Gmail जल्दी-जल्दी हो जाता है फुल? इन टिप्स को अपनाकर रखें अकाउंट अप टू डेट

gmail tips
ऐसे पाएं अनचाहे मेल्स से छुटकारा

जीमेल (Gmail) हमारे जीवन का एक बहुत ही खास हिस्सा बन चुका है। यह दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मेल सर्विस है। अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो आपने भी जीमेल अकाउंट बना रखा होगा। बीते कुछ सालों से प्रोमोशनल और अनचाहे मेल्स आने का ऐसा दौर चला है कि मेल इनबॉक्स बहुत जल्दी भर जाता है। इसके कारण नए मेल्स नहीं आ पाते हैं। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं कि आपके मेल पर दुनियाभर के अनचाहे मेल आते हैं और आपकी मेमोरी फुल हो जाती है तो हम आपको जीमेल की मेमोरी खाली करने के साथ ही ऐसे अनचाहे मेल्स से छुटकारा पाने के कुछ तरीके बता रहे हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप भी अपने जीमेल के एक्सपीरियंस को और शानदार बना सकते हैं। पहले जानिए अनचाहे मेल्स से निजात पाने का तरीके…

ईमेल सेंडर को ब्लॉक करना
अगर आपके पास किसी एक ही मेल आईडी से ढेर सारे मेल्स आ रहे हैं तो आप इस विकल्प के जरिए परेशानी दूर कर सकते हैं। जैसे आपके पास किसी एक ही बैंक की मेल आईडी से मेल्स आ रहे हैं या फिर कोई एक ई-कॉमर्स साइट आपको रोज दसों मेल भेज रही है तो आप उस आईडी को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस आईडी से मिले मेल पर क्लिक करना है। इसके बाद सबसे ऊपर दाईं ओर बने तीन डॉट पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करने पर आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे। इसमें से आपको BLOCK पर क्लिक करना है। अब ये मेल आईडी आपके अकाउंट से ब्लॉक हो गई। यानी कि अब आपके इनबॉक्स में इस आईडी का कोई भी मेल नहीं आएगा। अगर अपने किसी को गलती से ब्लॉक कर दिया है तो कोई नहीं। आप यही स्टेप्स अपनाकर उसे अनब्लॉक भी कर सकते हैं। याद रखें आपको मेल खुलने के बाद आने वाले तीन डॉट्स पर क्लिक करना है, ना कि एप वाले तीन डॉट्स पर।

ईमेल भेजने वाली साइट से डीरजिस्टर करना
अगर आपने किसी ऐसी साइट पर अपनी मेल आईडी से रजिस्टर किया है जो आपको पूरे दिन मेल्स भेजती है तो इससे निजात पाने का एक दूसरा तरीका उस साइट से खुद की मेल आईडी को डीरजिस्टर करना है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है। बस जिस भी कंपनी से मेल आया है। उस मेल को ओपन करना है और फिर सबसे नीचे अनसब्सक्राइब बटन पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करते ही एक नया पेज खुलता है। इस पेज पर आपसे अनसब्सक्राइब करने का कारण पूछा जाता है। आप उचित कारण बताइए और अनसब्सक्राइब पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद उस मेल आईडी से आपके पास मेल्स नहीं आएंगे क्योंकि आपकी मेल आईडी वहां से डीरजिस्टर हो चुकी है।

gmail
स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

अनचाहे मेल्स को स्पैम करना
अगर आपको कोई शख्स या कंपनी की ओर से धमकी भरे मेल्स मिलते हैं तो आप उन्हें स्पैम भी मार्क कर सकते हैं। स्पैम मार्क करने ये होगा कि एक तो आपके पास उस आईडी से मेल्स नहीं आएंगे। साथ ही उस मेल की एक कॉपी गूगल अपने पास रख लेता है ताकि वो उसके कंटेंट को एनैलाइज करके अपने यूजर्स के अनुभव को और अधिक शानदार बना सके।

प्रोमोशनल/सोशल इनबॉक्स को खाली करके
अगर आपका जीमेल भी जल्दी-जल्दी भर जाता है तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि आपके पास कंपनी के प्रोमोशनल मेल्स काफी ज्यादा मात्रा में आते होंगे। मेल्स को अनसब्सक्राइब और ब्लॉक करने के अलावा आप समय-समय पर अपने प्रोमोशनल इनबॉक्स को भी खाली करते रहे कीजिए। आप जीमेल एप में प्रोमोशंस पर जाइए और सेलेक्ट ऑल करके डिलीट कर दीजिए। इससे आपकी मेमोरी खाली हो जाएगी। साथ ही सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स (फेसबुक, ट्विटर) से आने वाले मेल्स के लिए एक अलग इनबॉक्स होता है। उसे भी समय-समय पर खाली करते रहा कीजिए।

एक साथ बड़ी साइज वाले मेल्स डिलीट करना
जीमेल पर हर मेल तो आपके लिए गैरजरूरी भी नहीं होते हैं। फिर भी अगर आपको लगता है कि आपके जीमेल पर ज्यादा बड़ी साइज वाले मेल्स काफी अधिक हैं तो आप उन्हें एक साथ डिलीट कर सकते हैं। आपको जीमेल पर जाकर ऊपर सर्च बॉक्स में ‘larger:1mb’ लिखना है। 1mb की जगह आप 5mb, 10mb, 20mb, जो चाहें साइज रख सकते हैं। जैसे ही आप लिखकर सर्च करेंगे तो दी गई साइज से अधिक की साइज वाले मेल्स आपके सामने आ जाएंगे। अब आप या तो इन सबको डिलीट कर सकते हैं। या फिर सेलेक्ट करके डिलीट कर सकते हैं।