एंड्रॉयड स्मार्टफोन में हो रही है बूट की समस्या, जानें 7 आसान समाधान

how to solve boot problem in android smartphone

एक फोन बनाने में हजारों कम्पोनेंट्स लगे होते हैं और लाखों कोड रन होते हैं, तब जाकर वह कहीं काम करने योग्य बनता है। ऐसे में जाहिर है कि उसमें परेशानी आ सकती है। हालांकि आपके बता दूं कि कई बार परेशानियां फोन के अंदर की होती हैं जब​कि कई बार बाहरी ऐप्स या किसी दूसरे सिस्टम की वजह से भी फर्क पड़ जाता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐसी ही एक समस्या है बू​ट की। चलते-चलते अक्सर फोन खुद से रिस्टार्ट हो जाते हैं। वहीं कई बार फोन स्टार्ट होता है और फिर से बूट करने लग जाता है। जैसे ही आप कोई ऐप ओपेन करते हैं वह फिर से रीस्टार्ट हो जाता है। फोन में इस तरह की समस्या सॉफ्टवेयर करप्ट होने की वजह से, हार्डवेयर में खराबी होने की वजह से या फिर किसी ऐप्लिकेशन की को​डिंग में समस्या होने की वजह से हो सकती है। यदि आपके फोन में भी इस तरह की समस्या हो रही है तो ये सॉल्यूशन आपके बड़े काम आ सकते हैं।

1- करें फोर्स स्टॉप
​यदि आपका फोन बार-बार रीस्टार्ट हो रहा है तो उसका सबसे बड़ा सॉल्यूशन यह है कि सबसे पहले फोन को फोर्स स्टॉप कर दें। यानी कि पावर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ प्रेस कर आपको 5 सेकेंड तक रखना है। थोड़ी देर में फोन खुद ही ऑफ हो जाएगा। पहले डीटै​चेबल बैटरी वाले फोन हुआ करते थे उसमें बैटरी को निकाल दिया जाता था।

2- माइक्रोएसडी कार्ड को करें रिमूव
यदि आपने फोन में माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग किया है तो फोन को ऑफ करने के बाद उसे रिमूव कर दें। कई बार यह समस्या माइक्रोएसडी की वजह से भी होती है। अब फोन को ऑन करें। यदि आपका फोन सही से काम कर रहा है तो समझ जाएं कि समस्या कार्ड में ही थी, या​ तो कार्ड करप्ट कर गया है या फिर उसमें वायरस है। इसलिए कार्ड को फॉर्मेट कर फिर से फोन में उपयोग करें। आपका फोन सही तरह से काम करेगा। इसे भी पढ़ें : अब Gmail से कर पाएंगे ऑडियो और वीडियो कॉल, जानें क्या है तरीका

How to fix volume button not working on Android

3- पावर की समस्या
यदि आपको फोन पुराना है और बूट में समस्या हो रही है तो उसका कारण बैटरी हो सकती है। क्योंकि फोन पुराना होने के साथ बैटरी की पावर में समस्या आ जाती है और उससे भी फोन के परफॉर्मेंस पर असर होता है और फोन ऑन होने में परेशानी दे सकता है। इसलिए यहां दिए गए ट्रिक्स को पहले आजमा लें और यदि फोन उससे सही नहीं हो रहा है तो फिर सर्विस सेंटर ले जाएं। इसे भी पढ़ें : Phone की स्टोरेज भर गई? जानें स्पेस बनाने के 5 सबसे आसान तरीके

4- ऐप्स भी कर सकते हैं परेशान
यदि इन सभी ट्रिक्स से आपके फोन की परेशानी सही नहीं हो रही है तो फिर एक बार आप ऐप्स को चेक करें। कौन सा ऐप आपको परेशान कर रहा है एक बार में यह बताना तो मुश्किल हो जाता है। परंतु आप यह जरूर कर सकते हैं कि हाल में इंस्टॉल सभी ऐप्स पर नजर डाल सकते हैं। उन ऐप्स को अन इंसटॉल कर फोन को रिस्टार्ट कर दें। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा।

5-लिमिटेड स्टोरेज
आज फोन का उपयोग बहुत ही ज्यादा हो गया है। ऐसे में मैमोरी कितनी भी हो कुछ दिनों बाद कम ही पड़ जाती है। और यह कम मैमोरी आपको परेशान करना शुरू कर देती है। जी हां! फोन में बूट की समस्या कम मैमोरी की वजह से भी होती है। ऐसे में यदि उपर दिए गए सॉल्यूशन से भी फोन ठीक नहीं हो रहा है तो एक बार मैमोरी पर नजर जरूर डाल लें। अगर मैमोरी सिर्फ 1 जीबी या एमबी में बची है तो फिर ऐसी समस्या आना लाजमी है। आपको मैमोरी खाली करना ही होगा। इसे भी पढ़ें : डिलीट Photos कैसे रिकवर करें – जानें बेहद आसान तरीका

how to reset smartphone

6- ओएस अपडेट
डाटा खपथ होने की वजह से आप अपने फोन में ऐप्स और ओएस अपडेट को बंद करके रखते हैं। परंतु यह नहीं जानते कि इससे न सिर्फ आप अपने फोन की सिक्योरिटी को खतरे में डाल देते हैं बल्कि फोन में नई परेशानी को जन्म देने का भी काम करते हैं। यदि आपके फोन में बूट कर समस्या हो रही है तो फिर एक आप ओएस और ऐप को भी अपडेट कर लें। अपडेट से ही कई समस्याओं का समाधान हो जाता है।

7- हार्ड रिसेट
यदि उपर दिए गए इन​ ट्रिक्स से आपके फोन की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो फिर आप आखरी और सबसे कारगर उपाए आजमा सकते हैं और वह है फोन को हार्डबूट करना। अपने फोन का डाटा बैकअप ले लें और उसे एक बार हार्ड बूट कर दें। इसे आप फोन की सेटिंग में जाकर फैक्ट्री रिसेट से भी कर सकते हैं। अन्यथा हार्डवेयर बटन से हार्ड बूट बेस्ट माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले आपको फोन को ऑफ करना है और उसके बाद पावर और वॉल्यूम बटन को एक साथ प्रेस करके रखना है। थोड़ी देर में जब फोन ऑन होगा तो वह रिकवरी मोड में होगा। यहां टच काम नहीं करता ऐसे में आपको वॉल्यूम बटन से अप-डाउन और पावर बटन से ओके करना है। इसका सहारा लेकर आपको वाइप पर ले जाकर ओके करना है। वाइप हो जाने के बाद फोन को रिस्टार्ट कर दें यह भी वहीं से हो जाएगा। हां! याद रखें हार्डबूट से पहले फोन का बैकअप जरूर ले लें नहीं तो सारा डाटा नष्ट हो जाएगा।

ऐसे में यदि आपके फोन में थोड़ी बहुत कोई समस्या होगी तो उसका समाधान हो जाएगा। परंतु इसके बाद भी यदि बूट की समस्या बनी है तो फिर आपको सर्विस सेंटर ले जाना ही होगा।