बच्चे देख रहे हैं ज्यादा टीवी, तो ऐसे करें Android TV पर पैरेंटल कंट्रोल का इस्तेमाल

Parental Controls on Android TV

बच्चों के स्कूल अभी भी बंद हैं। ऐसे में TV उनके लिए एंटरटेनमेंट का एक बड़ा माध्यम बन गया है। देखा जाए, तो बच्चों को इंटरनेट और गैजेट्स में रुचि अधिक बढ़ गई है। चाहे यह उनकी ऑनलाइन क्लास के लिए हो या फिर मनोरंजन के लिए। इसलिए कभी-कभी वे ऐसे कंटेंट को ऑनलाइन एक्सेस कर लेते हैं, जो उनके लिए नहीं होता है। ऐसे स्थिति पैरेंटल कंट्रोल (parental controls) का इस्तेमाल कर कंटेंट को नियंत्रित किया जा सकता है। आमतौर पर लोग पहले से ही स्मार्टफोन पर parental controls उपयोग करते रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कैसे पैरेंटल कंट्रोल का इस्तेमाल Android TV पर किया जा सकता है…

कैसे करें Parental Controls सेटअप

आपको बता दें कि टीवी मॉडल के आधार पर एंड्रॉयड टीवी (Android TV) पर पैरेंटल कंट्रोल को सेट करने के कई अलग-अलग तरीके मौजूद हैं। उदाहरण के लिए आप केवल एंड्रॉयड टीवी पर पासवर्ड लॉक सेट कर सकते हैं, लेकिन यह संभव नहीं है, क्योंकि आपको इसे अपने लिए भी अनलॉक करना होगा। इसके अलावा, किड्स मोड और पैरेंटल कंट्रोल जैसी सुविधाएं हैं, जिनका उपयोग किया जा सकता है।

इन-बिल्ट फीचर का करें उपयोग

कुछ लेटेस्ट एंड्रॉयड टीवी में आपको अलग से किड्स मोड (Kids mode) इस्तेमाल करने के लिए इन-बिल्ट फीचर की सुविधा मिलती है। XiaomiTV भी इस तरह की सुविधाएं मौजूद हैं। किड्स मोड का इस्तेमाल करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें…

  • अपना एंड्रॉयड टीवी (Android TV) ओपन करें और ऊपरी दाएं कोने में आपको एक नया Kids मोड दिखाई देग
  • उस पर क्लिक करें और फिर किड्स मोड के लिए 4 अंकों का पासवर्ड सेट करें।
  • फिर आपको किड्स मोड पर क्लिक करना होगा और वहां आपको केवल बच्चों के लिए कंटेंट दिखाई देगी।
  • जब कोई बच्चा अगर home mode में जाना चाहता है, तो उसे पासकोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। इसलिए कृपया ऐसा पिन सेट करें जिसका अनुमान लगाना बच्चों के लिए कठिन हो।

Android TV सेटिंग का उपयोग करें

यदि आपके Android TV पर किड्स मोड उपलब्ध नहीं है, तो आप Android TV सेटिंग से पैरेंट्ल कंट्रोल फीचर को इनेबल कर सकते हैं। जानें इसके लिए क्या करना होगा…

  • अपने टीवी के मेन पेज पर ऊपरी दाएं कोने में Settings आइकन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले मेन्यू पर Additional Settings के विकल्प को चुनें और फिर Device Preferences पर क्लिक करें। (यह विभिन्न मॉडलों में भिन्न हो सकता है, इसलिए बस उनमें से किसी की तलाश करें)।
  • उसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और पैरेंटल कंट्रोल पर क्लिक करें।
  • चार अंकों का पासवर्ड सेट करें। दोबारा सुनिश्चित करें कि इसका अनुमान बच्चे आसानी से न लगा पाएं।
  • पासवर्ड की पुष्टि करें। इसके बाद आपको पैरेंटल कंट्रोल की सेटिंग्स में ले जाया जाएगा।
  • आप अपने बच्चों के लिए कंटेंट को ब्लॉक करने के लिए Program restrictions और Block input sources सहित दो विकल्प देखेंगे।
  • कार्यक्रम प्रतिबंध के लिए आप OTT apps and programs के साथ-साथ बच्चों की उम्र और रीजन के अनुसार प्रतिबंध के स्तर का चयन कर सकते हैं।
  • ब्लॉक इनपुट स्रोतों के लिए आप टीवी से जुड़े सभी बाहरी स्रोतों जैसे एचडीएमआई केबल पर रोक लगा सकते हैं, जहां से वे सामग्री तक पहुंच सकते हैं।
    कुछ टीवी पर आप सप्ताह का समय और दिन भी सेट कर सकते हैं जब आप एक्सेस को ब्लॉक करना चाहते हैं। आप यहां अपना पासवर्ड भी बदल सकते हैं।