WiFi Password Check : भूल गए हैं एंड्रॉयड, आईफोन, विंडोज और मैकओएस का WiFi Password, ऐसे करें जांच

अगर आप अपने एंड्रॉयड, आईफोन, विंडोज और मैकओएस का WiFi Password भूल गए हैं, तो इसे जानने का आसान तरीका मौजूद है। जानें WiFi Password पता लगाने का स्टेप-बाय-स्टेप गाइड...

WiFi Password

अक्सर लोग अपने वाई-फाई का पासवर्ड (WiFi password) भूल जाते हैं। वैसे, यह सामान्य सी बात हैं, क्योंकि इसकी जरूरत आपको हमेशा नहीं पड़ती है। आमतौर पर देखा गया है कि बहुत से यूजर्स अपने स्मार्टफोन (smartphone) और लैपटॉप (laptop) को अपने घर के वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट कर लेते हैं, फिर उसका पासवर्ड भूल जाते हैं। मगर जब नए डिवाइस को कनेक्ट करना हो या फिर दोस्तों के साथ वाई-फाई पासवर्ड को साझा करना हो, तो फिर आप पासवर्ड ढूंढ़ने लगते हैं। यदि आपने वाई-फाई पासवर्ड (WiFi Password) कहीं सेव करके नहीं रखा है, तो फिर इसे पता लगाने के कई तरीके मौजूद हैं। इस आर्टिकल में हम आपको एंड्रॉयड (Android), आईओएस (iOS), विंडोज (Windows) और मैकओएस (macOS) प्लेटफॉर्म पर वाई-फाई पासवर्ड का पता लगाने के स्टेप- बाय- स्टेप तरीके बताएंगे, जिससे वाई-फाई पासवर्ड की परेशानी खत्म हो जाएगी।

Android Mobile पर जानें क्या है वाई-फाई पासवर्ड

एंड्रॉयड (Android) पर सेव किए गए वाई-फाई पासवर्ड को आसानी से जानने का एक छिपा हुआ तरीका भी है। यदि आप Android 10 या उसके बाद के वर्जन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन पर सेव वाई-फाई नेटवर्क का पासवर्ड आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा…

  • एंड्रॉयड डिवाइस पर सेटिंग्स ऐप में जाने के बाद वाई-फाई एंड नेटवर्क (WiFi & Network) पर जाएं।
  • अपने कनेक्टेड या सेव किए गए नेटवर्क के आगे गियर या लॉक आइकन पर क्लिक करें, जिसका आपको पासवर्ड चाहिए।
  • पासवर्ड शेयर करें पर क्लिक करें। इस स्क्रीन को अनलॉक करने के लिए आपको अपने फिंगरप्रिंट या पिन का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।
  • अब आपको स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड (QR code) दिखाई देगा, जिसके नीचे पासवर्ड लिखा होगा।
  • आप या तो सीधे पासवर्ड शेयर करने का विकल्प चुन सकते हैं या फिर QR code को स्कैन किया जा सकता है।

    यह भी पढ़ेंः Inverter Battery चलेगी सालों साल, अगर ऐसे करेंगे देखभाल

iOS Mobiles पर जानें क्या है वाई-फाई पासवर्ड

IOS डिवाइस पर वाई-फाई पासवर्ड ढूंढना जटिल है। Apple की प्राइवेसी ऐंड सिक्योरिटी काफी सख्त है। यही वजह है कि आपके iPhone पर सेव गए नेटवर्क के वाई-फाई पासवर्ड को जानना लगभग असंभव है। हालांकि एक उपाय है। लेकिन उसके लिए आपको एक macOS मशीन की जरूरत पड़ेगी। यह गाइड किसी भी विंडोज लैपटॉप या पीसी पर काम नहीं करता है। इसलिए यदि आपके पास macOS सिस्टम है और आप iOS का वाई-फाई पासवर्ड जानना चाहते हैं, तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • अपने iPhone पर सेटिंग्स में जाने के बाद iCloud वाले ऑप्शन पर जाएं। वहां आपको किचेन (Keychain) का ऑप्शन मिलेगा। इसे टॉगल को ऑन कर दें।
  • इसके बाद सेटिंग में वापस जाएं और पर्सनल हॉटस्पॉट चालू करें।
  • अब Mac को अपने iPhone के पर्सनल हॉटस्पॉट से कनेक्ट करें। एक बार हॉटस्पॉट आपके मैक से कनेक्ट हो जाने के बाद आप स्पॉटलाइट सर्च (CMD+Space) ओपन करें। फिर यहां पर कीचेन एक्सेस (Keychain Access) टाइप करें।
  • फिर एंटर दबाएं और वाई-फाई नेटवर्क की खोज कर सकते हैं, जिसका आप पासवर्ड जानना चाहते हैं।
  • एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, जिसमें आपको नेटवर्क का डिटेल दिखाई देगी। Show Password पर क्लिक करें। सिस्टम आपके एडमिनिस्ट्रेटर यूजर क्रेडेंशियल्स के लिए पूछेगा। एक बार हो जाने के बाद आप वाई-फाई नेटवर्क का पासवर्ड (WiFi network) देख पाएंगे।

