मोबाइल पर कैसे फटाफट डाउनलोड करें YouTube videos, जानें सिंपल तरीका

How to download YouTube videos

यूट्यूब (YouTube) सभी वीडियो डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं हैं। फ्री वर्जन के साथ केवल कुछ वीडियो ही डाउनलोड कर पाएंगे। वैसे, सभी डिवाइसों पर ऑफलाइन वीडियो के लिए YouTube प्रीमियम की सदस्यता लेनी होगी। जो लोग यूट्यूब के फ्री वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे डाउनलोड किए गए वीडियो को सिर्फ 48 घंटे तक ही देख पाएंगे। इसके बाद आपको फिर से अपने स्मार्टफोन के मोबाइल डेटा या वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करना होगा।

यदि आप गैर-म्यूजिक सामग्री (non-music content) डाउनलोड करते हैं, तो यह इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना 29 दिनों तक ऑफलाइन देख पाएंगे। आपको ध्यान रखना होगा कि डाउनलोड (download) सुविधा वर्तमान में केवल कुछ देशों/क्षेत्रों में ही उपलब्ध है, जिसमें भारत भी शामिल है। आइए आपको बताते हैं अपने स्मार्टफोन पर YouTube वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः Rooftop Solar Panel के लिए कैसे करें अप्लाई, जानें कैसे मिलेगी सरकारी सब्सिडी

कैसे मोबाइल पर डाउनलोड करें YouTube videos

आपको सबसे पहले YouTube पर उस वीडियो को ओपन करना होगा, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। उसके बाद डाउनलोड बटन (download button) पर टैप करना होगा, जो वीडियो के ठीक नीचे स्थित है। वीडियो डिवाइस पर एनक्रिप्टेड स्टोर किए जाते हैं और केवल YouTube ऐप में देखे जा सकते हैं। ऐप में वीडियो डाउनलोड करने का एक और तरीका है।

  • अपने स्मार्टफोन में YouTube ऐप ओपन करें और उस वीडियो को सर्च करें, जिसे डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • यूट्यब अब वीडियो का प्रिव्यू दिखाएगा। अब तीन-डॉट वाले बटन पर टैप करें, जो वीडियो के नीचे दिखाई दे रहा है।
  • ड्रॉप-डाउन मेन्यू में डाउनलोड वीडियो का विकल्प दिखाई देगा। बस उस पर टैप करें और वीडियो डाउनलोड हो जाएगा। यह आपको ऐप के लाइब्रेरी सेक्शन में मिलेगा।
    आपको बता दें कि YouTube आपको हाई क्वालिटी वाला वीडियो फ्री में डाउनलोड नहीं करने देता है। इसके लिए आपको कंपनी का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। यह दो डाउनलोड विकल्प देता है, जिसमें 720p और 1080p शामिल हैं। फ्री वर्जन में 144p और 360p विकल्प ही मिलता है। डाउनलोड का विकल्प उन लोगों के लिए भी उपलब्ध है, जो ब्राउजर पर YouTube चलाते हैं। हालांकि इसे केवल वे लोग ही देख सकते हैं, जिनके पास YouTube प्रीमियम की सदस्यता है।
    यह भी पढ़ेंः बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं e-PAN Card, जानें क्या है तरीका

कैसे लोकल स्टोरेज में YouTube, Facebook, Instagram वीडियो डाउनलोड करें?

जो लोग अपने फोन की गैलरी ऐप में वीडियो डाउनलोड (videos download) करना चाहते हैं, उन्हें थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी होगी। जबकि ऑनलाइन कई विकल्प मिलेंगे। आप चाहें, तो स्नैपट्यूब ऐप (Snaptube app) डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यह आपको Google Play Store पर नहीं दिखाई देगा। इसे आपको कंपनी की आधिकारिक साइट Snaptubeapp.com से डाउनलोड करना होगा।

यह आपको YouTube, Facebook, Instagram के साथ प्लेटफार्म से वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा देता है। आपको बस अपने स्मार्टफोन में ऐप इंस्टॉल करना है और स्नैपट्यूब ऐप के सर्च बार पर यूट्यूब वीडियो के यूआरएल (URL) को कॉपी-पेस्ट करना है। फिर आप वीडियो डाउनलोड बटन देखेंगे, जिसका उपयोग किसी भी रिजॉल्यूशन में वीडियो को डाउनलोड करने के लिए किया जा सकता है। आप तब पूरी तरह तैयार हैं।

वैसे, आपको ध्यान रखना चाहिए कि वीडियो को बिना क्रिएटर की अनुमति के डाउनलोड नहीं करना चाहिए। यह गाइड उन लोगों के लिए है, जो शैक्षिक वीडियो या ट्यूटोरियल डाउनलोड करना चाहते हैं। YouTube आधिकारिक तौर पर केवल 29 दिनों के लिए डाउनलोड किए गए वीडियो (गैर-म्यूजिक) को रखने का विकल्प देता है। लेकिन इस तरीके से आपको अधिक समय तक वीडियो स्टोर करने देगी।

अगर बेहतर अनुभव चाहते हैं, तो फिर YouTube प्रीमियम खरीदने की सोच सकते हैं। इसके कुछ फायदे हैं। आपको YouTube म्यूजिक प्रीमियम तक एक्सेस हासिल कर सकते हैं। आप बिना विज्ञापनों (टैबलेट, डेस्कटॉप और मोबाइल पर) के वीडियो भी देख पाएंगे। इसमें आपको डाउनलोड विकल्प के साथ-साथ बैकग्राउंड प्ले विकल्प भी मिलता है, जो मूल रूप से पिक्चर-इन-पिक्चर मोड है। सब्सक्रिप्शन की मासिक कीमत 139 रुपये है। 3 महीने का प्लान भी है, जिसकी कीमत 399 रुपये है। 12 महीने के प्लान की कीमत 1,290 रुपये होगी।
यह भी पढ़ेंः कैसे कार्य करती है Hydrogen Car, सरकार ने जारी की नई हाइड्रोजन नीति