दिल्ली में कैसे मिलेगी फ्री बिजली सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई

ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से बिजली सब्सिडी (Delhi Electricity Bill Subsidy) हासिल करने की सुविधा मिलती है।

how to apply for delhi free electricity subsidy

Free Electricity Subsidy in Delhi: दिल्ली सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि भारत की राजधानी दिल्ली में मिलने वाली बिजली सब्सिडी (Electricity Subsidy) अब एक विकल्प के रूप में दी जाएगी। यानी कि पहले यह बिजली सब्सिडी सभी को मिल रही थी, लेकिन अब इसे एक विकल्प के रूप में रखा जाएगा। जिसका मतलब है कि इसमें कुछ शर्ते और नियम लागू होंगे। बता दें कि फिलहाल दिल्ली में 1 महीने में 200 यूनिट तक बिजली खपत होने पर यूजर्स को बिजली फ्री मिलती है, लेकिन 1 अक्टूबर से नया नियम लागू होगा। हालांकि आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप Delhi में रहते हैं और 200 यूनिट तक बिजली खपत करते हैं और आगे भी फ्री इलेक्ट्रिसिटी (Electricity Bill) चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से बिजली सब्सिडी (Delhi Electricity Bill Subsidy) हासिल करने की सुविधा मिलती है। आइये, आगे आपको इस पोस्ट में बताते हैं कि कैसे आप दिल्ली में बिजली सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

दिल्ली की बिजली सब्सिडी के बारे जानें

फ्री बिजली सब्सिडी के लिए अप्लाई करने से पहले हम आपको बता दें कि दिल्ली में मिलने वाली फ्री बिजली सब्सिडी क्या होती है। यह सरकार द्वारा चलाई जा रही है ऐसी योजना है जिसमें दिल्ली के रहवासियों को बिजली के बिलों पर छूट दी जाती है। वहीं मौजूदा योजना के तहत डोमेस्टिक यूजर्स को हर महीने 200 यूनिट तक बिजली फ्री मिलती है। यानी उपभोक्ता को 100 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है, इसके साथ ही  1 महीने में 200 से ज्यादा यूनिट आने पर 50 प्रतिशत यानी कि 800 रुपये तक की छूट मिल जाती है।

यह भी पढ़ेंः Aadhaar और Voter ID को ऐसे करें ऑनलाइन लिंक, जानें सबसे आसान तरीका

यहां देखें Free electricity subsidy पाने का आसान तरीका

जो भी यूजर्स इस मुफ्त बिजली सब्सिडी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वह मिस्ड कॉल और व्हाट्सएप माध्यम के जरिए ऐसा कर सकते हैं, सरकार ने ऑनलाइन सर्विस के लिए (7011311111) यह नंबर जारी किया है। अब आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

ऐसे करें मिस्ड कॉल के जरिए अप्लाई

  • सबसे पहले आपको फोन पर एसएमएस लिंक प्राप्त करने के लिए दिए गए नंबर पर मिस कॉल देना होगा।
  • इसके बाद फोन पर मैसेज को ओपन कर लिंक पर जाना होगा यह लिंक आपको व्हाट्सएप पर रीडायरेक्ट कर देगा।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपको आवश्यक जानकारी व्हाट्सएप पर डालनी होगी। इसमें भाषा और सीए नंबर आदि जैसी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद आवेदन जमा करने के लिए डिस्क्रिप्शन की पुष्टि करनी होगी।
  • इसके बाद आपको एक Acknowledgement नंबर मिल जाएगा।

यहां देखें व्हाट्सएप से आवेदन करने का तरीका

  • व्हाट्सएप के जरिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले 7011311111 नंबर पर “Hi ” मैसेज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लैंग्वेज सेलेक्ट करनी होगी। 
  • आगे आप को आवेदन जमा करने के लिए डिस्क्रिप्शन की पुष्टि करनी होगी। 
  • इस प्रक्रिया के पूरे होने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर मिलेगा।

आखिर में आपको एक खास बात बताते चलें कि ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर आपको 3 दिनों के अंदर एसएमएस या ईमेल के जरिए बिजली  सब्सिडी की सूचना मिल जाएगी, यानी कि आप को सब्सिडी मिली है या नहीं यह जानकारी साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :Credit Card UPI : गूगल पे, पेटीएम, फोनपे द्वारा Credit Card से करें पेमेंट, ये हैं तरीके


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।