गर्मी में अपनी कार को ऐसे रखें Cool, काम आएंगे ये आसान टिप्स

keep car cool in summer

गर्मी काफी बढ़ गई है। दिनों-दिन बढ़ती गर्मी आपके ऑटोमोबाइल (automobile) की बाहरी बॉडी और इंजन डिब्बे को उसी तरह प्रभावित कर सकती है जैसे यह आपको सनबर्न से प्रभावित कर सकती है। यदि आप कार को ठंडा रखने के लिए सरल उपाय अपनाते हैं, तो गर्मी में इसकी सवारी थोड़ी आरामदायक हो जाएगी। अगर आप चाहते हैं कि भीषण गर्मी में भी (summer season) आपके पुराने और नए ऑटोमोबाइल का परफॉर्मेंस बरकरार रहे तो फिर ये टिप्स बड़े काम आएंगे…

Temperature Gauge पर नजर रखें
जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है, वाहन के तापमान गेज (Temperature Gauge) पर नजर बनाए रखना भी जरूरी होता है। यदि तापमान ज्यादा बढ़ता है, तो यह आपको मैकेनिकल से जुड़ी समस्या का संकेत दे सकता है, जिसके लिए तेजी से देखभाल की आवश्यकता होती है। जब तापमान ज्यादा बढ़ता है, तो आपको सुरक्षित स्थान पर वाहन को ले जाना चाहिए। इसके बाद कार को बंद कर देना चाहिए और कार को अपने आप ठंडा होने देना जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः बेहतरीन ऑफर्स के साथ आते हैं ये शॉर्ट-टर्म Prepaid Plans, जानें पूरी डिटेल

Coolant का ध्यान रखें
गर्मी के मौसम में कूलेंट लेवल पर भी नजर बनाए रखना चाहिए। कोशिश करें कि पूरी गर्मी इसे गाड़ी में भर कर रखें। यह इंजन के लिए जरूरी होता है, मगर इंजन के ठंडा होने पर ही इसका उपयोग करना चाहिए। अगर कूलेंट सिस्टम में तनाव में है और इंजन के गर्म होने पर वाल्व खोलने से गंभीर चोट लग सकती है। इसलिए इंजन के ठंडा होने के बाद ही इसे खोलना चाहिए।

छाया में गाड़ी को करें पार्क
इस भीषण गर्मी में आपको अपनी कार को वहीं पार्क करना चाहिए, जहां पर छाया हो। वाहन के हुड और केबिन का ध्यान रखा जाना चाहिए और इसे लगातार सीधी धूप से बचाकर रखना जरूरी है। सूरज की अत्यधिक गर्मी गाड़ी के अंदर की सामग्री को खराब कर सकती है। इसलिए पेड़ों, रेलिंग या फिर ऐसी जगह पर गाड़ी को पार्क करें, जहां पर्याप्त छाया हो और गाड़ी पर सीधे सूर्य की रौशनी न पड़े।

how to keep car cool

सनब्लॉकर का उपयोग
यदि आप जानते हैं कि पार्किंग स्थल में या जहां भी आप अपनी कार छोड़ते हैं, वहां वाहन के लिए पर्याप्त छाया नहीं है, तो फिर सूर्य की किरणों को गाड़ी की केबिन तक पहुंचने से रोकने के लिए एक परावर्तक सनशेड (reflective sunshade) पर खर्च करना एक अच्छा विचार हो सकता है। प्लास्टिक, रबर या फिर suede surfaces से सीधी धूप को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

खिड़कियों को नीचे करें
गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए अपने वाहन के अंदर वापस आते ही खिड़कियों को नीचे की तरफ रोल करें। यह कार को जल्दी से ठंडा करने में मदद करेगा और एयर कंडीशनिंग सिस्टम को सभी सवारों के लिए आरामदायक स्थिति बनाते हुए बेहतर स्तरों पर काम करने की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ेंः Yamaha ने भारत में दिखाए अपने NEO और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें खूबियां

सीटों को कवर करें
धूप और उच्च तापमान के संपर्क में आने पर प्लास्टिक या चमड़े के अंदरूनी भाग अत्यधिक गर्म हो जाते हैं। अपने वाहन की सीटों को ठंडा रखने के लिए किसी उपयुक्त सामग्री से ढंक दें। अपनी सीटों को ठंडा रखने से गर्मी के दिनों में राइडिंग और भी मजेदार हो जाएगी।

सौर ऊर्जा से चलने वाला पंखा
भीषण गर्मी के दिनों में भी सौर ऊर्जा से चलने वाला पंखा आपके ऑटोमोबाइल को ठंडा बनाए रख सकता है। इन बेसिक पंखों का उपयोग आप वाहन से गर्म हवा को निकालने के लिए कर सकते हैं। निरंतर वायु संचार से वाहन के समग्र तापमान को कम करने में सहायता मिल सकती है।

खिड़कियों में रंगीन कांच
अपने ऑटोमोबाइल की खिड़कियों को रंगीन कांच का उपयोग करने से इंटीरियर को काफी ठंडा रखने में मदद मिल सकती है। गर्म मौसम में वाहन को ठंडा रखना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी यात्रा का आनंद उठा सकें।

यह भी पढ़ेंः स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुए Vivo X Fold और X Note, सैमसंग फोल्ड से होगी टक्कर