कैसे रिकॉर्ड करें फोन और WhatsApp calls, जानें क्या है तरीका

call recording

कई बार ऐसा होता है, जब आपको महत्वपूर्ण फोन कॉल रिकॉर्ड (phone calls) को रिकार्ड करने की जरूरत पड़ जाती है। लेकिन कई फोन में कॉल रिकॉर्ड करना बेहद आसान नहीं होता है। कुछ यूजर्स को वाट्सएप पर कॉल (WhatsApp calls) भी आती हैं, लेकिन मैसेजिंग ऐप में रिकॉर्ड करने का विकल्प नहीं होता है। इसके लिए आपको आमतौर पर थर्ड-पार्टी ऐप्स या अन्य सर्विसेज पर निर्भर रहना पड़ता है। यहां पर आपको कुछ तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से नियमित फोन कॉल और वाट्सऐप कॉल को रिकॉर्ड करने का प्रयास कर सकते हैं।

पहला तरीका
कुछ स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) फीचर होता है, इसलिए आपको थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती है। बस इसे इनेबल करने की प्रक्रिया को जानने की जरूरत है।

उदाहरण के लिए वनप्लस के नेटिव फोन ऐप में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर है। यह ऐप के सेटिंग सेक्शन> कॉल रिकॉर्डिंग में मिलेगा। यहां यदि आप प्रत्येक कॉल को मैनुअल रूप से रिकॉर्ड नहीं करना चाहते हैं, तो आप ऑटो-रिकॉर्डिंग सेट कर सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः 6,000 रु की रेंज में नहीं मिलेगा इससे अच्छा Smartphone, जानें खूबियां

चिंता न करें, कॉल रिकार्डिंग की जानकारी दूसरे यूजर को नहीं दी जाती है। जो लोग सभी कॉलों को रिकॉर्ड नहीं करना चाहते हैं वे ऑटो रिकॉर्डिंग रेंज सेक्शन में Specify recording page को चुन सकते हैं। फिर आप खास कॉन्टैक्ट का चयन कर सकते हैं या Unknown callers का विकल्प भी चुन सकते हैं।

सैमसंग यूजर्स कंपनी के नेटिव फोन ऐप का इस्तेमाल करके भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। बस इसे अपने सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन पर ओपन करें। सेटिंग्स सेक्शन को ओपन करने के लिए तीन-बिंदु वाले बटन पर टैप करें और फिर रिकॉर्ड कॉल पर टैप करें। अब आप चाहें, तो ऑटो रिकॉर्ड कॉल को चालू कर सकते हैं। इस सेक्शन में आपको अपनी सभी रिकॉर्डिंग्स भी मिल जाएंगी।

कॉल रिकॉर्डिंग के लिए वनप्लस फोन के साथ आपको मिलने वाली सुविधाएं भी यहां उपलब्ध हैं। आप मैनुअल रिकॉर्डिंग सेट कर सकते हैं, लेकिन ऑटो-रिकॉर्डिंग हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है, क्योंकि आप नहीं जानते कि कब महत्वपूर्ण या स्पैम कॉल आ सकती है।

दूसरा तरीका
बहुत सारे ऐसे भी स्मार्टफोन हैं, जिनमें कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) फीचर नहीं होते हैं। वैसे, आप गूगल के फोन ऐप को प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं। इसे ओपन करें और तीन-बिंदु वाले आइकन> सेटिंग्स> कॉल रिकॉर्डिंग पर टैप करें।

ऑलवेज रिकॉर्ड के अंतर्गत सलेक्टेड नंबर पर टैप करें> ऑलवेज रिकॉर्ड सलेक्टेड नंबर को टर्न ऑन करें > फिर ऐड पर टैप करें, जो ऊपरी दाएं कोने में है। फिर आप एक कॉन्टैक्ट चुन सकते हैं और Always record पर टैप करें। अगर आप चाहें, तो इसे अपनी सुविधा के हिसाब से बदल भी सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः GNCAP रेटिंग में रेनॉल्ट किगर, निसान मैग्नाइट, होंडा जैज, होंडा सिटी को मिले 4-स्टार, जानें कौन है इंडिया की सबसे सेफ कार

हालांकि कुछ शर्तें भी हैं। आपके फोन कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए आपके डिवाइस में Android 9 या नए वर्जन का होना जरूरी है। Google का कहना है कि यूजर्स उस देश या क्षेत्र में होना चाहिए, जहां कॉल रिकॉर्डिंग का सपोर्ट मौजूद हो। आपको बता दें कि कॉल रिकॉर्डिंग फीचर हर जगह उपलब्ध नहीं है।

इसलिए सुविधाएं आपके देश या क्षेत्र के आधार पर भिन्न होती हैं। चिंता न करें, यह फीचर भारत में उपलब्ध है, लेकिन हो सकता है कि यह चुनिंदा यूजर्स को दिखाई न दे। साथ ही, डिवाइस और कैरियर को फीचर का सपोर्ट करना जरूरी है। हालांकि कॉल शुरू होने से पहले Google कहता है कि कॉल प्रतिभागियों को सूचित किया जाता है कि कॉल रिकॉर्ड हो गई है।

तीसरा तरीका
यदि दोनों तरीके आपके लिए काम नहीं कर रहे हैं, तो आप Play Store से थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। Cube ACR ऐप नियमित फोन कॉल और वाट्सऐप कॉल को ऑटोमैटिकली रिकॉर्ड कर सकता है।

यह ऑडियो वॉयस रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्डर ऐप के रूप में भी काम कर सकता है। आप ऑटो-रिकॉर्डिंग सेट कर सकते हैं और कुछ कॉल करने वालों को इस लिस्ट से बाहर भी कर सकते हैं। कॉल रिकॉर्डिंग को मैनुअल रूप से चालू करने का विकल्प भी है। हर बार जब आप कॉल करेंगे, तो ऐप कॉल रिकॉर्डिंग विजेट प्रदर्शित करेगा।

आप फोन के सेटिंग सेक्शन में इस ऐप के लिए अनुमतियों की जांच कर सकते हैं या आप बस ऐप पर लंबे समय तक प्रेस कर सकते हैं और App info > Permissions पर टैप कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि ऐप को किसी चीज के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं है, तो आप इसे चेंज कर सकते हैं। हालांकि उपयोग के दौरान कोई अनावश्यक अनुमति नहीं मांगता है। वैसे, यूजर्स को इस पर नजर रखनी चाहिए।
यह भी पढ़ेंः Realme 9 Pro 5G, Realme 9 Pro+ 5G आज होंगे लॉन्च, हार्ट रेट सेंसर से लैस

यदि आपको थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का उपयोग करके कॉल रिकॉर्ड करने में कोई समस्या है, तो आप नियमित फोन या वाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए सेकंडरी स्मार्टफोन या किसी अन्य डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्राइमरी फोन को स्पीकर पर रखना होगा। थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करते समय कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन यूजर्स को सावधान रहने की सलाह दी जाती है। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले डेवलपर का नाम, रिव्यू, प्राइवेसी पॉलिसी व अन्य डिटेल की चांज कर लेनी चाहिए। एक बार जब आप संतुष्ट हो जाएं, तभी ऐप को इंस्टॉल करें।