एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर Screenshot लेने का यह है सबसे आसान तरीका, जानें यहां

screenshot

आजकल कई बार ऐसा होता है कि आपको अपने स्मार्टफोन आदि पर स्क्रीनशॉट (screenshot) लेने की जरूरत पड़ जाती है। कई बार ऑनलाइन क्लासेज के दौरान भी अक्सर बच्चों को स्क्रीनशॉट लेने के लिए कहा जाता है। अलग-अलग डिवाइस पर स्क्रीनशॉट (screenshot) लेना हर किसी के लिए उतना आसान नहीं होता है। आज आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से स्क्रीनशॉट (screenshot) लेना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा।

Android Phone पर स्क्रीनशॉट
अगर आप एंड्रॉयड फोन (Android Phones)का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां पर स्क्रीनशॉट लेने सबसे आसान तरीका है- पावर + वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ प्रेस करें। स्टॉक एंड्रॉयड में आपको एक पॉप-अप आप्शन भी मिलता है, जहां स्क्रीनशॉट को तुरंत एडिट और शेयर कर सकते हैं। हालांकि सैमसंग के पुराने फोन में पावर + होम बटन को प्रेस कर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। वहीं कुछ डिवाइस में पावर बटन को लंबे समय तक प्रेस करने पर स्क्रीनशॉट का विकल्प आता है। आजकल एंड्रॉयड फोन के क्विक मेन्यू में भी स्क्रीन कैप्चर, स्क्रीनशॉट का विकल्प होता है। इसके अलावा, अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट एक्टिव है, तो कहें, हे गूगल एक स्क्रीनशॉट ले लो। इसके बाद स्क्रीन पर जो कुछ भी होगा वह कैप्चर हो जाएगा। हालांकि आपको एडिट और शेयर का विकल्प नहीं दिखाई देगा, स्क्रीनशॉट आपकी लाइब्रेरी में सेव हो जाएगी।
यह भी पढ़ेंः इस तारीख को आएगी Royal Enfield Scram 411, रफ्तार ऐसी की देखते रह जाएंगे

Screenshot Apps की लें मदद
एंड्रॉयड फोन (Android Phones)पर स्क्रीनशॉट के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स (apps) की मदद ली जा सकती है।

Screenshot Easy
एंड्रॉयड फोन पर स्कीनशॉट लेने के लिए आप Screenshot Easy ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्क्रीन रिकॉर्ड की सुविधा के साथ आता है यानी स्क्रीन को रिकॉर्ड कर आसानी से शेयर कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इसमें स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट फंक्शनैलिटी, वेबसाइट स्क्रीनशॉट के साथ आता है यानी आप स्क्रॉल कर भी पूरे पेज का स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। यहां पर एडिटिंग से जुड़े फीचर्स भी मिलते हैं। अपने स्क्रीनशॉट्स को क्रॉप कर सकते हैं, उन्हें जिप फाइल में बदल सकते हैं, कलर को एडिट कर सकते हैं। स्कीनशॉट को पीएनजी या जेपीजी फार्मेट में सेव कर सकते हैं। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Super Screenshot
स्क्रीनशॉट के लिए Super Screenshot ऐप भी उपयोग हो सकता है। यह फ्री और इस्तेमाल करने के लिहाज से आसान है। सिर्फ बटन को दो सेकंड तक प्रेस कर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जो एक साफ और उपयोग में आसान स्क्रीनशॉट ऐप चाहते हैं। यहां स्क्रीनशॉट को क्रॉप कर सकते हैं और उस पर टेक्स्ट नोट्स जोड़ने की सुविधा भी है। आप विभिन्न तरह के फिल्टर को भी सेट कर सकते हैं। आपका स्क्रीनशॉट एसडी कार्ड में सेव होता है। आप स्क्रीनशॉट को ब्राउज करने और कॉपी करने के लिए यूएसबी के माध्यम से अपने पीसी से भी कनेक्ट कर सकते हैं। यह एंड्रॉयड 4.0 और इसके बाद के वर्जन के साथ काम करता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः पावरफुल स्पीकर के साथ Vu Masterpiece Glo QLED TV सीरीज लॉन्च, 4K डिस्प्ले के साथ मिलेगा थियेटर जैसा एक्सपीरियंस

कैसे लें पूरे वेब पेज का स्क्रीनशॉट
कई बार आप पूरे वेबसाइट का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, लेकिन यह संभव नहीं हो पाता है। प्रिंट स्क्रीन बटन से केवल उस हिस्सा का ही स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, जो आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है, लेकिन आप उन हिस्सा का भी स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, जो स्क्रीन पर नहीं दिखाई दे रहा है, तो फिर क्रोम एक्सटेंशन GoFullPage – Full Page Screen Capture का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से किसी भी वेबपेज का वर्टिकल स्क्रीनशॉट ले सकते हैं…

  • इसके लिए आपको क्रोम वेब स्टोर से फुल पेज स्क्रीन कैप्चर को क्रोम ब्राउजर के साथ एड करना होगा।
  • जब यह एक्सटेंशन आपके क्रोम ब्राउजर के साथ जुड़ जाता है, तो फिर वेब एड्रेस के बगल में दायीं तरफ कैमरा जैसा एक आइकन दिखाई देगा।
  • इसके बाद किसी भी वेब पेज का स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान हो जाता है। Alt+Shift+P के जरिए पूरे वेब पेज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
  • स्क्रीनशाट लेने के बाद उसे पीडीएफ या फिर पीएनजी में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यहां आपको हिस्ट्री का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें आपको पुराने स्क्रीनशॉट्स मिल जाएंगे।
    यह भी पढ़ेंः 3,984 रुपये महीने पर ले आएं Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज में 116 Km है रेंज