eSanjeevaniOPD: घर बैठे फ्री में दिखा पाएंगे डॉक्टरों से, जानें क्या है ऑनलाइन तरीका

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का ई-संजीवनी ओपीडी (eSanjeevaniOPD) एक पोर्टल है, जहां से लोग मुफ्त में टेली-परामर्श लाभ उठा सकते हैं।

eSanjeevaniOPD
eSanjeevaniOPD

eSanjeevani सरकारी टेलीमेडिसिन सेवा है। अगर आपके आसपास डॉक्टर नहीं हैं, तो फिर आप इस प्लेटफॉर्म की मदद से फ्री में घर बैठे डॉक्टरों से दिखा सकते हैं यानी स्वास्थ्य परामर्श ले सकते हैं। अब तक 6.5 करोड़ से अधिक लोग इस प्लेटफॉर्म का लाभ उठा चुके हैं। बता दें कि देश में कोविड (COVID) महामारी के दौरान जब लोग घरों से निकलकर अस्पताल नहीं जा पा रहे थे, तो इस टेलीमेडिसिन सेवाओं से लोगों को काफी मदद मिली। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का ई-संजीवनी ओपीडी (eSanjeevaniOPD) एक पोर्टल है, जहां से लोग मुफ्त में टेली-परामर्श लाभ उठा सकते हैं। ई-संजीवनी ओपीडी (eSanjeevaniOPD) के तहत आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं, जिनमें पेशंट रजिस्ट्रेशन, टोकन जनरेशन, क्यू मैनेजमेंट, डॉक्टर के साथ ऑडियो-वीडियो कंसल्टेशन, ई-प्रिस्क्रिप्शन, एसएमएस/ईमेल के माध्यम से सूचनाएं, राज्य के डॉक्टरों द्वारा सर्विस, फ्री सर्विस आदि शामिल हैं।

esanjeevani opd

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

ई-संजीवनी ओपीडी का लाभ उठाने के लिए पहले इस मंच पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। वैसे, यहां पर रजिस्ट्रेशन या लॉगइन करना आसान है।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://esanjeevaniopd.in पर जाना होगा। इसके बाद पेशंट रजिस्ट्रेशन पर जाकर आपको रजिस्टर करना होगा।
  • इसके बाद यहां आपकी स्क्रीन पर एक नया वेब पेज दिखाई देगा। आपको अपना मोबाइल नंबर (Mobile Number) दर्ज करना होगा और नीचे राज्य का विकल्प दिखाई देगा। फिर आप जिस राज्य में रह रहे हैं, उसका चयन करें। फिर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP)भेजा जाएगा। जिसे आपको दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद फिर रजिस्ट्रेशन पेज आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। यहां पर मांगे जाने वाली सभी डिटेल्स को दर्ज करना होगा। अब डॉक्टर से परामर्श के लिए टोकन (token) का अनुरोध करना होगा। इसके बिना आगे नहीं बढ़ पाएंगे।
  • यदि आपके पास हेल्थ रिकार्ड है, तो उसे भी अपलोड कर दें। इसके बाद आपको एसएमएस (SMS) के माध्यम से पेशंट आईडी (patient id ) और टोकन प्राप्त होगा। फिर आपको ई-संजीवनी ओपीडी पोर्टल के होमपेज पर मौजूद पेशंट लॉगइन टैब का उपयोग करके लॉगइन करना होगा।
  • ई-संजीवनी ओपीडी लागइन करने के बाद टोकन नंबर (token number) के साथ मोबाइल नंबर (Mobile Number) या पेशंट आईडी दर्ज करें। इसके बाद इस प्लेटफॉर्म पर लॉगइन कर पाएंगे। अब आपको डॉक्टर (Doctor) से अपाइंटमेंट लेने के लिए क्लिनिक का नाम दर्ज करना होगा। यदि आपसे पहले और भी अपाइंटमेंट हैं, तो आपको एक सीरियल नंबर दिया जाएगा, नहीं तो फिर आपका नंबर ही होगा।
    यह भी पढ़ेंः गाड़ी ट्रांसफर करवाने का झमेला खत्म, तुरंत ऑनलाइन हो जाएगा ये काम

