Instagram Reels Video झटपट करें डाउनलोड, ये तरीका है सुपरफास्ट

insta reels download
ऐसे डाउनलोड करें इंस्टाग्राम रील्स वीडियो

सरकार ने टिकटॉक (Tiktok) बंद किया तो कई देसी स्टार्टअप्स ने मौके का फायदा उठाने के लिए शॉर्ट वीडियो एप्स लॉन्च कर दिए। ना केवल नए स्टार्टअप्स बल्कि फेसबुक (Facebook) और यूट्यूब (YouTube) जैसी बड़ी कंपनियों ने भी अपने प्लैटफॉर्म पर यूजर्स को शॉर्ट वीडियो बनाने की सुविधा दी। इसी कड़ी में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) ने बीते साल जुलाई के महीने में रील्स (Reels) नाम से एक नया फीचर दिया था। लोगों को ये काफी पसंद आ रहा है। लोग इस पर मजेदार और इंटरेस्टिंग वीडियो बना रहे हैं।

यह फीचर यूजर्स को 15 और 30 सेकेंड के वीडियो बनाने की सुविधा देता है। यह फीचर टिकटॉक के एक ऑल्टरनेटिव के तौर पर लॉन्च किया गया था और यह इसमें कामयाब भी हो रहा है। आपने भी कभी ना कभी इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) चलाया हो और हो सकता है कि आपको भी कोई ना कोई वीडियो पसंद आ गया हो। अब आप उसे डाउनलोड करने की सोच रहे हैं लेकिन कर नहीं पा रहे क्योंकि इंस्टाग्राम सीधे वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा नहीं देता है। अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको इंस्टा रील्स वीडियो डाउनलोड करने का तरीका बता रहे हैं….

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में
जैसा कि हमने पहले ही बताया कि इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को तस्वीरें, वीडियो, रील्स और स्टोरीज सीधे डाउनलोड करने का विकल्प नहीं देता है। इसलिए प्ले स्टोर पर कई ऐसे थर्ड पार्टी एप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप इंस्टा रील्स आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। इनमें ट्विटर वीडियो डाउनलोडर (Twitter Video Downloader) सबसे लोकप्रिय एप्स में शामिल है। अब तक इसे 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। आप इसके जरिए इंस्टा रील्स डाउनलोड कर सकते हैं। स्टेप्स में जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप्स…

सबसे पहले तो अपने स्मार्टफोन में ट्विटर वीडियो डाउनलोडर एप इंस्टॉल करें। इसके बाद एप को फोटोज और फाइल्स जैसी सभी जरूरी परमिशन्स दें। अब इंस्टाग्राम पर जाइए और वो रील्स देखिए जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। इसके बाद आपको सबसे ऊपर दाईं ओर बने तीन डॉट पर क्लिक करना है और ‘कॉपी’ लिंक ऑप्शन पर टैप करना है। अब आपके रील्स का लिंक कॉपी हो गया है।

Twitter Video Downloader
ट्विटर वीडियो डाउनलोडर

फिर से ट्विटर वीडियो डाउनलोडर एप खोलिए और वहां पर बने ब्रैकेट में वो लिंक पेस्ट कर दीजिए। बस हो गया काम। अब आपका मनपसंदीदा रील्स वीडियो आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड हो गया है। जब भी आपको वीडियो देखना हो तो आप फाइल मैनेजर के डाउनलोड विकल्प में जाकर या फिर सीधे गैलरी एप में जाकर भी देख सकते हैं। यहीं से आप इसे अपने दोस्तों को व्हाट्सअप, जीमेल, ब्लूटूथ या फिर किसी अन्य फाइल ट्रांसफर एप से शेयर कर सकते हैं। इसी एप से आप ट्विटर वीडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आईफोन में ऐसे करें डाउनलोड
जैसे एंड्रॉइड एप के लिए कई एप्स आते हैं, ठीक उसी तरह आईओएस प्लैटफॉर्म के लिए भी कई एप्स आते हैं। सबसे पहले आपको ऐसे एप्स में से कोई एक एप डाउनलोड करना पड़ेगा। अपने एक्सपीरियंस के हिसाब से हम आपको इनसेवर फॉर इंस्टाग्राम (InSaver for Instagram) एप सजेस्ट करेंगे। आप एप स्टोर पर जाइए और वहां से इस एप को डाउनलोड कीजिए। इसके बाद आप इसे जरूरी परमिशंस देकर सेटअप पूरा कीजिए।

इस एप की खासियत ये है कि अगर आपने किसी रील्स वीडियो का लिंक कॉपी किया है तो जैसे ही आप ये एप खोलेंगे, लिंक अपने आप ही लिंक बॉक्स में पेस्ट हो जाएगा। इसके बाद आपको ऑप्शनंस नाम के विकल्प पर क्लिक करना है। आपको कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे। इनमें शेयर पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको सेव वीडियो पर टैप करना है। बस हो गया आपका काम, आपका फेवरेट रील्स वीडियो आपके आईफोन में डाउनलोड हो गया है। आप अपने फोन के फोटोज एप में जाकर इसे देख सकते हैं और जिसे चाहें, उसे शेयर कर सकते हैं।

insta saver
इन्सेवर एप