अपने टाटा स्काई सेट-टॉप बॉक्स को मिस्ड कॉल, SMS और व्हाट्सएप से ऐसे करें रिफ्रेश

टाटा स्काई काफी पॉपुलर डीटीएच टीवी सर्विस प्रोवाइडर है। यह कंपनी कई तरह के चैनल को देखने के लिए अलग-अलग पैकेज और सब्सक्रिप्शन प्लान देती है। इसमें मंथली रिचार्ज प्लान से लेकर सालभर के रिचार्ज प्लान होते हैं। लेकिन यदि कुछ समय आपने रिचार्ज नहीं कराया और दोबारा से डीटीएच को रिचार्ज कर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कई बार यह काम नहीं करता। कभी बैलेंस नहीं दिखता तो कभी सिग्नल और चैनल नहीं आते। ऐसे में आपको डीटीएच सेट-टॉप बॉक्स को रिफ्रेश करने की जरूरत होती है। अपने बॉक्स को आप मिस्ड कॉल, मैसेज और कॉल कई तरीके से रिफ्रेश कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल के जरिए रिफ्रेश
मिस्ड कॉल के जरिए अपने टाटा स्काई डीटीएच को रिफ्रेश करना सबसे आसान है। इसमें आप सर्विस प्रोवाइडर के नंबर 9040590405 पर मिस कॉल कर रिफ्रेश कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप मिस कॉल उसी नंबर से करें जो नंबर आपने रजिस्टर कराया है।

यदि ऊपर बताए गए तरीके से आपका अकाउंट रिफ्रेश नहीं होता है तो टाटा स्काई के हेल्पलाइन नंबर 1800286633 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करें और रिफ्रेश विकल्प सेलेक्ट करने के लिए 1 नंबर की बटन दबाएं।

SMS के जरिए रिफ्रेश
यदि आप अपने टाटा स्काई सेट-टॉप बॉक्स को मैसेज के जरिए रिफ्रेश करना चाहते हैं तो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज करना होगा। इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में सिर्फ ‘SR’ टाइप करना है और इसे 56633 पर सेंड कर दें। इस प्रक्रिया को सॉफ्ट रीसेट कहते हैं। यदि इससे काम नहीं बनता है तो आपको हार्ड रीसेट करना होगा। इसके लिए आपको “HR” टाइप करना है और इसे 56633 पर भेज देना है।

एप के जरिए करें रिफ्रेश
टाटा स्काई का एप भी है जिसकी मदद से आप अपना अकाउंट रिफ्रेश कर सकते हैं। यह एप एंड्राएड और आईफोन दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसके लिए आपको पहले फोन में एप डाउनलोड करना होगा।
एप को खोलकर सबसे ऊपर राइट साइड में दिए प्रोफाइल आइकन पर टच करें। यहां आपको ‘माय टाटा स्काई’ ऑप्शन मिलेगा।
अगली विंडो खुलेगी जहां आपको रेज अ रिक्वेस्ट ‘Raise a Request’ दिखेगा।
इसके बाद आपको ‘नेचर ऑफ रिक्वेस्ट’ टच करना है औऱ फिर अनेबल टू व्यू सर्विस ‘Unable to View Service’ सेलेक्ट करना है।
अब आपको फोन की स्क्रीन पर रिफ्रेश ‘Refresh’ बटन दिखेगा।
ध्यान रखें कि रिफ्रेश ऑप्शन क्लिक करने के दौरान आपका सेट-टॉप बॉक्स ऑन होना चाहिए।

व्हाट्सएप के जरिए रिफ्रेश
व्हाट्सएप के जरिए भी आप टाटा स्काई को रिफ्रेश कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए टाटा स्काई के व्हाट्सएप नंबर +91 1800 208 6633 को अपने फोन में सेव कर लें। इसके बाद इसी व्हाट्सएप नंबर पर आपको ‘Refresh’ लिखकर मैसेज करना है।

अगली लिस्ट में हम आपको डी2एच, एयरटेल डीटीएच को रिफ्रेश करने का तरीका बताएंगे और साथ ही टाटा स्काई अकाउंट में नए चैनल जोड़ने और गैर जरूरी चैनल जिन्हें आप हटाना चाहते हैं उन्हें रिमूव करने के तरीके बताएंगे।