Phone से PC पर ऐसे कीजिए फोटो, वीडियो, फाइल को ट्रांसफर, बेहद आसान है तरीका

phone to pc file transfer

How to transfer data from phone to pc: आज के दौर में देखें, तो हर कोई हर दिन बहुत सारे डिजिटल डाटा (Digital data) के साथ डील करता है। चाहे वह हाल की ट्रैवल से जुड़ी फोटो-वीडियो हो या फिर आपके फोन (phone) पर कोई अन्य डाटा या फिर फाइल हो। इस डाटा को अगर आप कहीं और यानी अपने पीसी पर सहेज कर रखना चाहते हैं, तो फिर इन्हें ट्रांसफर करना फोन की तरह आसान नहीं होता है।

आज आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनके माध्यम से अपने फोन से अपने पीसी पर वाईफाई (WiFi) के जरिए फाइल, फोटो, वीडियो आदि को आसानी से ट्रांसफर (transfer) कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन आसान तरीकों के बारे में…

Sweech-Wifi File Transfer

किसी भी प्रकार की फाइल को अपने फोन से पीसी पर ट्रांसफर करने के लिए और यहां तक कि अपने फोन पर वापस ट्रांसफर करने के लिए Sweech उपयोगी ऐप है। इसे इस्तेमाल करना सुविधाजनक है। यह एक हल्का ऐप है, जो वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करता है।

यदि आपके पास एक नहीं है, तो यह मोबाइल हॉटस्पॉट के साथ भी काम करता है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपने फोन पर स्‍वीच वाईफाई फाइल ट्रांसफर ऐप को इंस्‍टॉल और लॉन्‍च करें। इसके बाद प्ले बटन पर टैप करें।

वाई-फाई या हॉटस्पॉट पर टॉगल करने के लिए आवश्यक अनुमति दें। अपने पीसी/लैपटॉप/मैक पर ब्राउजर लॉन्च करें। डाटा को एक्सेस करने के लिए ऐप में उल्लिखित आईपी एड्रेस टाइप करें। अपने पीसी/लैपटॉप/मैक में सेव करने के लिए अपनी इच्छानुसार फाइलों को चुनें और डाउनलोड करें।

यह ऐप बिना इंटरनेट के भी काम करता है। आपको बस यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि दोनों डिवाइस एक ही नेटवर्क पर हैं। साथ ही, आप इस तरीके का इस्तेमाल करके दो फोन के बीच भी डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

AirHandshaker-Wireless File Transfer Remote access

एयर हैंडशेकर भी एक ऐसा ऐप है, जिसकी मदद से आप अपने फोन और पीसी के बीच आसानी से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। डाटा ट्रांसफर करने के लिए आपको ऐप के साथ ही एक डेडिकेटेड हैंडशेकर डेस्कटॉप क्लाइंट डाउनलोड करना होगा।

आप अपने पीसी और फोन के बीच डाटा सिंक को भी इनेबल कर सकते हैं, जिसे एक बार सिंक करने के बाद फोन को हैंडशेकर से जुड़े बिना देखा जा सकता है। एयरहैंडशेकर- वायरलेस फाइल ट्रांसफर रिमोट एक्सेस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे।

इसे इंस्टॉल करने के बाद लॉन्च करें। पीसी क्लाइंट को https://easytinytech.com से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद पीसी क्लाइंट को लॉन्च करें और हैंडशेकर पर क्लिक करें। पीसी क्लाइंट पर इमेज, वीडियो आदि पर राइट क्लिक करके कुछ भी कॉपी किया जा सकता है।

AirMore: File Transfer

एयरमोर (AirMore) भी स्वीच की तरह काम करता है, लेकिन एक बेहतर यूआई और अधिक फंक्शनैलिटी फीचर के साथ आता है। क्योंकि आप ऐप्स, बैकअप ऐप्स, मैसेज तक पहुंच सकते हैं। फोन के क्लिपबोर्ड में आइटम जोड़ सकते हैं, स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या सीधे पीसी से फोन पर स्क्रीन-रिकॉर्डिंग को इनेबल कर सकते हैं।

एयरमोर ऐप को आप एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। इसे अपने फोन पर AirMore ऐप इंस्टॉल और लॉन्च करें। ऊपर दायीं ओर 3 डॉट्स पर टैप करें और Get IP पर टैप करें। अपने पीसी/लैपटॉप/मैक पर ब्राउजर को लॉन्च करें। ऐप की सुविधाओं तक पहुंचने के लिए ऐप में उल्लिखित आईपी एड्रेस टाइप करें।