WhatsApp में नहीं है Signal App वाला जबरदस्त फीचर, ये धांसू जुगाड़ आएगा काम

whatsapp
ऐसे काम में लें 'नोट टू सेल्फ'

व्हाट्सअप (WhatsApp) समय-समय पर अपने यूजर्स का एक्सपीरियंस अच्छा करने के लिए कई सारे अपडेट्स देता रहता है। हालांकि अभी भी कई ऐसे फीचर्स हैं जो व्हाट्सअप से मिसिंग हैं और जिस दिन वे आ जाएंगे तो यूजर्स का एक्सपीरियंस और अधिक अच्छा हो जाएगा। ऐसे ही एक फीचर का नाम ‘नोट टू सेल्फ’ (Note To Self) है। कभी-कभी ऐसा होता होगा कि आपको कई कई बातें याद रखनी होती होंगी या फिर बाजार से खूब सारा सामान लाना होगा लेकिन आप पर्ची बनाकर ले जाना नहीं चाहते हैं। ऐसे में व्हाट्सअप की ये ट्रिक आपके काफी काम आ सकती है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिसके जरिए आपकी ये परेशानी दूर हो सकती है। ‘नोट टु सेल्फ’ फीचर यही होता है कि आप किसी नंबर पर जरूरी बातें केवल सेव या याद रखने के लिए भेज सकें। बाद में उनकी जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर लें।

सिग्नल एप में ये फीचर है लेकिन व्हाट्सअप में अभी भी ये फीचर नहीं आया है। सिग्नल ने आप जब भी किसी नए शख्स को मैसेज करने के लिए न्यू चैट बटन पर क्लिक करते हैं तो कॉन्टैक्ट लिस्ट में एक Note To Self नाम से कॉन्टैक्ट दिखाता है। इस पर मैसेज भेजेंगे तो ये किसी के पास जाएगा नहीं बल्कि आपके सिग्नल एप में सेव रहेगा। इससे आपको अपने काम की बातें एक जगह मिल जाएंगी। व्हाट्सअप में ये फीचर है तो नहीं लेकिन अगर आप व्हाट्सअप में इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या फिर पीसी में कोई भी वेब ब्राउजर खोलिए। यहां http://wa.me/ के बाद अपने फोन नंबर डालिए। अगर आपके फोन नंबर 9876543210 हैं तो टाइप करिए http://wa.me/9876543210

इसके बाद आप सीधे अपने उसी नंबर पर चैट कर पाएंगे। अब यहां चैट का एक अलग सा बॉक्स बनकर आ जाएगा। इसमें आप अपने काम की बातें लिखकर सेंड कर सकते हैं। इससे होगा ये कि आपको कॉपी या फिर पर्ची लेकर नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही इससे आपका काम काफी आसान हो जाएगा।

अगर ये प्रक्रिया आप स्मार्टफोन के जरिए करते हैं तो ऊपर के स्टेप्स फॉलो करते ही आप सीधे फोन के व्हाट्सअप एप में रिडायरेक्ट हो जाते हैं।

whatsapp
ऐसे करें खुद से बातें

अगर आप बिना वेब ब्राउजर खोले ये काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने नंबर को किसी भी नाम से सेव कर लीजिए। फिर एक बार उस पर शुरुआती मैसेज कर लीजिए। फिर नंबर डिलीट कर दीजिए। चैट वहीं रहेगी। अगर नंबर ना भी डिलीट करें तो कोई दिक्कत नहीं है। अब आप उस चैट को पिन टू टॉप कर लीजिए। इसके बाद आप जब भी व्हाट्सअप खोलेंगे तो आपकी चैट सबसे ऊपर नजर आएगी। अब जैसे आपको किसी को पैसे देने हैं या बाजार से कोई सामान लाना है तो अपने नंबर पर मैसेज कर लीजिए। अब ना पेन चाहिए, ना पर्ची और आपकी सारी जरूरी बातें एक ही जगह सेव हैं।

ऐसे करें पिन टू टॉप
जिस भी चैट को पिन 2 टॉप करना चाहते हैं तो उसे पल भर के लिए प्रेस करिए। आपके सामने ऊपर तीन विकल्प खुलेंगे। इसमें से सबसे बाईं ओर मौजूद पहले विकल्प पर टैप कर दीजिए। अब ये चैट पिन 2 टॉप हो गई है।

whatsapp
पिन टू टॉप करने के स्टेप्स