ऐसे मिलेगी कार के AC से बेहतर कूलिंग, बस करने होंगे ये आसान काम

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में कार में बिना एयर कंडीशन (AC) के बैठना अब काफी मुश्किल भरा हो चुका, मई-जून में तो हालत और भी ज्यादा ख़राब हो जाती है। गर्मी के मौसम में कार की केयर के साथ-साथ उसके AC की देखभाल भी बेहद जरूरी होती है। अक्सर लोग  शिकायत करते हैं कि उनकी कार का AC ठीक से कूलिंग नहीं करता। वैसे इसके पीछे लोगों की लापरवाही और कम जानकारी भी हो सकती है। अगर आप भी अपनी कार के AC से बेहतर कूलिंग चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आपकी कार भी बेहतर कूलिंग देगी।

शुरुआत में AC स्लो चलायें

जब भी कार का AC ऑन करें, तो AC की स्पीड कम रखें, फुल स्पीड पर AC न करें ऐसा करने से AC तेज हवा तो जरूर देगा, लेकिन कूलिंग नहीं कर पायेगा।  वहीं अगर आपकी कार में ऑटोमैटिक AC या क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं तो इन्हें ड्राइव के दौरान AC स्लो कर दें और जब आपकी कार थोड़ी स्पीड पकड़ ले तो इसकी स्पीड बढ़ा दें. ऐसा करने से कार बिल्कुल ठंडी हो जाएगी और AC पर ज्यादा असर भी नहीं पड़ेगा।

विंडो ओपन रखें

अगर आप धूप में कार चला रहे हैं तो कोशिश कीजिये कि AC को हाई स्पीड पर चला दें। इसके साथ ही कुछ समय के लिए खिड़कियों को खुला ही रहने दें। उसके बाद विंडो बंद कर दें ऐसा करने से AC बेहतर कुलिंग देगा क्योंकि गर्म हवा बाहर म्निकल जायेगी।


गर्म हवा ऐसे होगी बाहर

कार में हवा ना होने से कार का कैबिन गर्म होने लगता है. गर्म हवा को कम करने लिए कार कि विंडो को थोड़ा से खोल दें. गाड़ी में मौजूद गर्म हवा को AC बाहर कर देगा और कार अच्छी तरह ठंडी हो जाएगी.याद रखें विंडो को पूरा डाउन करें ऐसा करने से आपको जल्दी नतीजा मिलेगा।

रिसर्कुलेशन मोड कर दें बंद

कार स्टार्ट करते ही रिसर्कुलेशन मोड बंद कर दें, जिससे गर्म वहा वेंटिलेशन से निकल जाएगी। बाद में हवा ठंडी हो जाने पर रिसर्कुलेशन मोड ऑन कर दें, इससे कैबिन की ठंडी हवा ही सर्कुलेट होती रहेगी। और AC ऑन करने के बाद आपको अच्छी कोल्लिंग मिलेगी।

सन वाइजर

कार में आप सन वाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसा करने से धूप सीधा कार के अंदर तक नहीं जाएगी और कार कम गर्म होगी। इसके बाद जब भी आप AC ऑन  करेंगे तो आपको बढ़िया कूलिंग मिलेगी। ध्यान रहे जब भी AC ऑन करें तो विंडो को 10 सेकंड्स बाद पूरी तरफ से बंद कर लें, आपको बेहतर कूलिंग मिलेगी। जहां तक संभव हो अपनी कार को किसी ठंडी जगह पर ही पार्क करें, इसके अलावा गाड़ी को किसी अच्छे कवर से ढक कर रखें इससे गाड़ी ज्यादा गर्म नहीं होगी ।


सर्विस है जरूरी

जिस तरह हम अपने घर के AC की रेगुलर सर्विस कराते हैं तो ठीक  वैसे ही कार के AC की भी सर्विस बेहद जरूरी है, ऐसा करने से न सिर्फ AC की लाइफ बढ़ जायेगी बल्कि कुलिंग में कभी इक्कत नहीं होगी। कार और एसी का नियमित रूप से मेंटेनेंस करवाते रहें. एसी में अगर दिक्कत लगे तो इसके कम्प्रेशर की तुरंत जांच करवाएं। आप कार की जब भी सफाई करें उसके एयर कंडीशनर वाले पॉइंट पर वैक्यूम जरूर करें।