पैन के सभी आवश्यक विवरणों को एक फिर से चेक कर लें। अब पैन वेरिफिकेशन के लिए किसी एक मोड पर क्लिक करें। इसके बाद डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करें और जनरेट ओटीपी (OTP) पर क्लिक करें।
  • ओटीपी को वैलिडेट करें और कंटिन्यू विद पेड ई-पैन (e-PAN) डाउनलोड फैसिलिटी पर क्लिक करें।
  • अब किसी एक भुगतान गेटवे का चयन करें और भुगतान की पुष्टि करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  • प्रोसेसिंग फीस के रूप में आपको 9 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान होने के बाद कंटीन्यू वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • भुगतान रसीद जनरेट होने के बाद डाउनलोड ई पैन (Download e PAN) पर क्लिक करें। आपका ई-पैन कार्ड आपके मोबाइल फोन या पीसी में डाउनलोड हो जाएगा।
    यह भी पढ़ेंः कैसे रिकॉर्ड करें फोन और WhatsApp calls, जानें क्या है तरीका