Telegram के इस फीचर से चैट होगी ‘सीक्रेट’, बार-बार नहीं डिलीट करने पड़ेंगे मैसेज

telegram secret chat
टेलिग्राम पर ऐसे करें सीक्रेट चैट

इन दिनों टेलिग्राम (Telegram) एप इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है। टेलिग्राम एप कई वजहों से कम ही समय में लोगों की पसंद में शामिल हुआ है। पहला तो ये कि टेलिग्राम कई मामलों में व्हाट्सअप (WhatsApp) से अच्छा है और दूसरा ये कि यहां पर लोगों को हर तरह का कंटेंट डाउनलोड करने के लिए मिल जाता है। लोगों को फिल्म, ऑनलाइन लेक्चर, सॉफ्टवेयर से लेकर हर तरह का कंटेंट आसानी से डाउनलोड करने के लिए मिल जाता है। हालांकि टेलिग्राम की वजह से पाइरेसी के केसेज में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

अगर आप भी टेलिग्राम पर स्विच हो चुके हैं तो हम आपको टेलिग्राम का एक कमाल का फीचर बता रहे हैं जिसके जरिए आप किसी से भी ‘प्राइवेट’ चैट कर सकते हैं और इसमें आपको बार-बार मैसेज डिलीट नहीं करना पड़ेगा। इस फीचर के जरिए आप आसानी से प्राइवेट चैट कर पाएंगे। तो देर किस बात की, चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे टेलिग्राम पर ऑटो डिलीट फीचर (Auto Delete Feature) या सीक्रेट चैट (Secret Chat) फीचर ऑन/ऑफ कर सकते हैं।

क्या होता है ऑटो डिलीट फीचर या सीक्रेट चैट?
इस फीचर में आप किसी से भी चैट करेंगे तो एक निश्चित समय के बाद वो अपने आप डिलीट हो जाएगी। उसके लिए आपको बार-बार मैसेज डिलीट नहीं करना होगा। ये टाइम आप अपने हिसाब से रख सकते हैं। ये समय 1 सेकेंड से लेकर 1 हफ्ते तक हो सकता है।

टेलिग्राम पर ऐसे करें सीक्रेट चैट

टेलिग्राम पर कैसे करें सीक्रेट चैट?
सबसे पहले अपने फोन में टेलिग्राम खोलिए। यहां आपको आपकी पूरी चैट्स दिख रही होंगी। जिन भी लोगों से अपने अभी तक बात की होगी। आपको सारी हिस्ट्री दिख रही होगी।

सबसे नीचे दाईं ओर एक पेंसिल सा आइकॉन दिख रहा होगा। आपको इस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे। इनमें से आपको New Secret Chat पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको जिस भी कॉन्टैक्ट से बात करनी है। आप उसका नाम एड कर दें। अब यहां एक सीक्रेट चैट बन गई है जिसमें आप और दूसरा शख्स है। बस अब एक आखिरी स्टेप।

चैट बॉक्स में सबसे ऊपर दाईं ओर 3 डॉट पर क्लिक करें। यहां आपको एक विकल्प मिलेगा। सेट सेल्फ डिस्ट्रक्ट टाइमर, इस पर क्लिक कर आपको वो समय सीमा सेट करनी है जितने में आप मैसेज डिलीट करने चाहते हैं। ये 1 सेकेंड से लेकर 1 वीक तक हो सकता है।

ये समय सीमा ज्यादा कम भी ना रखें। वरना मेसेज पूरा पढ़ने से पहले ही डिलीट हो जाएगा। इसलिए इतना तो रखें कि दूसरा शख्स मैसेज तो पढ़ सके। बस हो गया काम। अब आप जो भी मैसेज भेजेंगे। जैसे ही शख्स सीन करेगा। टाइमर स्टार्ट हो जाएगा और तय समय सीमा में मैसेज ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएगा। बस हो गया काम। अब आप लगातार चैट करते रहिए, मैसेज डिलीट करने का काम टेलिग्राम का है।