कैसे शेड्यूल करें अपाइंटमेंट

eSanjeevaniOPD प्लेटफॉर्म पर आप डॉक्टर के अपाइंटमेंट को आसानी से शेड्यूल कर सकते हैं। जब आप पोर्टल पर लॉगइन कर लेते हैं, तो फिर अपने क्लिनिक की खोज करें। इसके बाद आपको एक सीरियल नंबर (serial number) दिया जाएगा। सीरियल नंबर आने बाद ई-संजीवनी ओपीडी आपके लिए एक डॉक्टर को नियुक्त करती है। अब आपका कॉल नाउ बटन सक्रिय हो जाएगा। मगर आपको ध्यान रखना होगा कि 120 सेकंड के भीतर अपने डॉक्टर को कॉल करना होगा। इसके लिए कॉल नाउ बटन पर टैप करें। यदि बटन पर सफलतापूर्वक क्लिक करते हैं, तो डॉक्टर से अपाइंटमेंट लेना होगा। अपाइंटमेंट मीडिया कॉल के माध्यम से होगी।

doctor

डॉक्टर्स से परामर्श की प्रक्रिया

जब आप वीडियो कॉल (video call) से डॉक्टर से बात करते हैं, तो डॉक्टर के पास आपके पिछले हेल्थ रिकॉर्ड को एक्सेस करने की सुविधा होगी। यदि आपने पहले से कोई रिकॉर्ड अपलोड किया है। डॉक्टर इलेक्ट्रानिक प्रिस्क्रिप्शन भी तैयार करेंगे। जब आप अपना परामर्श समाप्त करेंगे, तो डॉक्टर आपको ई-प्रिस्क्रिप्शन भेजेंगे और कॉल बंद कर देंगे। आप अपने ई-प्रिस्क्रिप्शन को प्रिंट करने के लिए सहेज सकते हैं। अपना परामर्श पूरा करने के बाद मंच से लॉगआउट कर जाएं। ई-संजीवनीओपीडी पेशंट को ई-प्रिस्क्रिप्शन डाउनलोड करने के लिए एक लिंक के साथ एक एसएमएस नोटिफिकेशन भी भेजता है।

कैसे देखें पेशंट प्रोफाइल

सबसे पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://esanjeevaniopd.in/Services पर जाएं। आपके सामने होम पेज खुलेगा। होमपेज पर आपको पेशंट प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा। अब आपको ओटीपी बाक्स में ओटोपी दर्ज करना होगा। इसके बाद पेशंट का प्रोफाइल सामने प्रदर्शित की जाएगी। यहां से ई-प्रिस्क्रिप्शन भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, परिवार के सदस्यों को जोड़ या संपादित कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें:ये Credit Cards देते हैं एयरपोर्ट पर फ्री लाउंज की सुविधा, मुफ्त में मिलेंगे कई फायदे

कैसे देखें ओपीडी का समय

अपने राज्य में ओपीडी का समय देखने के लिए ई-संजीवनी की बेवसाइट पर होम पेज पर ही टाइमिंग का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद एक नये पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको सभी राज्यों की सूची दिखाई देगी। आपको अपने राज्य से संबंधित लिंक पर क्लिक करना है। यहां पर ओपीडी टाइमिंग से जुड़ी पूरी जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी। आप गूगल प्ले स्टोर (google play store) या फिर ऐपल के APP store से ई-संजीवनी ओपीडी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको वेबसाइट की तरह ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का पालन करना होगा।
ये भी पढ़ें:Jio APN Setting: Jio पर हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस के लिए ऐसे करें APN सेट, जानें तरीका


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।