आपके आसपास कहां लग रहा कोरोना का टीका? एक क्लिक में मोबाइल पर ऐसे जानें

corona vaccine centre
ऐसे लगाएं कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर का पता

इस वक्त देश में बड़े लेवल पर कोरोना वैक्सीनेशन चल रहा है। देश में 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। निजी अस्पतालों में कोरोना के एक टीके की कीमत 250 रुपये है तो वहीं सरकारी अस्पतालों में ये मुफ्त लगाया जा रहा है। फिलहाल भारत में दो प्रकार के टीके मौजूद हैं। एक कोवैक्सीन (COVAXIN) और दूसरा कोविड शील्ड (COVISHIELD), जहां कोवैक्सीन को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के साथ मिलकर विकसित किया है। वहीं को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है और भारत में इसका निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कर रहा है।

वैसे तो सरकारें वैक्सीनेशन ड्राइव की जानकारी सरकारी मुलाजिमों के जरिए लोगों तक पहुंचा रही हैं। हालांकि इंटरनेट के दौर में तो आप एक क्लिक में ही अपने मोबाइल पर नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर्स का पता लगा सकते हैं। कई लोगों को अभी भी नहीं पता कि मोबाइल पर वैक्सीनेशन सेंटर्स के बारे में कैसे पता किया जाए। ऐसे लोगों को अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अपनी इस खास रिपोर्ट में हम आपको आसान स्टेप्स में अपने निकटतम कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगाने का तरीका बता रहे हैं। इसके लिए आपके पास कई तरीके हैं। आप कोविन (Co-Win) पोर्टल या फिर मैप माय इंडिया (Map My India) वेबसाइट के जरिए निकटतम कोरोना सेंटर का पता लगा सकते हैं। हम आपको दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

कोविन (Co-Win) पोर्टल के जरिए
सबसे पहले आप कोविन पोर्टल (https://www.cowin.gov.in/home) पर जाएं या आप यहां क्लिक कर सकते हैं। यहां आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करना है। यहां आपको फाइंड योर नियरेस्ट वैक्सीनेशन सेंटर का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प के नीचे देश का एक मैप दिखेगा। आप जूम इन (+) और जूम आउट (-) के जरिए अपनी लोकेशन सेट कर सकते हैं। जैसे ही आप लोकेशन सेट करते हैं तो आपके सामने उस क्षेत्र में मौजूद वैक्सीनेशन सेंटर्स की लोकेशन आ जाती है। अगर आप और भी सटीक परिणाम चाहते हैं तो आपको इसी मैप के पास बने लोकेशन ब्रैकेट में अपने पास की जगह, एड्रेस डालना है।

corona vaccination center
इन स्टेप्स से लगाएं पता

और भी अधिक सुविधा के लिए आप इस ब्रैकेट में क्लिक करके करंट लोकेशन पर क्लिक कर दीजिए। बस एक क्लिक में आपके सामने आपकी वर्तमान लोकेशन के आसपास स्थित सारे सेंटर्स की जानकारी आ जायेगी। यहां आप पिनकोड के जरिए भी वैक्सीनेशन सेंटर्स की जानकारी ले सकते हैं। जैसे ही आप पिनकोड डालेंगे तो उसके आसपास के पिनकोड वाली जगहों पर मौजूद वैक्सीनेशन सेंटर्स मैप पर दिखने लगेंगे। आप किसी पर भी क्लिक कर एड्रेस जान सकते हैं। इसके अलावा आप सीधे किसी सेंटर के नाम पर क्लिक कर नीचे दिख रहे गेट डायरेक्शन विकल्प पर क्लिक करके सीधे जाने का रास्ता भी पता कर सकते हैं।

मैप माय इंडिया (Map My India) पोर्टल के जरिए
इसके लिए आपको मैप माय इंडिया पोर्टल (https://maps.mapmyindia.com/) पर जाना होगा या आप यहां भी क्लिक कर सकते हैं। यहां पर आपको सबसे पहले लॉगइन करना होगा। अगर आप नए यूजर हैं तो आपको रजिस्टर करना होगा। जैसे ही आप लॉगइन करते हैं तो आपके सामने साइट का होम पेज खुलता है। इसके बाद आप सर्च बॉक्स में अपना एड्रेस, करंट लोकेशन या फिर पिनकोड डालें। इसके बाद सर्च करें। जैसे ही सर्च करेंगे तो आपके इलाके की पूरी जानकारी आ जाएगी। अब आप नीचे दिख रहे वैक्सीनेशन सेंटर्स विकल्प पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक पूरी लिस्ट आ जाएगी। आपको मैप पर इंजेक्शन के कई आइकॉन दिखने लगेंगे। आप जैसे ही किसी भी आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी। वहीं एकदम बाईं ओर सारे सेंटर्स के बारे में पूरी जानकारी भी आती है। यहां पर क्लिक कर आप पूरा एड्रेस, फोन नंबर और गेट डायरेक्शन के विकल्प मिलते हैं। बस यहां से आप आसानी से वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगा पाएंगे। आप चाहें तो मैप माय इंडिया का एप भी डाउनलोड कर सकते हैं। यहां से भी आप सभी सेंटर्स का पता लगा पाएंगे।