बहुत काम का है Google का ये फीचर, फटाक से बताएगा अनजान फोटो की ‘सच्चाई’

https://www.mysmartprice.com/hindi/what-is-google-lens-and-how-to-use-this-process-in-steps/
बहुत काम का गूगल का ये फीचर

गूगल (Google) दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय सर्च इंजन है। आलम ऐसा है कि आज इंटरनेट के दौर में गूगल बिना जिंदगी की कल्पना करना काफी मुश्किल लगता है। किसी सवाल का जवाब तो गूगल, स्कोर पता करना है तो गूगल, मैप देखना हो तो गूगल। आम आदमी की जिंदगी में गूगल पूरी तरह समा चुका है। समय के साथ-साथ गूगल ने भी यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर करने के लिए कई नए फीचर्स और सेवाएं लॉन्च की हैं। इनमें गूगल लेंस (Google Lens), वॉइस असिस्टेंट (Voice Assistant), मैप्स (Google Maps) समेत और भी बहुत सारी सेवाएं गूगल ने बीते कुछ सालों ने यूजर्स के लिए लॉन्च की हैं।

आज हम आपको गूगल के एक ऐसे फीचर के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप किसी तस्वीर की ‘सच्चाई’ के बारे में पता लगा पाएंगे। जी हां, अगर आपके पास कोई भी अनजान या फोटोशॉप तस्वीर आती है तो आप गूगल के इस फीचर के जरिए फोटो से जुड़ी जानकारियां पा सकेंगे। इस फीचर का एक इस्तेमाल ऐसे भी हो सकता है कि अगर आपको अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर कोई फोटो लगानी है तो आप इस फीचर की मदद से पता कर सकते हैं कि फोटो कब और कहां की है ताकि कहीं इस पर कॉपीराइट तो नहीं आ जाएगा। है ना इंटरेस्टिंग? चलिए आपको थोड़ा डीटेल में ले चलते हैं। इस फीचर का नाम गूगल रिवर्स इमेज सर्च (Google Reverse Image Search) है। इसके जरिए आप गूगल सर्च इंजन का प्रयोग तस्वीर का इस्तेमाल करके भी कर सकते हैं।

क्या होता है गूगल रिवर्स सर्च?
यह गूगल का एक फीचर है जो साल 2011 में लॉन्च किया गया था। इसमें अगर आपके पास फोन में कोई तस्वीर है तो आप गूगल के इस फीचर की मदद से उस तस्वीर के बारे में इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी ले सकेंगे। जैसे आपके फोन में पीएम मोदी की तस्वीर है। आपको पता करना है कि ये तस्वीर किस रैली की है तो आप इस फीचर की मदद से आसानी से ये कर पाएंगे। इसके अलावा अगर आपके पास किसी फोटो का लिंक है तो भी आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

google reverse image search
ऐसे जानें फोटो की ‘सच्चाई’

कैसे करें गूगल रिवर्स इमेज सर्च फीचर का इस्तेमाल?
इसके लिए आपके फोन में गूगल इंटरनेट ब्राउजर क्रोम का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए। आपको क्रोम या गूगल एप में होम पेज पर जाना है। यहां आपको ऊपर ALL और IMAGES नाम के दो विकल्प मिलेंगे। आपको इमेजेज पर क्लिक करना है और फिर एप में सबसे ऊपर दाईं ओर बने तीन डॉट्स पर टैप करना है। यहां टैप करते ही आपके सामने कई सारे विकल्प खुलेंगे। आपको डेस्कटॉप साइट पर क्लिक करना है। अब आपके सामने गूगल इमेजेज होम पेज पर एक विकल्प और बढ़ गया होगा। यहां आपको कैमरे जैसा एक आइकॉन दिख रहा होगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आफ उस पर क्लिक करेंगे। आपके सामने दो विकल्प आएंगे।

एक Paste Image URL और दूसरा Upload An Image नाम से होगा। अगर आपके पास फोटो का कोई लिंक है तो आप पहले विकल्प वाले ब्रैकेट में लिंक पेस्ट कर दीजिए। अगर फोन मेमोरी से किसी फोटो के बारे में जानकारी लेनी है तो आप दूसरे विकल्प में जाकर फोटो अपलोड कर सकते हैं। जैसे ही आप दोनों में से एक काम करते हैं। आपके सामने फोटो से जुड़ी खबरें, डीटेल्स और वो फोटो इंटरनेट पर कहां-कहां इस्तेमाल की गई है। सारी जानकारी आ जाएगी। आप आसानी से चेक कर पाएंगे।

इसके अलावा कंपनी ने गूगल लेंस (Google Lens) फीचर की सहायता से भी रिवर्स सर्च फीचर का इस्तेमाल करने की सुविधा दी है। जैसे आपने गूगल या किसी भी साइट पर पर कोई तस्वीर देखी तो आप उस पर कुछ पल के लिए प्रेस करिए। आपके सामने कई सारे विकल्प का पॉपअप आएगा। इसमें आप Search With Google Lens पर क्लिक कर दीजिए। इतना करते ही गूगल लेंस उस तस्वीर का पूरा ‘पॉस्टमॉर्टम’ कर मिली डीटेल्स आपके सामने रख देगा। गूगल लेंस फीचर के बारे में और अधिक जानने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।