Indian Post Internet Banking : घर बैठे ऑनलाइन खोलें और बंद करें KVP, NSC अकाउंट, जानें तरीका

किसान विकास पत्र (kisan vikas patra) भारतीय डाक द्वारा पेश किया जाने वाला एक बचत कार्यक्रम है। 30 सितंबर, 2022 को समाप्त तिमाही के लिए चक्रवृद्धि वार्षिक ब्याज दर 6.9 प्रतिशत है।

kisan vikas patra

Indian Post Internet Banking : अगर आपके पास इंडियन डाकघर का अकाउंट हैं और आपने इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर कराया है, तो आज की ये रिपोर्ट आपके लिए बहुत काम की है। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अवसर पर डाकघर ने 18 अगस्त, 2022 को जारी एक अधिसूचना के माध्यम से डीओपी इंटरनेट बैंकिंग में राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (VIII अंक) (NSC) और किसान विकास पत्र (KVP) के लिए ऑनलाइन खाता खोलने और बंद करने की घोषणा की है। इस सुविधा के तहत अब आप घर बैठे ही NSC और KVP को ऑनलाइन ओपन और बंद कर सकते हैं।

किसान विकास पात्र (KVP)

किसान विकास पत्र (kisan vikas patra) भारतीय डाक द्वारा पेश किया जाने वाला एक बचत कार्यक्रम है। 30 सितंबर, 2022 को समाप्त तिमाही के लिए चक्रवृद्धि वार्षिक ब्याज दर 6.9 प्रतिशत है। किसी खाते की परिपक्वता अवधि जमा करने की तारीख से 9 वर्ष और 5 महीने की होती है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC)

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (national saving certificate) भारतीय डाक की छोटी बचत योजनाओं के माध्यम से उपलब्ध बचत बांड हैं। 30 सितंबर, 2022 को समाप्त तिमाही के लिए एनएससी की ब्याज दर 6.8 प्रतिशत है, जो सालाना चक्रवृद्धि ब्याज है। खाता में जमा करने की तारीख से पांच साल बाद परिपक्व होगा।

आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप NSC/KVP अकाउंट ऑनलाइन खोल और बंद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:LIC Policy Status ऐसे करें चेक, ऑनलाइन तरीका है आसान

india post savings account online

NSC/KVP अकाउंट ऐसे खोलें

  • सबसे पहले डीओपी इंटरनेट बैंकिंग में लॉइगन करें।
  • ‘General Services’>’Service Requests’> ‘New Requests’ के अंतर्गत NSC अकाउंट खोलने के लिए NSC Account पर क्लिक करें और KVP अकाउंट खोलने के लिए KVP Account पर क्लिक करें।
  • NSC अकाउंट खोलने के लिए वह राशि एंटर करें, जिसके लिए अकाउंट खोला जाना है। (न्यूनतम अमाउंट 1000 रुपये और <100 के गुणक में)।
  • डेबिट खाते से जुड़े पीओ बचत खाते का चयन करें।
  • सभी नियम और शर्तें पढ़ने और स्वीकार करने के लिए ‘Click Here’ पर क्लिक करें।
  • ऑनलाइन सबमिट करें।
  • ट्रांजैक्शन पासवर्ड दर्ज करें और सबमिट करें।
    NSC का विवरण देखने के लिए ‘Accounts’ के तहत फिर से लॉग इन करें।

ये भी पढ़ें:CIBIL score check : ऑनलाइन ऐसे फ्री में चेक करें अपना सिबिल स्कोर, आसान है तरीका

NSC/KVP अकाउंट ऑनलाइन ऐसे करें बंद

  • सबसे पहले डीओपी इंटरनेट बैंकिंग में लॉइगन करें।
  • ‘General Services’>’Service Requests’> ‘New Requests’ के अंतर्गत NSC के लिए Closure of NSC और KVP के लिए Closure of KVP पर क्लिक करें।
  • बंद किए जाने वाले NSC Account या KVP Account को चुनें और जमा किए जाने वाले खाते को डाकघर सेविंग अकाउंट से लिंक करें।
  • ऑनलाइन सबमिट करें।
  • ट्रांजैक्शन पासवर्ड दर्ज करें और सबमिट करें।

ये भी पढ़ें:MUDRA Loan: सरकार दे रही है 10 लाख रुपये तक लोन, जानें कैसे करें अप्लाई


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।