WhatsApp Pay से ऐसे करें पेमेंट, मिलता है आकर्षक कैशबैक भी, जानें Step by Step तरीका

व्हाट्सएप (WhatsApp) के इस इनबिल्ट फीचर को व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) कहते हैं। WhatsApp Pay के माध्यम से आप अपनी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं और पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

व्हाट्सएप (WhatsApp) देश में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। अब आप इसकी मदद से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आधारित पेमेंट कर सकते हैं। व्हाट्सएप (WhatsApp) के इस इनबिल्ट फीचर को व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) कहते हैं। WhatsApp Pay के माध्यम से आप अपनी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं और पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं। इसके द्वारा पेमेंट करने पर आप कुछ आकर्षक कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं। आज की रिपोर्ट में हम आपको बताते हैं कि व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) से कैसे भुगतान किया जा सकता है।

यहां से करें व्हाट्सएप पे पर पेमेंट

व्हाट्सएप की मेन चैट स्क्रीन पर WhatsApp Pay फीचर मौजूद होता है। फंड ट्रांसफर करने के लिए, ‘अटैचमेंट’ विकल्प के तहत ‘रुपया’ प्रतीक पर क्लिक करें। इसके बाद ट्रांजैक्शन अमाउंट और UPI पिन डालकर सिंगल स्टेप में मनी ट्रांसफर किया जा सकता है। WhatsApp Pay द्वारा फंड ट्रांसफर मुख्य लाभ यह है कि आपको पेमेंट करने के लिए चैट विंडो से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

व्हाट्सएप पे पर बैंक को ऐसे करें ऐड

व्हाट्सएप पे पर बैंक को ऐड निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले उस बैंक का चयन करें जिसे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं।
  • अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक को एक एसएमएस भेजकर अपना फोन नंबर सत्यापित करें और सुनिश्चित करें कि वही मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से भी लिंक हो।
  • अब अपने मोबाइल नंबर से लिंक बैंक को चुनें, आगे बढ़ते ही बैंक खाता आपके व्हाट्सएप पे खाते में जोड़ दिया जाता है।
  • अब आप कोई भी ट्रांसेक्शन कर सकते हैं।

    ये भी पढ़ें:WhatsApp पर Android से iOS में डाटा ट्रांसफर करना हुआ बेहद आसान, जानें तरीका

WhatsApp UPI सेट करने की प्रक्रिया इस प्रकार है

व्हाट्सएप पे पर ऐसे करें पिन सेट

व्हाट्सएप पे पर पेमेंट करने के लिए आपको हर बार किसी भी ट्रांसेक्शन को अधिकृत करने के लिए एक यूपीआई पिन बनाना होगा। आप निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके पिन सेट कर सकते हैं।

  • नया यूपीआई पिन बनाने के लिए आप अपने बैंक खाते से जुड़े डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने डेबिट कार्ड को सत्यापित करने के लिए Verify Card पर क्लिक करें और फिर अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और expiry डेट एंटर करें।
  • इसके बाद आपके अपने फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी, उसे एंटर करें।
  • पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए अपने UPI पिन की पुष्टि करें।

व्हाट्सएप पे से पैसे कैसे भेजें

व्हाट्सएप पे माध्यम से पैसे भेजने के लिए मैसेज बॉक्स में जाएं और पे आइकन पर क्लिक करें। अमाउंट एंटर करें और अपने नए यूपीआई पिन डालकर ट्रांसेक्शन को आगे बढ़ायें। व्हाट्सएप पर आप दो तरीकों से पेमेंट कर सकते हैं पहला आप पेमेंट पर क्लिक कर सकते हैं दूसरा चैट विंडो से ही पेमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:MUDRA Loan: सरकार दे रही है 10 लाख रुपये तक लोन, जानें कैसे करें अप्लाई

चैट विंडो के माध्यम से पैसे भेजने के स्टेप्स

  • सबसे पहले व्हाट्सएप पर मैसेज बॉक्स में जाएं और रुपये के आइकन पर क्लिक करें।
  • अमाउंट एंटर करें और जिस बैंक अकाउंट से पेमेंट करना चाहते हैं उसे चुनें।
  • अपने UPI पिन से पुष्टि करके पेमेंट की पुष्टि करें।
  • व्हाट्सएप्प कॉन्टैक्ट की चैट विंडो पर इमोजी के साथ पेमेंट स्टेटस देखा जा सकता है।

पेमेंट सेक्शन के माध्यम से पैसे भेजने के स्टेप्स

  • अपने फोन में व्हाट्सएप खोलें, सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • पेमेंट पर क्लिक करके न्यू पेमेंट पर क्लिक करें।
  • अब अमाउंट एंटर करें और यूपीआई पिन के साथ पेमेंट को वेरीफाई करें फिर पेमेंट की पुष्टि करें।

कैशबैक ऑफर

व्हाट्सएप पे अपने ग्राहकों को अन्य लोगों को किये गए पेमेंट्स पर आकर्षक कैशबैक ऑफर्स भी देता है। वह यूजर जो कैशबैक के लिए पात्र हैं उन्हें रिसीवर को पैसे भेजते समय एक उपहार आइकन दिखाई देगा, जो कैशबैक प्रमोशन के लिए भी योग्य है। जब आप किसी भी कांटेक्ट में शामिल रेजिस्टर्ड व्हाट्सएप पे यूजर को बिना किसी न्यूनतम सीमा के कोई भी पेमेंट करते हैं तो किये गए सफल पेमेंट पर 35 रुपये तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

यूजर्स तीन अलग-अलग कॉन्टैक्ट्स को पैसे भेजने पर 35 रुपये तक का कैशबैक तीन गुना तक पा सकते हैं। व्हाट्सएप के अनुसार कैशबैक प्रमोशन अलग-अलग यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा लेकिन केवल सीमित समय के लिए। कैशबैक प्रमोशन के योग्य होने के लिए, आपको पैसे भेजते समय उपहार आइकन देखना होगा, और साथ ही आपको कम से कम 30 दिनों के लिए व्हाट्सएप उपयोगकर्ता होना चाहिए।

ये भी पढ़ें:ये हैं बेस्ट Videocon D2h रिचार्ज प्लान, कीमत 300 रुपये से भी कम, मिलता है भरपूर मनोरंजन


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।