फोन में इस ट्रिक से चलाएं YouTube, बिना गाने बंद हुए दूसरे एप्स भी कर पाएंगे यूज

Youtube
बैकग्राउंड में ऐसे चलाएं यूट्यूब

यूट्यूब (YouTube) पूरी दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो प्लैटफॉर्म है। आपको यहां हर तरह के वीडियो मिलते हैं। फिर वो फिल्मों के गाने हों, फैशन संबंधी, कुकरी संबंधी या फिर स्पोर्ट्स वीडियो। यूट्यूब वीडियोज का एक अथाह सागर है जहां आपको हर तरह के वीडियो मिल जाएंगे। अगर आपने यूट्यूब का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है तो जब भी आप यूट्यूब चलाते हैं तो आपको यूट्यूब एप को खोले रखना होता है। यानी कि आप यूट्यूब चलाते हुए किसी दूसरे एप का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको YT पर केवल गाने सुनना है, वीडियो नहीं देखना। फिर भी आपको एप खोले रखना होता है और फिर जब तक आप पूरा गाना ना सुनें आपका फोन किसी दूसरे काम में नहीं लिया जा सकता। सोचिए कि कैसा हो, आप गाना भी सुन रहे हैं और फोन में दोस्त से व्हाट्सअप चैट भी कर रहे हैं। है ना मजेदार, ये सुविधा यूट्यूब ने अपने प्रीमियम यूजर्स को तो दे दी है लेकिन आम यूजर्स को अभी भी ये सुविधा नहीं मिली है। लेकिन अब जहां चाह है, वहां राह है। मर्ज हर दर्द का होता है। बस इसका भी एक जुगाड़ है। आप यूट्यूब पर गाना सुनते हुए भी फोन में बाकी काम कर सकते हैं। चलिए स्टेप्स में आपको सब समझाते हैं।

  • – इस प्रोसेस को ‘बैकग्राउंड में यूट्यूब’ (YouTube In Background) चलाना कहा जाता है। इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल क्रोम खोलना है और वहां YouTube Web टाइप करना है। अब जैसे ही आप वहां जाएंगे तो आपके सामने कई सारे विकल्प मौजूद रहेंगे। यहां पर आप एप या Installed वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे तो सीधा एप खुलेगा। आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल करके यूट्यूब की साइट पर जाइए।
  • – यहां पर यूट्यूब खुल जाएगा। अब इसके बाद आप अपना मनपसंदीदा गाना सर्च कीजिए और उसे प्ले करिए। आपका गाना चलने लगेगा। आप सबसे दाईं ओर ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करिए और फिर डेस्कटॉप साइट (Desktop Site) पर क्लिक करिए। इससे होगा ये कि आपके फोन में YouTube की डेस्कटॉप साइट चलने लगेगी।
स्टेप बाय स्टेप बैकग्राउंड में ऐसे चलाएं यूट्यूब
  • – फिर आप फोन का होम बटन दबाकर मेन स्क्रीन पर आ जाइए। जैसे ही आप होम बटन दबाएंगे तो आपका गाना बंद हो जाएगा। चिंता मत करिए। पूरा प्रोसेस तो पढ़िए।
  • – जैसे ही गाना बंद हो, आप फोन की स्क्रीन को ऊपर से नीचे स्क्रॉल करते हुए नॉटिफिकेशन बार खोलिए। जो गाना आपने प्ले किया था, आपको वही दिख जाएगा और साथ में प्ले/पॉज, नेक्स्ट और प्रीवीयस वाले तीन विकल्प दिखेंगे।
  • – बस आप प्ले पर क्लिक कर दीजिए और मस्ती से अपने गाने का आनंद लीजिए। गाना चेंज करना है तो नेक्स्ट कर लीजिए। गाना बदल जाएगा। अब आप आराम से गाने सुनते हुए मस्ती से फोन का दूसरा इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो फोन को लॉक भी कर दें तो भी गाना चलता रहेगा। यहां बता दें कि यह सुविधा कुछ-कुछ स्मार्टफोन्स में काम नहीं करती है। हालांकि अधिकतर स्मार्टफोन में ये ट्रिक काम कर जाएगी।