डिलीट Photos कैसे रिकवर करें – जानें बेहद आसान तरीका

Image Source: MakeUseOf

अक्सर ऐसा होता है कि गलती से अपने एंड्राइड स्मार्टफोन फोटो और वीडियो डिलीट कर देते हैं या फिर अचानक हुई फोन की किसी दिक्कत की वजह से गैलरी से Data loss हो जाता है। हालांकि बैकअप यदि है तो फिर चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन बैकअप लेना भूल गए हैं तो फिर परेशानी बढ़ जाती है। परंतु आपको बता दूं कि एंड्राइड स्मार्टफोन्स में हमे कुछ ऑप्शंस मिल जाते हैं जिससे कि हम डिलीट हुए फोटोज़ को वापस प्राप्त कर सके। आज में आपको डिलीट फोटो रिकवरी का ऐसा ही एक स्मार्ट तरीका Step by step बताने जा रही हूं।

Gallery से डिलीट फोटो Restore करें:

जब किसी एंड्राइड गैलरी से फोटो डिलीट की जाती है तो वो फ़ोन की इंटरनल मेमोरी में सेव हो जाते हैं। जो की अलग अलग फ़ोन में “Trash”, “Bin” या फिर “Recently Deleted” फोल्डर के रूप में आते हैं।
1: अपने फोन पर Gallery App खोलें।
2: निचले दाएं कोने में Recently Deleted फोल्डर दिखाई देगा, उस पर टैप करें। आपके द्वारा चलाए जा रहे Android संस्करण के आधार पर, ट्रैश विकल्प ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट बिंदुओं के नीचे दिखाई दे सकता है। इसे भी पढ़ें: पावर कट की NO Tension, आज ही लाये बेस्ट इन्वर्टर
3: फोल्डर को ओपन करने पर आपके द्वारा डिलीट किये फोटोज और विडिओ दिखाई देने लगेंगे। अपनी मनचाही फोटो पर टच करने पर ऊपर राइट कार्नर में ‘Restore’ और ‘Permanently delete’ के दो ऑप्शन खुल जायेंगे।
4: Restore पर क्लिक करने से वो फोटो पुनः गैलरी में सेव हो जाएगी।

Google Drive से डिलीट फ़ोटो को Restore करें :

1: अपने फ़ोन पर Google Drive App खोलें। फिर, Trash फोल्डर में जाएं।
2: Trash फ़ोल्डर में, आपको अपनी Recently डिलीट की हुई फ़ाइलें मिल जाएंगी। उन्हें restore करने के लिए फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें, जिसके बाद दो ऑप्शन्स, ‘Restore ‘ और ‘Delete Permanently’ के दो ऑप्शन्स आएंगे।
3: Restore पर क्लिक करें। यह फ़ाइल अपनी ओरिजिनल लोकेशन पर सेव हो जाएगी।
Note: अगर कभी Google Drive यूजर किसी भी फ़ाइल को रिस्टोर करने में असमर्थ हों तो Drive Expert से भी संपर्क कर सकते हैं। यूजर्स कंपनी को कॉल या चैट भी कर सकते हैं। यह भी ध्यान देने वाली बात है की डिलीट फाइल को आप 30 दिनों के भीतर ही restore कर सकते हैं, अगर उससे ज्यादा दिन होते हैं तो वो स्वतः ही Trash से हमेशा के लिए डिलीट हो जाती है। इसे भी पढ़ें: Facebook Account कैसे डिलीट करें? जानें Step By Step तरीका

Google Photos से डिलीट फ़ोटो को Restore करें :

1: अपने Android स्मार्टफोन पर Google Photos App खोलें।
2: आपको स्क्रीन के नीचे एक ‘लाइब्रेरी’ टैब दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
3: अगले पेज पर, आपको ऊपर एक ‘Trash’ फ़ोल्डर दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने पर आपको अपनी डिलीट की हुई साडी फोटोड दिखाई देने लगेंगी।
4: अब जिस फोटो या विडिओ को Restore करना है उसे टच करके दबाकर रखें, फिर Restore पर क्लिक करें। फोटो या वीडियो अपने ओरिजिनल जगह पर पहुंच जाएँगी।
Note: Google Photo Trash फ़ोल्डर में भी 60 दिनों की समय होता है। इसलिए उससे पहले ही डिलीट फाइल को खोजा और restore किया जा सकता है। इसे भी पढ़ें: अब Gmail से कर पाएंगे ऑडियो और वीडियो कॉल, जानें क्या है तरीका


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।