    यह भी पढ़ेंः मौजूदा मोबाइल नंबर को Jio में कराना है पोर्ट, तो यह है आसान तरीका

Windows PC or Laptop पर ऐसे खोजें वाई-फाई पासवर्ड

विंडोज लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वाईफाई पासवर्ड (WiFi Password) जानने के कई तरीके मौजूद हैं। आप उस वाईफाई नेटवर्क या राउटर का पासवर्ड आसानी से जान सकते हैं, जिससे आप कनेक्ट हैं। वाईफाई पासवर्ड का पता लगाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगाः

  • इसके लिए स्टार्ट मेन्यू को ओपन करें और नेटवर्क स्टेटस को सर्च करें। वैकल्पिक रूप से स्क्रीन के निचले दाएं कोने में वाईफाई का सिंबॉल दिखाई देगा, उस पर राइट क्लिक करें। फिरओपन नेटवर्क और इंटरनेट सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • अब चेंज एडेप्टर ऑप्शन पर क्लिक करें। एक नई विंडो पॉप-अप होगी, जो आपको वाई-फाई कनेक्शन दिखाएगी।
  • वाई-फाई पर डबल क्लिक करें और फिर वायरलेस प्रॉपर्टीज पर क्लिक करें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको दो विकल्प दिखाई देंगे – कनेक्शन और सिक्योरिट। सिक्योरिटी पर जाएं और शो कैरेक्टर बॉक्स को चेक करें। इससे आप उस वाईफाई नेटवर्क या मॉडेम का पासवर्ड देख पाएंगे, जिससे आप अभी जुड़े हुए हैं।

    ये भी पढ़ें:घर बैठे करें SBI Account की KYC अपडेट, आसान है ऑनलाइन तरीका, जानें कैसे

macOS Laptops पर ऐसे खोजें वाई-फाई पासवर्ड

MacOS पर वाई-फाई नेटवर्क का पासवर्ड खोजना चाहते हैं, तो फिर इसका एक आसान तरीका है। आपको बता दें कि ऑपरेटिंग सिस्टम में एक एप्लिकेशन होता है जिसे किचेन एक्सेस (Keychain Access) के नाम से जाना जाता है। यह ऐप आपके द्वारा मैकओएस पर सेव सभी पासवर्ड का ट्रैक रखता है। इस ऐप का उपयोग करके आप मैकबुक या मैक से जुड़े किसी भी वाई-फाई नेटवर्क (WiFi network) का वाई-फाई पासवर्ड (WiFi password) जान सकते हैं। मैकओएस पर वाई-फाई पासवर्ड चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें…

  • सबसे पहले अपने मैक पर Keychain Access app को ओपन करें।
  • आपको टॉप टूलबार पर एक विकल्प मिलेगा, जिसे पासवर्ड कहा जाता है। इस पर क्लिक करें।
  • सर्च बार में उस नेटवर्क का नाम दर्ज करें, जिसका आप पासवर्ड जानना चाहते हैं। इसके बाद नेटवर्क नाम पर डबल क्लिक करें।
  • अब एक पॉप-अप विंडो में आपको नेटवर्क का डिटेल दिखाई देगी। यहां Show Password पर क्लिक करें।
  • सिस्टम आपके administrator यूजर क्रेडेंशियल्स के बारे में पूछेगा।
  • एक बार जब आप अपना सिस्टम पासवर्ड दर्ज कर लेते हैं, तो आप वाई-फाई नेटवर्क का पासवर्ड देख पाएंगे।

    ये भी पढ़ें: MUDRA Loan: सरकार दे रही है 10 लाख रुपये तक लोन, जानें कैसे करें अप्लाई