Jio APN Setting: Jio पर हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस के लिए ऐसे करें APN सेट, जानें तरीका

हर मोबाइल नेटवर्क कंपनी की अपनी विशिष्ट APN सेटिंग्स होती है। Jio नेटवर्क के लिए APN 'Jionet' है।

How to check jio balance

Reliance Jio पिछले कुछ समय में सबसे लोकप्रिय टेलिकॉम ऑपरेटर के रूप में उभरा है। यह अपने ग्राहकों को आकर्षक प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स के हाई स्पीड इंटरनेट भी प्रोवाइड कराता है। यदि कभी आप Jio नेटवर्क पर धीमी इंटरनेट स्पीड का अनुभव करते हैं, तो हम बता दें कि सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनियों द्वारा अपने उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक APN सेटिंग्स दी जाती है। जिनका उपयोग करके यूजर अपनी डिवाइस पर मोबाइल नेटवर्क स्पीड बढ़ा सकते हैं। हर मोबाइल नेटवर्क कंपनी की अपनी विशिष्ट APN सेटिंग्स होती है। Jio नेटवर्क के लिए APN ‘Jionet’ है। आज हम आपको वह तरीका बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन पर आसान इंटरनेट एक्सेस के लिए Jio एक्सेस पॉइंट सेट कर हाई इंटरनेट स्पीड का मजा ले सकते हैं।

Android फोन पर Jio APN ऐसे सेट करें

अगर आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर इंटरनेट एक्सेस करने में दिक्कत आ रही है, तो संभव है कि Jio APN सेटिंग्स सही नहीं हैं। जब एपीएन की बात आती है, तो प्लेटफॉर्म आपको अपनी डिफॉल्ट सेटिंग्स पर लौटने का विकल्प देता है। इसके अलावा, आप मैन्युअल रूप से भी एक नया Jio एक्सेस प्वाइंट कर सकते हैं। अपने Android स्मार्टफोन पर Jio एक्सेस प्वाइंट या APN सेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर सेटिंग्स खोलें और Mobile Networks पर जाएं।
  • अब Jio सिम स्लॉट पर क्लिक करें और फिर Access Point Names पर जाएं।
  • Jio APN की डिफॉल्ट सेटिंग वापस लाने के लिए Reset पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें:Jio Balance Check : अपने Jio प्लान से संबंधित डेटा बैलेंस, वैलिडिटी ऐसे करें चेक

आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर मैनुअली भी एक नया APN ऐड कर सकते हैं। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सेटिंग्स में जाएं और Mobile Networks पर क्लिक करें।
  • Access Point Names पर जाएं और Add New पर क्लिक करें।
  • ‘Name’ फील्ड और ‘APN’ फील्ड को ‘Jionet’ के रूप में दर्ज करें और ‘OK’ पर क्लिक करें। आपका APN अब मोबाइल डेटा एक्सेस के लिए कॉन्फिगर कर दिया गया है।

    इससे आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में बेहतर इंटरनेट स्पीड पा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:SBI Profile Password Reset : इन आसान तरीकों से करें अपना एसबीआई प्रोफाइल पासवर्ड रीसेट

IOS पर Jio APN ऐसे सेट करें

आपको यह जानकर खुशी होगी कि अपने iPhone पर APN सेटिंग बदलने की आवश्यकता नहीं है। यह मुख्य रूप से इसलिए है, क्योंकि iPhones और iPads Jio APN का स्वयं पता लगाते हैं और आपके डिवाइस पर इंटरनेट एक्सेस को ऑटोमैटिक रूप से कॉन्फिगर करते हैं।

SMS के माध्यम से Jio APN ऐसे सेट करें

आप SMS के माध्यम से भी आसानी से Jio APN सेटिंग प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए 198 पर कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें और उनसे जिओ नंबर के लिए नई इंटरनेट सेटिंग भेजने के लिए कहें। एक बार हो जाने के बाद आपको SMS के माध्यम से नई सेटिंग्स प्राप्त हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:Gmail Password Recover : बिना फोन नंबर व ईमेल के भी रिकवर होगा जीमेल पासवर्ड, जानें तरीका


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।