APK Files को कैसे करें ओपन, एक्सट्रेक्ट और इंस्टॉल? जानें पूरी डिटेल

आज की रिपोर्ट में हम APK फाइल्स से संबंधित सभी जानकारियां लेकर आएं हैं। आइये जानते हैं कि ये APK Files क्या होती हैं, आप इन्हें कैसे ओपन कर सकते हैं, कैसे एक्सट्रेक्ट कर सकते हैं और कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं...

APK File : मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि पर काम करते हुए अक्सर आपका ध्यान APK Files पर गया होगा, लेकिन कभी ये सोचा है कि ये APK फाइल्स होती क्या है और इनका इस्तेमाल क्यों किया जाता है। APK Files का पूरा नाम एंड्रॉयड पैकेज किट है। जिसे Android एप्लिकेशन पैकेज या केवल Android पैकेज के रूप में भी जाना जाता है। इन्हें .zip फॉर्मेट में स्टोर किया जाता है और आमतौर पर सीधे एंड्रॉयड डिवाइस पर डाउनलोड किया जाता है। आज की रिपोर्ट में हम इसी APK फाइल्स से संबंधित सभी जानकारियां लेकर आएं हैं। आइये जानते हैं कि ये APK Files क्या होती हैं?

APK Files क्या है

APK फाइल एक्सटेंशन, एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा उपयोग किए जाने वाला पैकेज फाइल फॉर्मेट है। इसका इस्तेमाल Google के Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर मोबाइल ऐप, मोबाइल गेम और मिडलवेयर वितरित करने और इंस्टॉल करने के लिए किया जाता है। इसमें ऐप के सुचारू रूप से काम करने के लिए आवश्यक सभी सामग्री है। APK फाइल .zip फॉर्मेट में स्टोर की जाती हैं। एपीके फाइलें कई ऑपरेटिंग सिस्टम पर खोली जा सकती हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से एंड्रॉयड डिवाइस पर उपयोग की जाती हैं। इन फाइलों को गूगल प्ले स्टोर या किसी अन्य वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:eSanjeevaniOPD: घर बैठे फ्री में दिखा पाएंगे डॉक्टरों से, जानें क्या है ऑनलाइन तरीका

APK फाइलें खोलने के लिए सॉफ्टवेयर टूल्स

APK फाइल्स आम तौर पर .zip फॉर्मेट में कंप्रेस होती हैं और उन्हें खोलने के लिए एक टूल की आवश्यकता होती है, जो उन्हें एक्सट्रेक्ट करके इंस्टॉल कर सके। नीचे कुछ सॉफ्टवेयर की लिस्ट है जिनका उपयोग APK फाइल्स के लिए किया जा सकता है।

Windows और Mac के लिए

  • Google Android Studio
  • BlueStacks
  • WinRAR (Only on Windows)
  • NoxPlayer Nox
  • Genymotion

Android के लिए

  • Split APK Installer
  • ES File Explorer
  • Google Files

APK Files ऐसे ओपन करें

Android पर

अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर APk फाइल्स आप इस तरह ओपन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं और फिर ऐप्स में जाएं।
  • ऐप इंफो पर टैप करें और उस ऐप को चुनें जिसे आप नियमित रूप से एपीके फाइल डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। उदाहरण के लिए आप ऐप डाउनलोड करने के लिए Google Chrome का उपयोग कर सकते हैं।
  • अब Advanced पर जाएं और Install Unknown Apps चुनें।
  • Allow From This Source ऑप्शन पर टॉगल करें।
  • बस हो गया। अब उस विशेष ऐप से डाउनलोड की गई किसी भी APK फाइल को खोलने के लिए, बस उस फाइल पर क्लिक करें और वह खुल जाएगी।
BlueStacks

Windows पर

APK फाइल्स विंडोज पीसी के लिए नहीं होती हैं, क्योंकि वे .EXE पैकेज का उपयोग करती हैं। लेकिन विंडोज लैपटॉप पर आप इनडायरेक्ट तरीके से एपीके फाइलें खोल सकते हैं। जिसके लिए आपको BlueStacks या कोई अन्य एंड्रॉयड एमुलेटर इंस्टॉल करना होता है। अब पहले एक एपीके फाइल डाउनलोड करें और उस फोल्डर में जाएं, जहां यह स्थित है। फिर राइट क्लिक करें और Open with BlueStacks APK Installer चुनें। फाइल माई गेम सेक्शन में ब्लूस्टैक्स के माध्यम से पीसी पर इंस्टॉल कर दी जाएगी।

Mac पर

मैकबुक या मैकओएस चलाने वाले किसी अन्य पीसी पर एपीके फाइल खोलने के लिए भी सबसे पहले आपको BlueStacks डाउनलोड करना होगा। फिर उसके बाद आपको Window पीसी की तरह ही स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद फाइल BlueStacks में इंस्टॉल कर दी जाएगी।

iPhone पर

एपीके फाइलें विशेष रूप से एंड्रॉयड फोन के लिए होती हैं, इसलिए आप उन्हें आईफोन पर नहीं खोल सकते। आईओएस APK फाइलों के साथ कम्पैटिबल नहीं है और फाइलों को एक अलग फॉर्मेट में स्टोर करता है जिसे .ipa कहा जाता है।

ये भी पढ़ें:Email में CC और BCC क्या हैं और कब होते हैं इस्तेमाल, जानें पूरी डिटेल

APK File इंस्टॉल करें

यदि आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके APK फाइल्स इंस्टॉल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने फोन पर Google files या File Manager ऐप खोलें।
  • इसके बाद App सेक्शन में जाएं और फिर APK सेक्शन में जाएं।
  • फिर डाउनलोड की गई फाइल सर्च करें और उस पर क्लिक करें।
  • एक प्रॉम्प्ट दिखाई देगा, इंस्टॉल पर टैप करें और यह इंस्टॉल हो जाएगा।

APK Files कैसे एक्सट्रेक्ट करें

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम या एंड्रॉइड पर APK Files को एक्सट्रेक्ट करने के लिए किसी भी फाइल एक्सट्रेक्टर टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, ईजीजिप, आर्काइव एक्सट्रैक्टर जैसे ऑनलाइन टूल का उपयोग करके भी आप APK Files को एक्सट्रेक्ट कर सकते हैं। बस APK Files पर टैप करें और एक्सट्रेक्ट पर क्लिक करें। एक फोल्डर चुनें। फाइल एक्सट्रेक्ट हो जाएगी और कंटेंट देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें:Gmail Offline : बिना इंटरनेट के करें जीमेल एक्सेस और भेजें ईमेल, जानें तरीका


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।