ऐसे मिलेगी आपकी पुरानी कार की बढ़िया री-सेल वैल्यू, बस करने होंगे ये काम

इस समय मार्केट में नई कारों के काफी ऑप्शन देखने को मिल रहे हैं। साथ ही ईजी फायनेंस और अच्छे एक्सचेंज ऑफर्स के चलते ग्राहकों के लिए एक नई कार खरीदना भी आसान हो गया है, आजकल लोग 5 साल में ही कार बदल लेते हैं जबकि कई लोग ऐसे भी होते हैं जो 3 साल के भीतर ही अपनी कार बेच देते हैं, दरअसल अब हर साल नए-नए मॉडल आने की वजह से लोगों के मन में नई कार खरीदने का ख्याल आता है। काफी लोग ऐसे हैं जो अपनी पुरानी कार को बेच कर एक नई कार खरीदने की सोचते हैं, लेकिन अक्सर देखने में आता है कि पुरानी कार पर बेस्ट डील नहीं मिल पाती और सस्ते में लोग अपनी कार को बेच देते हैं। वैसे आप अपनी पुरानी कार को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को देकर सही दाम पा सकते हैं लेकिन अगर ऐसा न हो सके तो फिर यहां हम आपको कुछ ऐसी जानकारियां दे रहे हैं जिनके बाद आपको अपनी कार पर अच्छी री-सेल वैल्यू मिल सकती है

सबसे पहले कार की मार्केट वैल्यू पता करें

अगर आपने अपनी पुरानी कार को बेचने का मन बना लिया है तो सबसे पहले आपको अपनी कार की मार्केट वैल्यू पता करनी होगी। इसके लिए आप पुरानी कार बेचने और खरीदने वालों से संपर्क कर सकते हैं साथ ही आपको यह अंदाज लग जाएगा कि कार की डिमांड कितनी रखनी है।इसके लिए, डीलर से बात कर सकते है। इसके लिए आप तीन से चार डीलर्स से बात करें। इसके अलावा आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है।

कार जितनी साफ़ होगी उतना ही बेहतर

कार बेचने से पहले उसकी अच्छे तरीके से सफाई करवाना बेस्ट डील के रास्ते खोल देता है। यानी आपकी कार जितनी साफ-सुथरी होगी और अच्छी कंडीशन में होगी, आपको उसके उतने ही अच्छे दाम मिलेंगे। इसलिए कार को किसी को दिखाने से पहले उसकी अच्छे से वाशिंग और सफाई कर लें। बेहतर होगा यदि आप कार की वाशिंग किसी सर्विस सेंटर से करा लें।

कीमत ज्यादा ही बताएं

जब आपको यह पता चल जाए तो कि आपकी कार की मार्केट वैल्यू कितनी है, तो उसके बाद जब आप अपनी कार को बेचने जायें तो जो भी दाम डिमांड आप रखें उससे करीब 10 से 15 हजार रुपये बढ़ाकर ही बताएं, क्योंकि मोल भाव करने के बाद दाम कम करने पड़ते हैं। फिक्स दाम पर कार बेचने से बचें।

विज्ञापन देना होगा फायदेमंद

अगर आप कार बेचने के लिए विज्ञापन निकलवा रहे हैं तो ध्यान दें कि विज्ञापन के लिए कार की बेहतर क्वालिटी वाली फोटो होनी चाहिये, इससे इम्प्रेशन अच्छा पड़ता है। विज्ञापान का साइज़ थोड़ा बड़ा हो और कार की सभी डिटेल्स उसमें जरूर डालें

पूरे पेपर्स जरूर लेकर चलें

जब भी किसी को कार दिखाने/बेचनें जा रहे हों, तो साथ में कार के पूरे पेपर्स रखें ताकि सामने वाले को आप पर भरोसा हो सकेगा। इतना ही नहीं  सर्विस रिकॉर्ड्स, टायर और बैटरी की वारंदी पेपर्स भी साथ रखें । जब डील तय कर रहे हो तो मोल-भाव उचित करें लेकिन ज्यादा से ज्यादा पैसा ऐंठने की जुगाड़ में न रहें। आप पेमेंट चेक या कैश किसी भी तरह से ले सकते है। यदि आपको पेमेंट चेक से मिल रही है तो चेक क्लियर होने पर ही गाड़ी के सारे पेपर्स दें।