बिना Fast Charger फोन को कर सकते हैं तेजी से चार्ज, जानें ये 8 तरीके

Battery charging tips

यदि अपने पुराने एंड्रॉयड फोन (Android phone) या आईफोन (iPhone) को बिना फास्ट चार्जर (Fast Charger) की मदद से फास्ट चार्ज करना चाहते हैं, तो यह आसान है। कई बार आपने भी महसूस किया होगा कि फोन बहुत धीरे-धीरे चार्ज होता है। हो सकता है कि इससे आप परेशान भी हो जाते होंगे। लेकिन फोन को फास्ट चार्ज करने का तरीका भी मौजूद है। देखा जाए, तो पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन निर्माताओं ने चार्जिंग स्पीड में काफी सुधार किया है।

इन दिनों कई फोन चार्जर में 40 W, 65 W और यहां तक कि 120W चार्जिंग तकनीक का उपयोग हो रहा है, लेकिन अधिकांश बजट फोन (budget phone ) अभी भी औसत दर्जे की चार्जिंग स्पीड प्रदान करते हैं और बैटरी फुल चार्ज होने में बहुत समय लग जाता है। मगर कुछ तरीकें हैं, जिनकी मदद से फोन को तेजी से चार्ज कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं इनके बारे में….

Switch Off Your Phone (फोन स्विच आफ करें)

अगर अपने आईफोन या एंड्रॉयड (Android) फोन को तेजी से चार्ज करना चाहते हैं, तो फिर सबसे अच्छा तरीका यह है कि फोन को ऑफ कर चार्ज करें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फोन चालू होने पर सक्रिय रूप से बिजली की खपत करता है, जिससे चार्जिंग की गति (charging speed) कम हो जाती है। वहीं फोन स्विच ऑफ करते हैं, तो यह कम बिजली की खपत करता है। इसलिए बैटरी सामान्य से अधिक तेजी से चार्ज होती है।

Use Airplane Mode (एयरप्लेन मोड का उपयोग करें)

अपना फोन बंद नहीं कर सकते, तो फिर फ्लाइट/एयरप्लेन मोड (Airplane Mode) का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से वायरलेस रेडियो और अन्य कनेक्टिविटी सुविधाएं बंद हो जाएंगी, जिससे फोन पर सक्रिय लोड कम हो जाएगा। फ्लाइट मोड का उपयोग करने से फोन की चार्जिंग स्पीड बढ़ जाती है। हालांकि यह आपको कॉल, संदेश और सूचनाएं प्राप्त करने से रोकेगा।

Fast-Charging Cable (फास्ट चार्जिंग केबल)

फोन को तेजी से चार्ज करने में फास्ट चार्जिंग केबल से भी बहुत फर्क पड़ता है। अधिकांश फास्ट चार्जिंग टेक्नोलाजी हाई वॉट क्षमता से लैस होती है, जो केवल तभी चलेगी, जब केबल इसका सपोर्ट करे। यदि आपका फोन ओरिजनल चार्जिंग तकनीक का उपयोग करता है, तो यह मूल केबल के साथ सबसे अच्छा काम करेगा। उदाहरण के लिए वनप्लस वार्प चार्ज मूल वार्प केबल या रियलमी /ओप्पो के वूक केबल के साथ काम करता है।

Avoid Wireless Charging (वायरलेस चार्जिंग से बचें)

वायर्ड चार्जिंग की तुलना में वायरलेस चार्जिंग अपेक्षाकृत धीमी होती है, जब तक कि आपका फोन और चार्जर दोनों 30W, 40W या 50W वायरलेस चार्जिंग स्पीड को सपोर्ट नहीं करता हो। साथ ही, ये कम कुशल भी होते हैं। इसलिए धीमी वायरलेस चार्जिंग पर वायर्ड चार्जर का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है।

Wall Adapter (वॉल एडाप्टर का उपयोग करें)

आप अपने फोन को कई तरह से चार्ज कर सकते हैं, जैसे कि कंप्यूटर के यूएसबी से, वायरलेस चार्जर, पावर बैंक या वॉल एडाप्टर से। हालांकि चार्ज करने के लिए हमेशा वॉल एडाप्टर का उपयोग करना बेहतर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अधिकांश पावर बैंक 10W पर चार्ज करते हैं (जब तक कि इसमें आपके फोन के साथ फास्ट चार्जिंग तकनीक न हो), जबकि यूएसबी 2.0 और यूएसबी 3.0 पोर्ट क्रमशः 2.5W और 4.5W पर चार्ज होते हैं, जो काफी धीमा होता है।

Enable Power Saving Mode (पावर सेविंग मोड को इनेबल करें)

ज्यादातर फोन बिल्ट-इन लो पावर या पावर सेविंग मोड (Power Saving Mode) के साथ आते हैं। यदि आपके फोन में इनमें से कोई भी फीचर है, तो फोन को चार्ज करते समय इसे इनेबल करने पर विचार करें। पावर-सेविंग मोड बैकग्राउंड प्रॉसेस और कनेक्टिविटी फीचर्स को प्रतिबंधित करता है, जो खपत को कम करता है, चार्जिंग स्पीड को बढ़ाता है। इसी तरह आप चार्जिंग स्पीड को और तेज करने के लिए ब्लूटूथ, जीपीएस लोकेशन, वाईफाई, वाईफाई हॉटस्पाट, मोबाइल डाटा और एनएफसी जैसी अवांछित सुविधाओं को बंद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि चार्ज करते समय फोन का उपयोग न करें। यह डिवाइस को गर्म और चार्जिंग को धीमा कर देगा।

Turn Off Optimized Charging (ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग को बंद करें)

क्या आपके फोन में ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग या स्मार्ट/इंटेलिजेंट चार्जिंग जैसी कोई सुविधा है? ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग आपके उपयोग के आधार पर चार्जिंग को समझदारी से नियंत्रित और शेड्यूल करके बैटरी की हेल्थ को बचाने पर केंद्रित होता है। यही कारण है कि आपने अनुभव किया होगा कि आपका एंड्रॉयड या आईफोन एक निश्चित स्तर के बाद या एक खास समय पर चार्ज होने में बहुत अधिक समय क्यों लगता है। हालांकि यह बैटरी के लिए अच्छा है। लेकिन जब भी आप अपने फोन को जल्दी से चार्ज करना चाहते हैं तो आपको इसे डिसेबल करना होगा। एंड्रॉयड फोन में सेटिंग्स को खोलें और बैटरी सेक्शन में जाएं। यहां ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग को बंद कर दें। वहीं आईफोन में सेटिंग्स को खोलने के बाद बैटरी> बैटरी हेल्थ पर जाएं। अब ऑप्टिमाइज्ड बैटरी चार्जिंग के लिए टॉगल को डिसेबल करें।

Avoid High Temperatures (हाई टेम्परेचर से बचें )

हाई टेंपरेचर बैटरी के लिए ठीक नहीं होता है। ओवरहीटिंग से बैटरी खराब हो सकती है और इसकी उम्र भी कम हो सकती है। इसलिए जब कोई फोन गर्म होना शुरू होता है, तो यह ऑटोमैटिकली चार्जिंग स्पीड को कम कर देता है ताकि तापमान को एक खास लेवल तक लाया जा सके। यही कारण है कि फॉस्ट चार्जिंग वाले अधिकांश फोन गर्म होने पर धीमी गति से चार्ज होते हैं। इसलिए अपने फोन को आदर्श तापमान पर रखने की कोशिश करें ताकि वह तेजी से चार्ज हो सके। डिवाइस के केस को हटा दें और चार्ज करते समय उसे अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में रखें।